logo-image

IPL 2021 : KKR से बाहर हो सकते हैं ये दो भारतीय खिलाड़ी 

आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू हो गई है. हालांकि माना जा रहा है कि आईपीएल का अगला सीजन अप्रैल में खेला जाएगा, लेकिन टीमें अपनी अपनी तैयारी में जुट गई हैं. आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों को रीटेन रखने और रिलीज करने की तारीख तय कर दी गई है.

Updated on: 11 Jan 2021, 11:44 AM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू हो गई है. हालांकि माना जा रहा है कि आईपीएल का अगला सीजन अप्रैल में खेला जाएगा, लेकिन टीमें अपनी अपनी तैयारी में जुट गई हैं. आईपीएल 2021 के लिए खिलाड़ियों को रीटेन रखने और रिलीज करने की तारीख तय कर दी गई है. इसके बाद टीम मैनेजमेंट ये तय करने में लगा है कि किस खिलाड़ी को टीम में रखना है और किसे छोड़ देना है. सभी टीमें अपनी अपनी रणनीति बनाने में जुटी हुई हैं.  इस बीच सामने आ रहा है कि शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम से कम से कम दो खिलाड़ी बाहर किए जा सकते हैं. इसमें एक नाम तो टीम के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक का है और दूसरा नाम कुलदीप यादव का सामने आ रहा है. 

यह भी पढ़ें : Happy Birthday Rahul Dravid : टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ का ये शानदार रिकॉर्ड अभी तक नहीं टूटा 

माना जा रहा है कि फरवरी के दूसरे हफ्ते में आईपीएल 2021 के लिए मिनी ऑक्शन हो सकता है. इस ऑक्शन के लिए टीमों को पैसा का भी इंतजाम करना है और पैसों के इंतजाम का एक ही जरिया है कि वे अपने पास जो खिलाड़ी  हैं, उन्हें रिलीज कर दिया जाए और नए खिलाड़ियों पर दांव लगाया जाए. अब इनसाइडस्पोर्ट की रिपोर्ट में ये बात सामने आ रही है कि केकेआर दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव को छोड़ सकती है. हालांकि जब आईपीएल 2020 के बीच में जब दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम केकेआर की कप्तानी छोड़ी थी, तभी ये लग रहा था  कि शायद दिनेश कार्तिक अगले आईपीएल में केकेआर के साथ दिखाई न दें. अब ऐसा ही होता हुआ नजर आ रहा है. वहीं कुलदीप यादव भी टीम के साथ नहीं रहेंगे, ऐसा भी मीडिया रिपोर्ट में सामने आ रहा है.  वैसे भी आईपीएल 2020 में कुलदीप यादव ने बहुत कम ही मैच अपनी टीम के लिए खेले थे. अब ये तो करीब करीब पक्का है कि इयॉन मोर्गन ही केकेआर के कप्तान होंगे. वहीं दिनेश कार्तिक की गैरमौजूदगी में टॉम बैंटन और निखिल नाइक से विकेटकीपिंग कराई जा सकती है. वहीं कुलदीप यादव की बात करें तो उनके विकल्प के तौर पर बहुत सारे नाम हैं. जिसमें वरुण चक्रवर्ती, क्रिस ग्रीन और सुनील नारायण हैं. 

यह भी पढ़ें : Syed Mushtaq Ali Trophy  : सुरेश रैना ने ठोका अर्धशतक, फिर भी यूपी की हार, बंगाल ने झारखंड को हराया

खास बात ये है कि दिनेश कार्तिक को केकेआर से सैलरी के तौर पर सात करोड़ 40 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं कुलदीप यादव को केकेआर पांच करोड़ 80 लाख रुपये मिलते हैं. अगर इन दोनों को केकेआर रिलीज कर देती है तो बड़ी रकम की बचत होगी और इन पैसों से टीम कुछ और खिलाड़ियों को भी खरीद सकती है.  अभी केकेआर के पर्स में आठ करोड़ रुपये के करीब है, वहीं अगर इन दोनों खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया जाता है तो ये रकम करीब 20 करोड़ हो जाएगी.  अगर आईपीएल 2020 के प्रदर्शन की बात करें तो दिनेश कार्तिक ने 14 मैचों में 169 रन ही बनाए थे और कुलदीप यादव ने पांच मैचों में एक ही विकेट लिया था. यानी दोनों में से किसी ने भी अपनी टीम के लिए एक भी मैच जिताऊ पारी नहीं खेली  है. हालांकि जल्द ही तय हो जाएगा कि कौन सा खिलाड़ी केकेआर में रहेगा और कौन सा नहीं.