logo-image

आईपीएल : राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को जीत के लिए 153 रनों का लक्ष्य दिया

आईपीएल : राजस्थान रॉयल्स ने केकेआर को जीत के लिए 153 रनों का लक्ष्य दिया

Updated on: 03 May 2022, 01:50 AM

मुंबई:

कप्तान संजू सैमसन (57) की शानदार बल्लेबाजी के कारण यहां वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार को खेले जा रहे आईपीएल 2022 के 47वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स (आरआर) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को जीत के लिए 153 रनों का लक्ष्य दिया। राजस्थान ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 152 रन बनाए। टीम की ओर से दूसरे विकेट के लिए जोस बटलर और संजू सैमसन के बीच 47 रन की साझेदारी हुई।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत खराब रही। सलामी जोड़ी डेविड वार्नर और देवदत्त पडिक्कल ने पारी की शुरुआत की। इस दौरान गेंदबाज उमेश यादव ने पहले पॉवरप्ले में बल्लेबाज पडिक्कल को आउट किया। बल्लेबाज ने सिर्फ पांच गेंदों में दो रन बनाए। उनके आउट होने के बाद कप्तान संजू सैमसन क्रीज पर आए और वार्नर के साथ पारी को आगे बढ़ाया।

पहले पॉवरप्ले के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने एक विकेट खोकर 38 रन बनाए। आठवां ओवर गेंदबाज टिम साउदी के नाम रहा जब उन्होंने राजस्थान को दूसरा झटका दिया। साउदी ने घाटक बल्लेबाज जोश बटलर का विकेट झटका, जिसमें केकेआर ने बड़ी सफलता हासिल की। बटलर ने इस दौरान 25 गेंदें खेली और तीन चौके के साथ 22 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद करुण नायर क्रीज पर आए।

वहीं, कप्तान संजू सैमसन गेंदबाजों पर लगातार हमला कर रहे थे। उन्होंने 38 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस दौरान तीसरे विकेट के लिए करुण नायर और कप्तान के बीच 35 रन की साझेदारी हुई, लेकिन नायर (13) ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और 13वें ओवर की पहली गेंद पर अनुकुल रॉय के ओवर में रिंकू सिंह को कैच थमा बैठे। उनके बाद रियान पराग क्रीज पर आए और आते ही ब्राउंड्री के साथ शुरुआत की।

राजस्थान टीम लड़खड़ाती नजर आ रही थी क्योंकि पराग भी 12 गेंदों पर 19 रन बनाकर गेंदबाज साउदी के ओवर में अनुकुल रॉय को कैच थमा बैठे।

उसके ठीक अगले ओवर में संजू सैमसन भी वापस पवेलियन लौट गए। सैमसन शिवम मावी के ओवर में रिंकू सिंह को कैच थमा बैठे। इस दौरान उन्होंने 49 गेंदों पर एक छक्का और सात चौके की मदद से 54 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद रविचंद्रन अश्विन और सिमरोन हेटमायर क्रीज पर आए। टीम ने 18वें ओवर में पांच विकेट खोकर 122 रन बना लिए थे।

19वें ओवर की पहली गेंद और हेटमायर बल्लेबाजी कर रहे थे। पहली और दूसरी गेंद में बल्लेबाज ने दो छक्के जड़े और गेंदबाज टिम साउदी ने तीसरी गेंद फेंकी लेकिन वह वाइड हो गई। अबतक दो गेंद से 13 रन आ चुके थे। वहीं, तीसरी और चौथी में बल्लेबाजों ने 1-1 रन बटोरा और पांचवी गेंद पर बाउंड्री की तरफ शॉट लगाया, लेकिन रसेल ने गेंद को लपक लिया और बल्लेबाज दो रन ही बटोर पाए और साउदी ने छठी गेंद फिर वाइड फेंकी और उसके बाद एक एक्सट्रा गेंद फेंकने पर बल्लेबाजों ने दो और रन बटोरे। इस दौरान बल्लेबाजों ने इस ओवर में टीम के खाते में 20 रन जोड़े। यहां तक टीम का स्कोर पांच विकेट पर 142 रन था।

आखिरी ओवर केकेआर की तरफ से शिवम मावी ने फेंका, जहां पहली गेंद एक रन के लिए गई। हेटमायर ने दूसरी गेंद पर एक चौका लगाया और तीसरी और चौथी गेंद मावी ने डॉट फेंकी। पांचवी गेंद पर हेटमायर ने दो और रन बटोरे और पारी की आखिरी गेंद मावी ने फेंकी लेकिन वो वाइड गई और एक अतिरिक्त गेंद फेंकने पर बल्लेबाज ने दो और रन बटोरे। इस दौरान पारी के आखिरी ओवर में बल्लेबाजों ने दस रन बटोरे।

हेटमायर ने 13 गेंदों में दो छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 27 रन बनाए। वहीं, अश्विन ने पांच गेंदों पर नाबाद छह रन की पारी खेली। टीम ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 152 रन बनाए और केकेआर को जीत के लिए 153 रन का लक्ष्य दिया।

गेंदबाज टिम साउदी ने दो विकेट झटके। मावी, रॉय और उमेश यादव ने 1-1 विकेट झटका।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.