News Nation Logo
राम रहीम को रंजीत सिंह हत्या मामले में उम्रकैद की सजा पंचकूला की CBI अदालत ने सजा का ऐलान किया अन्य 4 दोषियों पर 50-50 हजार रुपए का जुर्माना अदालत ने राम रहीम पर 31 लाख का जुर्माना भी लगाया लंबी लड़ाई के बाद पीड़ित परिवार को मिला इंसाफ डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम के साथ 5 लोगों को उम्र कैद पंजाब: जालंधर-फगवाड़ा हाईवे पर धनोवाली में एक तेज रफ़्तार गाड़ी ने 2 युवतियों को कुचला देश में अब तक कोविड वैक्सीन की 98 करोड़ डोज़ लगाई गई है: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

आईपीएल 2021 : केकेआर के खिलाफ मिली हार के साथ आरसीबी का सफर खत्म (लीड-2)

आईपीएल 2021 : केकेआर के खिलाफ मिली हार के साथ आरसीबी का सफर खत्म (लीड-2)

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 12 Oct 2021, 01:40:02 AM
IPL 2021

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

शारजाह: सुनील नारायण (4/21) की शानदार गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजों की सधी हुई पारियों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने यहां शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में हुए आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को चार विकेट से हराया।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए आरसीबी ने 20 ओवर में सात विकेट पर 138 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी केकेआर की टीम ने 19.4 ओवर में छह विकेट पर 139 रन बनाकर मैच जीता।

आरसीबी की ओर से मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल और हर्षल पटेल को दो-दो विकेट मिला। कोहली की कप्तानी में बेंगलोर एक बार फिर खिताब का सूखा खत्म नहीं कर सकी। कोहली ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरुआत में ही यह घोषणा की थी कि उनका कप्तान के रूप में आरसीबी के लिए यह आखिरी सीजन होगा।

केकेआर का क्वालीफायर-2 में अब दिल्ली कैपिटल्स से मुकाबला होगा, जिसे चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। केकेआर और दिल्ली के बीच मुकाबले की विजेता टीम का फाइनल में चेन्नई से सामना होगा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर की शुरुआत अच्छी रही और शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने पहले विकेट के लिए 41 रन जोड़े। हालांकि, हर्षल ने गिल को आउट कर आरसीबी को पहली सफलता दिलाई। गिल ने 18 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 29 रन बनाए।

नए बल्लेबाज के रूप में उतरे राहुल त्रिपाठी (6) को चहल ने पगबाधा आउट किया। इसके कुछ देर बाद हर्षल ने वेंकटेश को पवेलियन भेज केकेआर को तीसरा झटका दिया। वेंकटेश ने 30 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

इसके बाद चहल ने नितीश राणा को आउट किया, जिन्होंने 25 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। नारायण ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर केकेआर को जीत के करीब पहुंचाया, लेकिन सिराज ने उन्हें बोल्ड कर कोलकाता को पांचवां झटका दिया। नारायण ने 15 गेंदों पर तीन छक्कों के सहारे 26 रन बनाए।

सिराज ने फिर दिनेश कार्तिक को आउट कर आरसीबी की मैच में वापसी कराई। कार्तिक ने 12 गेंदों पर एक चौके की मदद से 10 रन बनाए। लेकिन कप्तान इयोन मोर्गन ने शाकिब अल हसन के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। मोर्गन पांच और शाकिब नौ रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले, बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की शुरुआत अच्छी रही। सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल और कप्तान कोहली ने पहले विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की।

देवदत्त शानदार फॉर्म में चल रहे थे और कोहली के साथ तेजी से रन बना रहे थे। इस बढ़ती साझेदारी को लॉकी फॉग्र्यूसन ने देवदत्त को आउट कर तोड़ा। देवदत्त ने 18 गेंदों में दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए विकेटकीपर बल्लेबाज श्रीकर भरत, जिन्होंने पिछले मुकाबलें में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ अंतिम गेंद पर छक्का लगाकर टीम को मैच जीताया था। हालांकि, वह आज संघर्ष करते नजर आए।

कोहली और भरत के बीच 20 रनों की ही साझेदारी हुई थी कि नारायण ने भरत (9) को आउट कर आरसीबी को दूसरा झटका दे दिया।

कोहली एक छोर से लगातार पारी को आगे बढ़ा रहे थे और उनका साथ देने आए ग्लेन मैक्सवेल। दोनों ने जैसे ही टीम की पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया नारायण ने कोहली को आउट कर आरसीबी को करारा झटका दिया। कोहली ने 33 गेदों में पांच चौकों की मदद से 39 रन बनाए।

कोहली के आउट होने के बाद एबी डिविलियर्स (11) मैदान पर आए और वह भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और उन्हें भी नारायण ने बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद मैक्सवेल ने शहबाज अहमद के साथ पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की पर केकेआर की शानदार गेंदबाजी के आगे मैक्सवेल (15) भी नहीं टिक पाए और उनका विकेट भी नारायण ने ही लिया। फिर शहबाज (13) और डेनियल क्रिस्टियन (9) रन बनाकर आउट हुए, जबकि हर्षल पटेल आठ रन और जॉर्ज गार्टन खाता खोले बिना नाबाद रहे।

केकेआर की ओर से नारायण के अलावा फॉग्र्यूसन ने दो विकेट लिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 12 Oct 2021, 01:40:02 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.