logo-image

साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में IPL फ्रेंचाइजीस का दबदबा, सभी 6 टीमों को खरीदा

साउथ अफ्रीका में अगले साल 2023 से मिनी आईपीएल होने जा रहा है. इस आगामी नई टी20 लीग के पहले सीजन का आयोजन अगले साल जनवरी में होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन प्रीमियर लीग के फ्रेंचाइजीस ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में सभी छह टीमों को खरीद

Updated on: 20 Jul 2022, 07:36 AM

नई दिल्ली:

साउथ अफ्रीका (South Africa) में अगले साल 2023 से मिनी आईपीएल होने जा रहा है. इस आगामी नई टी20 लीग के पहले सीजन का आयोजन अगले साल जनवरी में होगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के फ्रेंचाइजीस ने क्रिकेट साउथ अफ्रीका की नई टी20 लीग में सभी छह टीमों को खरीद लिया है. जानकारी के मुताबिक मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों में से एक ने टीम की नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी के लिए सफलतापूर्वक बोली लगाई है.

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, चेन्नई सुपर किंग्स ने जोहान्सबर्ग फ्रेंचाइजी को खरीदने के लिए पैरेंट कंपनी चेन्नई सुपर किंग्स स्पोर्ट्स लिमिटेड के जरिए नीलामी में सबसे ऊंची बोली लगाई थी. मुंबई इंडियंस ने केप टाउन फ्रेंचाइजी खरीदी, जबकि सन टीवी ग्रुप सनराइजर्स के मालिक ने पोर्ट एलिजाबेथ फ्रेंचाइजी को अपने नाम किया है.

पिछले साल के अंत में आईपीएल के नई टीम लखनऊ सुपर जांयट्स खरीदने के लिए 7090 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि का भुगतान करने वाले आरपी संजीव गोयनका ग्रुप ने डरबन टीम को खरीदा, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने पार्ल टीम को खरीदा. प्रिटोरिया को जिंदल साउथ वेस्ट स्पोर्ट्स ने लिया है, जिसके प्रमुख पार्थ जिंदल हैं, जो आईपीएल में दिल्ली कैपिटल के सह-मालिक हैं.

यह भी पढ़ें: Virat Kohli के मैसेज का Ben Stokes ने दिया खास जवाब

लीग का संचालन क्रिकेट साउथ अफ्रीका द्वारा टेलीविजन प्रसारण सुपरस्पोर्ट के साथ साझेदारी में किया जाएगा. बोर्ड से उम्मीद की जाती है कि कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद बोर्ड नए मालिकों और उन शहरों की ऑफिसियल घोषणा करेगा, जिनका वे प्रतिनिधित्व करेंगे.

यह नया टी20 टूर्नामेंट विभिन्न कारणों से ग्लोबल लीग टी20 और मजांसी सुपर लीग की विफलता के बाद एक स्थायी फ्रेंचाइजी-आधारित टी20 लीग शुरू करने का चेन्नई सुपर किंग्स का तीसरा प्रयास है.