logo-image

IPL Captain in World Cup 2023: इस बार वर्ल्ड कप में खेलेंगे आईपीएल के 6 कप्तान, जानें कौन कितना रहा है सफल

ICC World Cup 2023 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर को होगा, जबकि फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा.टूर्नामेंट में भारत समेत कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी.

Updated on: 07 Sep 2023, 07:22 PM

नई दिल्ली:

IPL Captain in ICC World Cup 2023 : भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 का काउंटडाउन शुरू हो गया है. क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ का आगाज 5 अक्टूबर से आगाज होगा. जबकि टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसमें से भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स ने अपना स्क्वाड घोषित कर दिया है. इस बार World Cup में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का बोलबाला रहेगा. वर्ल्ड कप में IPL के कुल 6 कप्तान हिस्सा लेने वाले हैं. इनमें से सिर्फ एक ही बतौर कप्तान खेलते नजर आएंगे. वह है टी इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा.  

रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस (MI) टीम की अगुवाई करते हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई को 5 बार चैंपियन बनाया है. वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने भी अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को 5 बार खिताब जिताया है. 

इसके अलावा वर्ल्ड कप स्क्वाड में भारतीय खिलाड़ियों में श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या और केएल राहुल भी शामिल हैं. यह तीनों खिलाड़ी आईपीएल में कप्तानी करते हैं. हार्दिक ने अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटन्स को एक बार चैंपियन बनाया है. जबकि श्रेयस अय्यर कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करते हैं. हालांकि चोटिल होने के कारण वह पिछले सीजन खेल नहीं पाए थे. उनकी जगह नीतीश राणा ने KKR की अगुवाई की थी. 

IPL कप्तान मार्करम-वॉर्नर भी वर्ल्ड कप खेलेंगे

केएल राहुल आईपीएल में लखनऊ सुपर जायंट्स की कप्तानी कर रहे हैं. इनके अलावा विदेशी खिलाड़ियों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी डेविड वॉर्नर और साउथ के एडेन मार्कराम भी टूर्नामेंट में खेलते नजर आएंगे. IPL में मार्करम सनराइजर्स हैदराबाद की अगुवाई कर रहे हैं. 

डेविड वॉर्नर ने IPL 2023 में कप्तान ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में दिल्ली कैपिटल्स की कमान संभाली थी. वॉर्नर ने इससे पहले अपनी कप्तानी में SRH को साल 2016 में चैंपियन बना चुके हैं. इस तरह इन कुल 6 कप्तानों में से सिर्फ रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या और डेविड वॉर्नर ने ही अपनी कप्तानी में टीम को आईपीएल का खिताब जिताया है.

IPL टीमें और उनके कप्तान

मुंबई इंडियंस   -  रोहित शर्मा
चेन्नई सुपर किंग्स   -  महेंद्र सिंह धोनी
कोलकाता नाइट राइडर्स    -  श्रेयस अय्यर (2023 सीजन नहीं खेले थे)
गुजरात टाइटन्स    -  हार्दिक पंड्या
लखनऊ सुपर जायंट्स    -  केएल राहुल
सनराइजर्स हैदराबाद    -  एडेन मार्कराम
दिल्ली कैपिटल्स    -  डेविड वॉर्नर (ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में कप्तानी संभाली)
पंजाब किंग्स    -  शिखर धवन
राजस्थान रॉयल्स    -  संजू सैमसन
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु    -  फाफ डु प्लेसिस 

वर्ल्ड कप 2023 के लिए टीम इंडिया स्क्वाड:

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान) , श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मो. शमी, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर.