logo-image

IPL के Top-5 तूफानी बल्लेबाज, आंद्रे रसेल ने बदल दी आईपीएल में बल्लेबाजी की परिभाषा

दिल्ली कैपिटल्स के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत बेशक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना असली दम दिखाने में नाकाम रहे हों लेकिन आईपीएल में उन्होंने अपने प्रदर्शन से सौरव गांगुली और रिकी पोन्टिंग को प्रभावित कर चुके हैं.

Updated on: 02 May 2020, 04:17 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल के 13वें सीजन को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. तय कार्यक्रम के अनुसार आईपीएल का 13वां सीजन 29 मार्च से शुरू होना था. जिसे 15 अप्रैल तक के लिए रोक दिया गया था और फिर 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ने के बाद इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. सरकार ने देश की मौजूदा स्थिति को देखते हुए अब 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है. आज हम आपके लिए आईपीएल से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स लेकर आए हैं. आज हम आपको आईपीएल इतिहास के 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे तेजी से रन बनाए हैं.

ये भी पढ़ें- ये हैं IPL के टॉप-5 रन मशीन, विराट कोहली सबसे ऊपर.. देखें पूरी लिस्ट

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या लगातार तेज गति से बढ़ रही है. शनिवार सुबह 2293 नए केस के साथ अब देश में कुल मामलों का आंकड़ा 37,336 पहुंच गया है. देश में इस महामारी से मरने वालों की संख्या में भी अब तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. 71 नई मौतों के साथ ही भारत में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या अब 1218 हो गई है. कोरोना की वजह से देश में सभी खेल गतिविधियों पर रोक लगाई गई है.

ये भी पढ़ें- रामनरेश सरवन ने क्रिस गेल के आरोपों को बताया गलत, फ्रेंचाइजी ने भी किया खंडन

आज हम आपके लिए आईपीएल से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स लेकर आए हैं. आज हम आपको आईपीएल इतिहास के 5 ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे तेजी से रन बनाए हैं. इन बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट आईपीएल का ऑलटाइम बेस्ट स्ट्राइक रेट है.

5. ग्लेन मैक्सवेल
दिल्ली कैपिटल्स के तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवैल सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 5वें स्थान पर हैं. मैक्सवेल ने 69 मैचों की 68 पारियों में 161.13 की स्ट्राइक रेट से 1397 रन बनाए हैं. मैक्सवेल के नाम आईपीएल में कुल 6 अर्धशतक हैं.

4. ऋषभ पंत
दिल्ली कैपिटल्स के युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत बेशक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना असली दम दिखाने में नाकाम रहे हों लेकिन आईपीएल में उन्होंने अपने प्रदर्शन से सौरव गांगुली और रिकी पोन्टिंग को प्रभावित कर चुके हैं. पंत ने 54 मैचों की 54 पारियों में 162.69 की स्ट्राइक रेट से 1736 रन बनाए हैं. आईपीएल में उनके नाम 1 शतक और 11 अर्धशतक हैं.

3. मोइन अली
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ऑलराउंडर मोइन अली न सिर्फ गेंदबाजी में बल्कि बल्लेबाजी में भी टीम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रहे हैं. हालांकि, मोइन अली आईपीएल में काफी नए हैं, लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. उन्होंने 16 मैचों की 14 पारियों में 165.92 की स्ट्राइक रेट से 297 रन बनाए हैं, जिनमें 3 अर्धशतक भी शामिल हैं.

2. सुनील नारायण
कोलकाता नाइट राइजर्स के लीड बॉलर सुनील नारायण टीम के लिए अब सलामी बल्लेबाज के रूप में अहम भूमिका निभा रहे हैं. केकेआर नारायण को तेज शुरुआत दिलाने के लिए ओपन कराती है और वे अपनी टीम को हमेशा इसका बड़ा फायदा देते हैं. नारायण ने 110 मैचों की 57 पारियों में 168.34 की स्ट्राइक रेट से 771 रन बनाए हैं. आईपीएल में उनके नाम 3 अर्धशतक भी हैं.

1. आंद्रे रसेल
आईपीएल में सबसे तेजी से रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में कोलकाता नाइट राइडर्स के आतिशबाज आंद्रे रसेल टॉप पर हैं. आंद्रे रसेल एक टॉप क्लास के बल्लेबाज होने के साथ-साथ जबरदस्त गेंदबाज भी हैं. रसेल ने 64 मैचों की 52 पारियों में 186.41 की स्ट्राइक रेट से 1400 रन बनाए हैं, जिनमें 8 अर्धशतक भी शामिल हैं. रसेल ने अपनी टीम को कई असंभव लक्ष्य तक पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ऑलराउंडर मोइन अली न सिर्फ गेंदबाजी में बल्कि बल्लेबाजी में भी टीम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते आ रहे हैं. हालांकि, मोइन अली आईपीएल में काफी नए हैं, लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है. उन्होंने 16 मैचों की 14 पारियों में 165.92 की स्ट्राइक रेट से 297 रन बनाए हैं, जिनमें 3 अर्धशतक भी शामिल हैं.