News Nation Logo

आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों ने सीएसए की नई टी20 लीग में सभी छह टीमें को खरीदा: रिपोर्ट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Jul 2022, 08:50:01 PM
IPL franchie

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली:   इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका की आगामी नई टी20 लीग में सभी छह टीमों को खरीदा है, जिसका पहला सीजन जनवरी 2023 में खेला जाएगा।

जानकारी के अनुसार, मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स और दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों में से एक ने टीम की नीलामी के दौरान फ्रेंचाइजी के लिए सफलतापूर्वक बोली लगाई है।

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, सीएसके ने जोहान्सबर्ग फ्रेंचाइजी को खरीदने के लिए पैरेंट कंपनी चेन्नई सुपर किंग्स स्पोर्ट्स लिमिटेड के जरिए सबसे ऊंची बोली लगाई थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली मुंबई इंडियंस ने केप टाउन फ्रेंचाइजी खरीदी, जबकि सन टीवी ग्रुप सनराइजर्स के मालिक ने पोर्ट एलिजाबेथ फ्रेंचाइजी को अपने नाम किया है।

पिछले साल के अंत में लखनऊ आईपीएल फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए 7090 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि का भुगतान करने वाले आरपी संजीव गोयनका समूह ने डरबन टीम को चुना, जबकि राजस्थान रॉयल्स ने पार्ल टीम को खरीदा। प्रिटोरिया को जिंदल साउथ वेस्ट स्पोर्ट्स ने लिया है, जिसके प्रमुख पार्थ जिंदल हैं, जो आईपीएल में दिल्ली कैपिटल के सह-मालिक हैं।

लीग का संचालन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका द्वारा टेलीविजन प्रसारक सुपरस्पोर्ट के साथ साझेदारी में किया जाएगा। बोर्ड से उम्मीद की जाती है कि कागजी कार्रवाई पूरी होने के बाद बोर्ड नए मालिकों और उन शहरों की औपचारिक घोषणा करेगा, जिनका वे प्रतिनिधित्व करेंगे।

विशेष रूप से, यह नया टूर्नामेंट विभिन्न कारणों से ग्लोबल लीग टी20 और मजांसी सुपर लीग की विफलता के बाद एक स्थायी फ्रेंचाइजी-आधारित टी20 लीग शुरू करने का सीएसए का तीसरा प्रयास है।

सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, यह नई लीग देश में सकारात्मक सामाजिक-आर्थिक और पर्यटन के साथ-साथ दक्षिण अफ्रीका में पेशेवर क्रिकेट और विकास दोनों में महत्वपूर्ण साबित होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Jul 2022, 08:50:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.