logo-image

IPL 2021: पंत की कप्तानी में DC शिखर पर पहुंची, धवन के बल्ले ने टीम को दी नई दिशा

IPL 2021: पंत की कप्तानी में DC शिखर पर पहुंची, धवन के बल्ले ने टीम को दी नई दिशा

Updated on: 15 Sep 2021, 07:14 PM

नई दिल्ली:

नई दिल्ली: IPL क्रिकेट की दुनिया में सबसे बड़े टूर्नामेंट के रुप में जाना जाता है, या फिर इसको हम भारतीय क्रिकेट का महाकुंभ भी कह सकते हैं, जिसमें दुनिया के क्रिकेट खिलाड़ी अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए इस लीग का हिस्सा बनते है। लीग के दूसरे चरण का आगाज 19 सितंबर से होने वाला है, जिसकी तैयारी में सभी टीमें लग गई हैं।
इस सीजन के पहले चरण की बात करें तो पहले चरण में दिल्ली कैपिटल्स के सलामीं बल्लेबाज और भारतीय टीम के गब्बर शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी की है। धवन पहले चरण के 8 मैचों में  380 रनों के साथ ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा जमाया है। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 92 रन है। इसके साथ ही धवन ने 3 अर्द्रशतक भी जड़ें हैं। इस सीजन में धवन ने 43 चौकों के साथ 8 छक्के भी जड़े हैं।
शिखर धवन के स्ट्राइक रेट की बात करें तो उनका स्ट्राइक रेट 134.27 का रहा है। जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उन्होने किस अंदाज में बल्लेबाजी की है। आईपीएल में धवन भी उन बल्लेबाजों की लिस्ट में है, जो तेज गति से रन बनाने के साथ लंबी पारी भी खेलते हैं। रन बनाने के मामले में धवन इस वक्त RCB के कप्तान विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर हैं। 
आईपीएल के इस सीजन का 25वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला गया। इस मैच में धवन ने 47 रनों की पारी खेली। धवन अर्द्रशतक से तो चूक गये, लेकिन उन्होने सुरेश रैना को रनों के मामले में पीछे छोड़ते हुए 5507 रनों के साथ आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में दूसरे नंबर पर आ गये हैं।  आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली 6041 रनों के साथ पहले नंबर पर है। 
धवन के बल्ले का ही कमाल है कि दिल्ली कैपिटल्स अंक तालिका में पहले पायदान पर है। लीग शुरु होने से पहले टीम के नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर चोटिल होकर टीम से बाहर हो गये थे। जिसके बाद टीम की कमान ऋषभ पंत को सौंपी गई थी। पंत बतौर कप्तान टीम के उच्च शिखर पर स्थापित किए हैं। इसमें धवन का योगदान सबसे ज्यादा है।