logo-image

IPL 2024: इस दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज को पछाड़ कर आगे निकलें पैट कमिंस, जानें कौन सा रिकार्ड तोड़ा

IPL 2024: IPL 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद ने पैट कमिंस को अपना कप्तान घोषित कर दिया है. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप और टेस्ट चैम्पियनशिप जिताकर कमिंस ने अपनी कप्तानी का डंका पीटा.बॉलिंग फिगर्स की बात करें, इस तो ऑस्ट्रेलियन दिग्गज से आगे है.

Updated on: 04 Mar 2024, 05:54 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024: आईपीएल 2024 में सनराइजर्स हैदराबाद ने पैट कमिंस को अपना कप्तान घोषित कर दिया है. हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को वर्ल्ड कप और टेस्ट चैम्पियनशिप जिताकर कमिंस ने अपनी कप्तानी का डंका पीटा. साथ ही साथ आईपीएल में 20.50 करोड़ में बिक कर ना केवल IPL इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने, बल्कि अब कप्तान की टोपी पहन कर सनराइजर्स हैदराबाद का नेतृत्व भी करने वाले हैं. इसमें कोई दोराह नहीं है कि जब भी ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तानों की बात होगी, उसमें पैट कमिंस का नाम बड़े ही अदब से लिया जाएगा. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अगर बॉलिंग फिगर्स की बात करें, तो ऑस्ट्रेलियन दिग्गज ग्लेन मैकग्रा से कई मायनो में आगे हैं. तो आइए जानते हैं वो कौन से पैमाने हैं, जहां कमिंस का परचम बुलंद है: 

106 इनिंग्स के बाद ऐसे हैं पैट कमिंस के आंकड़े

वर्तमान ऑस्ट्रेलियन कैप्टन ना केवल एक बेहतरीन गेंदबाज़ है बल्कि एक प्रॉपर ऑलराउंडर हैं. आईपीएल में कई बार उन्होने बल्ले से मैच का रुख मोड़ा है. वहीं अगर गेंदबाजी की बात करें तो 106 मैचों के बाद टेस्ट में कमिंस के आंकड़े शानदार हैं या फिर यूं कहें इतने लाजवाब हैं, वह बड़े-बड़े लीजेंड्स को भी पीछे छोड़ देते हैं. 106 इनिंग्स के बाद पैट कमिंस के टेस्ट में कुल 257 विकेट्स हैं. ये विकेट्स 22.13 के एवरेज से चटकाए हैं, जो पहली नजर में आश्चर्यचकित करने वाले आंकड़े हैं. साथ ही साथ उन्होने 12 मर्तबा फाइव विकेट्स हॉल भी लिए हैं और एक मैच में 10 विकेट भी 2 बार लिए हैं. 

ग्लेन मैकग्रा के 106 इन्निंग्स के बाद आंकड़े 

ऑस्ट्रेलियन लीजेंड ग्लेन मैकग्रा किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. ग्लेन ने टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हमेशा बचाया भी और जिताया भी. अगर 106 इनिंग्स के बाद ग्लेन मैकग्रा के आंकड़ों की बात करें, तो उन्होनें 251 चटकाए हैं और इस दौरान उनका औसत 23.29 का रहा है. मैकग्रा ने 15 बार फाइव विकेट्स हॉल भी लिए हैं. वहीं, वह 10 विकेट केवल एक बार ही अर्जित कर पाए हैं. ग्लेन मैकग्रा ने अपने टेस्ट करियर में कुल 243 इनिंग्स खेलीं, जिसमें उन्होंने 563 विकेट्स चटकाए. बता दें, उनके पूरे करियर का टेस्ट एवरेज 21.6 रहा है.

आईपीएल में भी पैट कमिंस आगे 

आईपीएल में पैट कमिंस ने 42 मैचे खेले हैं, जिसमें उनके 45 विकेट्स हैं और अब वह हैदराबाद के खेमे की कप्तानी भी करने वाले हैं. वहीं, दूसरी तरफ ग्लेन मैकग्रा ने आईपीएल में केवल 14 इन्निंग्स खेला हैं और मात्र 12 विकेट्स लिए हैं. इंटरनेशनल लेवल पर उनका कद बहुत ऊंचा है और उन्हें हमेशा लीजेंड के रूप में जाने जाएंगे.