logo-image

IPL नहीं हुआ तो कैसे होगी एमएस धोनी की वापसी, जानिए दिग्गजों की राय

आईपीएल का 13वां सीजन अब अप्रैल में नहीं होगा, इतना लगभग तय हो गया है. अब यह मई, जून या जुलाई में होगा या फिर इसे आगे खिसकाकर सितंबर अक्टूबर तक ले जाया जाएगा, यह देखना काफी दिलचस्प होगा.

Updated on: 12 Apr 2020, 07:39 AM

New Delhi:

आईपीएल का 13वां सीजन (IPL 2020) अब अप्रैल में नहीं होगा, इतना लगभग तय हो गया है. अब यह मई, जून या जुलाई में होगा या फिर इसे आगे खिसकाकर सितंबर अक्टूबर तक ले जाया जाएगा, यह देखना काफी दिलचस्प होगा. लेकिन यह सब इस बात पर निर्भर करेगा कि देश में कोरोना (Corona Virus) को लेकर क्या अपडेट सामने आते हैं. अभी कोरोना को लेकर राहत की खबर नहीं है, इसलिए लॉकडाउन (Lock Down) बढ़ाने की बात कही जा रही है. जब लॉकडाउन पूरे अप्रैल भर चलेगा तो फिर आईपीएल 2020 (IPL 2020) की तो कोई बात ही नहीं है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : अब कितने दिन के लिए टलेगा आईपीएल, क्या हैं आगे की संभावनाएं, जानिए यहां

आईपीएल 2020 को अभी केवल टाला जाएगा, यानी इसे रद नहीं किया जाएगा, लेकिन अगर इसे रद कर दिया जाता है तो फिर सबसे बड़ा सवाल टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के भविष्य को लेकर उठ रहा है. कहा जा रहा है कि अगर आईपीएल नहीं हुआ तो क्या धोनी (Dhoni) संन्यास ले लेंगे, क्योंकि बिना आईपीएल के धोनी की टीम इंडिया में वापसी कैेसे होगी, यह भी अपने आप में बड़ा सवाल है.

यह भी पढ़ें : धोनी पर संन्यास का दबाव मत बनाओ, उसके बाद कोई नहीं मिलेगा, किसने कही ये बड़ी बात

इन सबके बीच पूर्व मुख्य चयनकर्ता के श्रीकांत (K Srikant) ने शनिवार को कहा कि अगर इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का 13वां सीजन नहीं हो पाया तो टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भारत की टी20 विश्व कप में जगह बनाने का मौका भी बहुत कम हो जाएगा. श्रीकांत ने स्टार स्पोट्र्स के शो क्रिकेट कनेक्टिड में कहा कि मैं साफ कहूंगा कि अगर मैं चयन समिति का अध्यक्ष होता तो मैं क्या करता. अगर आईपीएल नहीं होता है तो धोनी का मौका बहुत ही कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी ने लॉकडाउन में शुरू किया ये काम, 10,000 लोग देख रहे हैं

एमएस धोनी ने भारत के लिए अंतिम मुकाबला पिछले साल जुलाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल खेला था. साल 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य के श्रीकांत ने कहा कि टीम का हित व्यक्तिगत हित से पहले होना चाहिए, भले ही इसमें धोनी जैसा धुरंधर हो. श्रीकांत ने कहा कि मेरी राय में लोकेश राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज होगा. ऋषभ पंत के बारे में मुझे लगता है कि उसे भले ही थोड़ा शक हो, लेकिन मेरा मानना है कि वह काफी प्रतिभाशाली खिलाड़ी है. उन्होंने कहा, इसलिये मैं उसे टीम में रखने से गुरेज नहीं करूंगा, लेकिन यह तो तय है कि अगर आईपीएल नहीं हुआ तो धोनी के लिए टी 20 विश्व कप टीम में वापसी करना बहुत मुश्किल होगा.

यह भी पढ़ें : अश्विन नहीं तो कौन है दुनिया का सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर, जानिए उसका नाम

हालांकि आपको बता दें कि इस कार्यक्रम में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन भी थे. नासिर हुसैन ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी जैसा क्रिकेटर एक पीढ़ी में एक आता है. इसलिए उस पर संन्यास का दबाव बनाने वालों को एहतियात बरतनी चाहिए. नासिर हुसैन ने साफ तौर पर कहा कि भारत का यह पूर्व कप्तान अभी भी भारतीय क्रिकेट को बहुत कुछ दे सकता है. उन्होंने कहा, एमएस धोनी के जाने के बाद उसके जैसा कोई नहीं मिलेगा. उस पर संन्यास का दबाव बनाना सही नहीं है. सिर्फ धोनी को पता है कि वह किस स्थिति में हैं. आखिर में चयनकर्ताओं को फैसला लेना है और खिलाड़ी मौका मिलने पर खेलते हैं.

यह भी पढ़ें : आस्ट्रेलियाई गेंदबाज की IPL बल्लेबाजों की लिस्ट से एमएस धोनी और विराट कोहली लापता

आपको याद दिला दें कि धोनी न भारत के लिए आखिरी मैच साल 2019 में विश्व कप के दौरान खेला था, यह मैच जुलाई में खेला गया था और यह सेमीफाइनल था. इस मैच में धोनी रन आउट हो गए थे और उसके बाद से वे क्रिकेट से दूर हैं. इस बीच संभावना जताई जा रही थी कि अगर धोनी आईपीएल में अच्छा खेलते हैं तो फिर उन्हें टीम इंडिया में वापसी करने में कोई दिक्कत नहीं होगी और वे जल्द ही वापसी कर लेंगे. टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि धोनी के लिए आईपीएल बहुत खास होने वाला है. लेकिन अब तो आईपीएल पर ही संकट के बादल मंडराने लगे हैं.

(PTI inputs)