logo-image

KKR के पूर्व कोच के निधन से क्रिकेट जगत में शोक की लहर, कैंसर से लड़ रहे थे जंग

Heath Streak Has Passed Away Aged 49 : पूर्व जिम्बाब्वे दिग्गज हीथ स्ट्रीक का 22 अगस्त को निधन हो गया है. वह काफी वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे...

Updated on: 23 Aug 2023, 07:58 AM

नई दिल्ली:

Heath Streak Has Passed Away Aged 49 : 22 अगस्त को सुबह-सुबह जिम्बाब्वे के पूर्व दिग्गज कप्तान हीथ स्ट्रीक का निधन हो गया. इस खबर के आते ही क्रिकेट जगत में शोक का सन्नाटा पसर गया है. हीथ स्ट्राइक लंबे समय से कैंसर से जंग लड़ रहे थे, लेकिन 22 अगस्त को वो ये लड़ाई हार गए और 49 साल की उम्र में वह गुजर गए. स्ट्रीक का नाम जिम्बाब्वे के दिग्गज क्रिकेटरों में शुमार रहा. इतना ही नहीं उन्होंने IPL फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स को लंबे समय तक कोचिंग दी.

कैंसर से जूझ रहे थे Heath Streak

हीथ स्ट्रीक लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे. उन्हें लीवर में लेवल-4 का कैंसर हुआ था और साउथ अफ्रीका में उनका इलाज चल रहा था. लेकिन अब 49 साल की उम्र में उनका निधन हो गया है. क्रिकेट बिरादरी से उनके लिए शोक प्रकट कर रहे हैं. भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी ट्वीट किया है और लिखा- हीथ स्ट्रीक अब नहीं रहे. Sad!! Really sad

Heath Streak का क्रिकेटिंग करियर

जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर क्रिकेटर हीथ स्ट्रीक ने 65 टेस्ट मैच खेले, जिसमें 216 विकेट लिए और 1990 रन बनाए. वहीं 189 वनडे मैचों में उन्होंने 239 विकेट लिए और 2943 रन बनाए. उन्होंने आखिरी टेस्ट  मैच साल 2005 में भारत के खिलाफ खेला था और वही उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच भी रहा. स्ट्रीक ने 68 वनडे मैचों में टीम की कप्तानी की, जिसमें 47 मैचों में हार मिली और 18 मैच जीते.

लग चुका था बैन 

साल 2004 में जिम्बाव्बे क्रिकेट बोर्ड से अनबन होने के बाद हीथ स्ट्रीक ने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था और सिर्फ 31 साल की उम्र में ही संन्यास लेकर सभी को चौका दिया था. हालांकि, रिटायरमेंट के बाद वह IPL की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के गेंदबाजी कोच बने. आईपीएल में वह गुजरात लायंस के भी कोच रहे. वहीं उन्होंने बांग्लादेश और समरसेट के लिए भी गेंदबाजी कोच की भूमिका निभाई.

हीथ स्ट्रीक का विवादों में नाम रहा. उन्होंने उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (UPCA) अकादमी में सलाहकार के रूप में भी काम किया था. लेकिन करप्शन के आरोपों के चलते उनपर बैन लगा दिया गया था. उन्हें 8 सालों तक क्रिकेट से जुड़ी गतिविधियों से दूर रहने का बैन झेलना पड़ा.