News Nation Logo
Banner

आईपीएल-11 RCBvsRR : राजस्थान ने 30 रनों से हरा कर आरसीबी को प्लेऑफ से किया बाहर

राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 30 रनों से हरा दिया।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 19 May 2018, 08:55:55 PM

जयपुर:

राजस्थान रॉयल्स ने शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के अहम मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 30 रनों से हरा कर प्लेऑफ में जाने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है।

सवाई मान सिंह स्टेड़ियम में खेले गए मैच में राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और टीम ने राहुल त्रिपाठी (नाबाद 80) के संघर्षपूर्ण अर्धशतक के दम पर 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 164 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया और फिर श्रेयस गोपाल के नेतृत्व में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर बेंगलोर को 134 रनों पर ढेर कर दिया। 

गोपाल ने चार ओवरों में सिर्फ 16 रन खर्च किए और चार विकेट लिए। उनके अलावा बेन लाफलिन और जयदेव उनादकट ने दो-दो विकेट हासिल किए। कृष्णाप्पा गौतम और ईश सोढ़ी को एक-एक सफलता मिली। 

इसी के साथ बेंगलोर की प्लेऑफ में जाने की उम्मीदें खत्म हो गई हैं वहीं राजस्थान को अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के परिणाम पर निर्भर रहना पड़ेगा। 

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी बेंगलोर को तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर पहला झटका लगा। गौतम ने कप्तान विराट कोहली (4) को बोल्ड कर मेहमान टीम को बड़ा झटका दिया। 

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक के राज्यपाल को लेकर कांग्रेस नेता का विवादित बयान

इसके बाद अब्राहम डिविलियर्स (53) और दूसरे सलामी बल्लेबाज (33) ने टीम को संभाला। यह दोनों जब तक क्रिज पर थे बेंगलोर की जीत की उम्मीदें जिंदा थीं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की। गोपाल ने 75 के कुल स्कोर पर पटेल को पवेलियन भेज दिया। पटेल को आउट करने में हेनरिक क्लासेन की शानदार स्टम्पिंग का भी बड़ा हाथ था। 

दो रन बाद गोपाल ने मोइन अली (1) को अपनी ही गेंद पर कैच कर बेंगलोर को तीसरा झटका दिया। गौतम और क्लासेन की जोड़ी ने एक बार फिर कमाल दिखाया और इस बार मनदीप सिंह (4) का शिकार किया। 

ईश सोढ़ी ने खतरनाक कोलिन डी ग्रांडहोम (2) को कप्तान रहाणे के हाथों कैच कराया। डिविलियर्स हालांकि एक छोर पर राजस्थान के लिए खतरा बने हुए थे, लेकिन गोपाल ने 13वें ओवर की चौथी गेंद पर उन्हें भी क्लासेन के साथ मिलकर स्टम्पिंग करा बेंगलोर की हार लगभग तय कर दी। 

सरफराज खान (7) को बेन लाफलिन ने अपना शिकार बनाया। टिम साउदी 14, उमेश यादव शून्य, मोहम्मद सिराज 14 संघर्ष के बाद टीम को जीत नहीं दिला सके। 

इसे भी पढ़ें: J&K के दौरे पर पीएम मोदी, कहा- कश्मीर के लोग लद्दाख से सीखें

इससे पहले, प्लेऑफ की उम्मीदों को लेकर उतरी राजस्थान के लिए राहुल के अलावा कोई और बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका और न ही तेजी से रन बटोर सका। राहुल ने 58 गेंदों की पारी में पांच चौकों के अलावा तीन छक्के लगाए। 

इंग्लैंड के जोस बटलर के स्वदेश लौटने के बाद राजस्थान ने अपनी सालमी जोड़ी में बदलाव किया और राहुल के साथ जोफ्रा आर्चर को बल्लेबाजी के लिए भेजा। उसका यह प्रयोग विफल रहा। उमेश ने दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर आर्चर को विकेट के पीछे पटेल के हाथों कैच कराया। आर्चर खाता भी नहीं खोल पाए थे। 

राहुल को रहाणे का साथ मिला। दोनों ने टीम को अच्छे से संभाला और दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की। 

यहां एक बार फिर उमेश ने अपनी टीम को सफलता दिलाने का काम किया। राजस्थान का स्कोर 101 का था। उमेश 14वां ओवर लेकर आए और पहली ही गेंद पर रहाणे को पवेलियन भेज दिया। अगली गेंद पर उन्होंने इस सीजन में शानदार प्रदर्शन करने वाले संजू सैमसन को बिना खाता खोले लौटा दिया। 

राहुल हालांकि दूसरे छोर पर खड़े थे। हेनरिक क्लासेन ने उनका साथ दिया और 21 गेंदों में तीन चौके तथा एक छक्के की मदद से 32 रन बनाए। वह 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर मोहम्मद सिराज का शिकार बने। 

गौतम ने पांच गेंदों में दो छक्कों की मदद से नाबाद 14 रन बनाकर राजस्थान को सम्मानजनक स्कोर प्रदान किया। उन्होंने दोनों छक्के आखिरी ओवर में लगाए। 

बेंगलोर के लिए उमेश ने तीन विकेट लिए। सिराज को एक सफलता मिली। 

इसे भी पढ़ें: सोमवार को कुमारस्वामी लेंगे CM पद की शपथ, कांग्रेस से होगा डिप्टी सीएम

First Published : 19 May 2018, 07:45:57 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.