logo-image

IPL में किसके पास हैं सबसे ज्यादा Purple Cap, यहां देखें 5 गेंदबाजों की लिस्ट

मुंबई इंडियंस के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने आईपीएल 2011 का पर्पल कैप अपने नाम किया था. उन्होंने आईपीएल के चौथे सीजन में 16 मैच खेले थे और 28 विकेट चटकाए थे.

Updated on: 06 May 2020, 03:31 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस (CoronaVirus) की वजह से बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल (IPL) के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाला आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता. देश-विदेश के करोड़ों फैंस आईपीएल के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके हमेशा की तरह एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग के कुछ रोचक फैक्ट्स और धांसू रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं.

ये भी पढ़ें- IPL की टीम KKR अब इस लीग में भी लगाएगी पैसा! जानिए क्‍या है पूरी प्‍लानिंग 

आज हम आपको आईपीएल के उन टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में अपनी घातक गेंदबाजी के दम पर Purple Cap पर कब्जा किया. क्रिकेट के इस फटाफट फॉर्मेट में तूफानी बल्लेबाजों को अपनी लाइन-लेंथ में फंसाकर उनका शिकार करना काफी मुश्किल है. लेकिन दुनिया में ऐसे गेंदबाजों की कोई कमी नहीं है जो इस मुश्किल काम को भी आसान कर देते हैं. आईपीएल के इतिहास में अभी तक केवल दो ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने एक से ज्यादा पर्पल कैप जीते हैं.

5. मॉर्नी मॉर्कल
दिल्ली डेयरडेविल्स के तेज गेंदबाज मॉर्नी मॉर्कल ने साल 2012 में आईपीएल का पर्पल कैप जीता था. मॉर्कल ने आईपीएल के 5वें सीजन में दिल्ली के लिए खेलते हुए 16 मैचों में कुल 25 विकेट हासिल कर पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था. मॉर्कल ने आईपीएल में आखिरी सीजन साल 2016 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेला था. उसके बाद वे आईपीएल में कभी नहीं दिखाई दिए.

4. इमरान ताहिर
चेन्नई सुपरकिंग्स के सबसे टॉप गेंदबाजों में शुमार इमरान ताहिर ने आईपीएल के 12वें सीजन का पर्पल कैप जीता था. उन्होंने आईपीएल 2019 में खेलते हुए 17 मैचों में 26 विकेट चटकाए थे और पर्पल कैप अपने नाम किया था. ताहिर ने मुश्किल समय में अपनी टीम को हमेशा सफलता दिलाई है, जिसके दम पर वे हमेशा अपने कप्तान के लिए एक ट्रंपकार्ड साबित होते हैं. ताहिर ने आईपीएल में 55 मैचों की 55 पारियों में कुल 79 विकेट चटकाए हैं.

3. लसिथ मलिंगा
मुंबई इंडियंस के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने आईपीएल 2011 का पर्पल कैप अपने नाम किया था. उन्होंने आईपीएल के चौथे सीजन में 16 मैच खेले थे और 28 विकेट चटकाए थे. मलिंका आईपीएल के चौथे सीजन में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज थे, जिसके लिए उन्हें पर्पल कैप अवॉर्ड दिया गया था. मलिंगा ने अभी तक आईपीएल में 122 मैच खेले हैं और 170 विकेट चटकाए हैं.

2. भुवनेश्वर कुमार
सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी कर तेज गेंदबाज चुके भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में दो पर्पल कैप जीत चुके हैं. उन्होंने साल 2017 और 2018 में लगातार दो बार पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था. आईपीएल 2017 में उन्होंने 14 मैचों में 23 विकेट चटकाए थे तो आईपीएल 2018 में उन्होंने 26 विकेट झटक कर पर्पल कैप अपने नाम किया था. आईपीएल में ऐसे दूसरे गेंदबाज बने थे, जिन्होंने एक से ज्यादा बार पर्पल कैप जीता हो.

1. ड्वेन ब्रावो
चेन्नई सुपरकिंग्स के टॉप ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो आईपीएल में सबसे ज्यादा पर्पल कैप जीतने वाले टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट में पहले स्थान पर हैं. ड्वेन ब्रावो आईपीएल में सबसे पहले दो पर्पल कैप जीतने वाले गेंदबाज बने थे. ब्रावो ने साल 2013 और 2015 में पर्पल कैप अपने नाम किया था. ब्रावो ने आईपीएल 2013 में 18 मैचों में 32 विकेट चटकाए थे. किसी भी आईपीएल सीजन में ब्रावो के अलावा किसी भी गेंदबाज ने अभी तक 30 विकेटों का भी आंकड़ा नहीं छूआ है. इसके अलावा वे आईपीएल 2015 में 16 मैचों में 26 विकेट के साथ पर्पल कैप पर कब्जा जमाया था.