News Nation Logo

IPL Auction 2020 : ये हैं आईपीएल के सबसे महंगे 5 गेंदबाज, जानें पूरी डिटेल

आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के दबदबे के बीच तेज गेंदबाज पैट कमिंस गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग नीलामी में सबसे अधिक कीमत पर बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी बने. दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राडडर्स ने उन पर 15.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ा.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Dec 2019, 11:29:47 PM
आईपीएल ऑक्‍शन 2020

New Delhi:  

Most Expensive 5 Bowlers of IPL :  आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के दबदबे के बीच तेज गेंदबाज पैट कमिंस गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग नीलामी में सबसे अधिक कीमत पर बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी बने. दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राडडर्स ने उन पर 15.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपनी टीम से जोड़ा. पैट कमिंस के टीम के साथ जोड़ने के लिए लिए दिल्ली कैपिटल्स और रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच होड़ दिखी, लेकिन उनकी बोली प्रक्रिया में शामिल होने के बाद केकेआर ने सबसे अधिक 15.50 करोड़ रुपये की बोली लगाई. कमिंस ने आईपीएल के 25 मैचों में अब तक 32 विकेट लिए हैं, जहां उन्होंने प्रति ओवर लगभग छह रन दिए थे. कमिंस ने सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी के मामले में बेन स्टोक्स का रिकार्ड तोड़ा जिन्हें राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स ने 2017 में 14.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. नीलामी में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का दबदबा रहा. अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहूर ग्लेन मैक्सवेल के लिए दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब ने खासी दिलचस्पी दिखाई. पंजाब की टीम 10.75 करोड़ रुपये की बोली लगा कर 31 साल के इस खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करने में सफल रही. किंग्स इलेवन पंजाब इस आईपीएल में नीलामी में 42.70 करोड़ रुपये की सबसे अधिक राशि के साथ शामिल हुआ. मैक्सवेल और कमिंस दोनों ने आईपीएल के पिछले सत्र से नाम वापस ले लिया था. ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान आरोन फिंच को रायल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 4.4 करोड़ रुपये में खरीदा. मैक्सवेल के आस्ट्रेलियाई साथी तेज गेंदबाज नाथन कूल्टर नाइल को मुंबई इंडियन्स ने आठ करोड़ रुपये में जबकि आस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज अलेक्स कैरी को दिल्ली कैपिटल्स ने 2.40 करोड़ रूपये में खरीदा.

यह भी पढ़ें ः IPL Auction 2020 : ये हैं आईपीएल के सबसे महंगे 5 बल्‍लेबाज, जानें पूरी डिटेल

हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने 4.8 करोड़ रुपये की बोली लगाई. जबकि तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन के लिए रायल चैलेंजर बैंगलोर ने चार करोड़ रुपये खर्च किए. क्रिस लिन को मुंबई इंडियन्स ने दो करोड़ रुपये जबकि जोश हेजलवुड को चेन्नई सुपर किंग्स ने इसी रकम में टीम के साथ जोड़ा. इससे पहले इंग्लैंड के विश्व विजेता कप्तान इयोन मोर्गन के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5.25 करोड़ रुपये की सर्वाधिक बोली लगाई. कमिंस और मोर्गन के लिए दिल खोल कर पैसा खर्च करने के बारे में पूछे जाने पर केकेआर के सहायक कोच अभिषेक नायर ने कहा, मोर्गन पिछले कुछ समय से फार्म में हैं. मोर्गन टीम के नेतृत्व समूह में हमें मजबूती प्रदान करेंगे. कमिंस के स्तर का खिलाड़ी वह गेंद और बल्ले से टीम को काफी कुछ दे सकता है. कमिंस ने ट्वीट किया, केकेआर से जुड़ने का इंतजार कर रहा हूं. मैं केकेआर में वापस जाकर खुश हूं. मैक्सवेल ने मानसिक परेशानी से निजात पाने के लिए हाल में क्रिकेट से विश्राम लिया था. टीम में उनकी वापसी पर किंग्स इलेवन पंजाब के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सतीश मेनन ने खुशी जताते हुए कहा कि इससे मध्यक्रम मजबूत होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL Auction 2020 : किस खिलाड़ी की कितनी बेस प्राइज और किस टीम ने कितने में खरीदा, यहां जानें पूरी रिपोर्ट

उन्होंने कहा, हम उन्हें टीम में शामिल करना चाहते थे. हमारे लिए मध्यक्रम में थोड़ी चिंताएं थी और यह परेशानी पहले भी रही है. वह टीम के बारे में अच्छे से जानते है. इस नीलामी में बड़ी रकम पाने वालों में दक्षिण अफ्रीका के क्रिस मौरिस भी शामिल रहे जिनके लिए रायल चैलेजर्स बैंगलोर ने 10 करोड़ रुपये की बोली लगाई. वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेलडन कोटरेल की मूल कीमत 50 लाख रुपये थी लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब ने उनके लिए दिल खोलकर खर्च किया और साढ़े आठ करोड़ रुपये में टीम के साथ जोड़ा. पंजाब की टीम की ओर से जारी वीडियो में कोटरेल ने कहा, मैं किंग्स इलेवन की ओर से खेलने का इंतजार कर रहा हूं. शिमरोन हेटमेयर भी ऊंची बोली पाने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे.

यह भी पढ़ें ः IPL Auction 2020 : 15.5 करोड़ रुपये में बिकने के बाद सामने आए पैट कमिंस, जानें क्‍या बोले

भारत के खिलाफ मौजूदा एकदिवसीय श्रृंखला में शानदार बल्लेबाजी करने वाले इस खिलाड़ी को दिल्ली कैपिटल्स ने 7.75 करोड़ में खरीदा. भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके पीयूष चावला को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 6.75 करोड़ रूपये में खरीदा. वह भारतीय खिलाड़ियों में सबसे अधिक बोली पाने वाले रहे. भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को आईपीएल के पहले सत्र के विजेता राजस्थान रॉयल्स ने तीन करोड़ रुपये में खरीदा. वह इस नीलामी में डेढ़ करोड़ रुपये की मूल कीमत के साथ शामिल हुए थे. केकेआर ने उन्हें पिछले सत्र के बार रिलीज कर दिया था. भारतीय तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को इस नीलामी में काफी नुकसान उठाना पड़ा 2018 में 11.5 करोड़ और 2019 में 8.5 करोड़ रुपये की बोली पाने वाले इस खिलाड़ी को एक बार फिर राजस्थान रायल्य ने खरीदा लेकिन लेकिन सिर्फ तीन करोड़ रूपये में. इस नीलामी में भारतीय टेस्ट विशेषज्ञों चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी को निराशा हाथ लगी जिनके लिए किसी भी प्रेंचाइजी ने बोली नहीं लगाई. आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने युवा खिलाड़ियों के लिए भी खजाने खोल दिये सनराइजर्स हैदराबाद ने झारखंड के बल्लेबाज विराट सिंह और भारतीय अंडर-19 टीम के मौजूदा कप्तान प्रियम गर्ग को एक समान 1.90 करोड़ रूपये में खरीदा जबकि भारतीय स्पिनर वरुण चक्रवर्ती को कोलकाता नाइट राइडर्स ने चार करोड़ रुपये में टीम से जोड़ा.

यह भी पढ़ें ः IPL Auction 2020 : इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए महेंद्र सिंह धोनी की टीम ने खोल दिया मोर्चा, जानें उसका नाम

भारतीय अंडर-19 टीम के बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को राजस्थान रायल्स ने 2.40 करोड़ रुपये में खरीदा.जायसवाल कभी पानी पूरी बेचा करते थे. राजस्थान के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई किंग्स इलेवन ने चार करोड़ में अपनी टीम से जोड़ा. उनकी मूल कीमत 20 लाख रूपये थी. नीलामी में शामिल सबसे युवा खिलाड़ी अफगानिस्तान के 14 साल के नूर अहमद को किसी फ्रेंचाइजी ने नहीं खरीदा जबकि सबसे उम्र दराज 48 साल के प्रवीण तांबे को केकेआर ने 20 लाख रुपये की मूल कीमत पर खरीदा. इस बोली प्रक्रिया में कुल 338 खिलाड़ी शामिल थे. 

यह भी पढ़ें ः IPL Auctions 2020 : 11 करोड़ के इस खिलाड़ी को किंग्स इलेवन पंजाब ने बनाया अपना कप्तान

सबसे महंगे 5 गेंदबाज
पैट कमिंस बेस प्राइज दो करोड़ रुपये, कोलकाता नाइट राइडर्स ने 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा
क्रिस मॉरिस बेस प्राइज डेढ़ करोड़ रुपये, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने दस करोड़ में खरीदा
शेल्‍डर कॉट्रेल बेस प्राइज 50 लाख रुपये किंग्‍स इलेवन पंजाब ने 8.5 करोड़ रुपये में खरीदा
नेथल कुल्‍टर नाइल बेस प्राइज एक करोड़ रुपये, किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आठ करोड़ रुपये में खरीदा
पियूष चावला बेस प्राइज एक करोड़ रुपये, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने 6.5 करोड़ रुपये में खरीदा

First Published : 19 Dec 2019, 11:29:47 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.