News Nation Logo
Banner

IPL 2017: हर्षा भोगले से लेकर शाहरुख खान तक, जानिए 10 बड़े 'ऑफ द फील्ड' विवाद

क्रिकेट कमेंट्री के जाने-पहचाने चेहरे हर्षा भोगले की कमी पिछले साल आईपीएल में खली। पिछले साल आईपीएल शुरू होने से ठीक एक हफ्ते पहले हर्षा भोगले का करार खत्म कर दिया गया।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar | Updated on: 30 Mar 2017, 07:03:52 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट का सबसे चटपटे फॉर्मेंट इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) विवादों के लिए भी खूब सुर्खियां बटोरता रहा है। फिर वह चाहे मैदान पर एक ही देश के खिलाड़ियों के लिए बीच हुई तू-तू-मैं-मै की हो या फिर मैदान से बाहर विवादों और पार्टियों की, आईपीएल हर मामले में हिट है।

आईए, हम आपको बताते हैं कि आईपीएल से जुड़े वैसे विवादों के बारे में जो वैसे तो मैदान से बाहर हुए लेकिन हंगामा खूब मचा।

1. राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स टीम का निलंबन: मैच फिक्सिंग, स्पॉट फिक्सिंग और हितों के टकराव जैसे कई मामलों के सामने आने के बाद लोढ़ा कमेटी ने दोनों टीमों को दो-दो साल के लिए बैन कर दिया।

चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़े एन श्रीनीवासन के दामाद गुरुनाथ मय्यपन और राजस्थान रॉयल्स के कोओनर राज कुंद्रा पर आजीवन बैन लगा। इस लिहाज से यह देखना दिलचस्प होगा कि दो साल पूरे होने के बाद क्या होता है।

2. आईपीएल की कमेंट्री से हटाए गए हर्षा भोगले: क्रिकेट कमेंट्री के जाने-पहचाने चेहरे हर्षा भोगले की कमी पिछले साल आईपीएल में खली। पिछले साल आईपीएल शुरू होने से ठीक एक हफ्ते पहले हर्षा भोगले का करार खत्म कर दिया गया।

ऐसा क्यों हुआ, इस बारे में बीसीसीआई ने कोई साफ जानकारी नहीं दी। ऐसी खबरें आईं कि टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान विदर्भ क्रिकेट के किसी अधिकारी के साथ उनकी बहस हो गई और शायद बीसीसीआई इस से खुश नहीं था। हालांकि, अब खबरें हैं कि 2017 में वह वापसी कर सकते हैं।

3. ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पर लगा लड़की को छेड़ने का आरोप: मैच फिक्सिंग और खिलाड़ियों के बीच कहासुनी के बाद आईपीएल से जुड़ा एक और विवाद सामने आया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ल्यूक पोमर्सबैक पर एक भारतीय-अमेरिकी महिला से छेड़छाड़ का आरोप लगा और गिरफ्तार तक होना पड़ा। उन पर लड़की के मंगोतर को पीटने के भी आरोप लगे। हालत ये हुई कि विजय माल्या के रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टीम को ल्यूक के निर्दोष साबित होने तक बैन करना पड़ा। यह घटना 2012 की थी।

यह भी पढ़ें: आईपीएल 2017: राजीव शुक्ला बने रहेंगे चेयरमैन, मैचों के आयोजन के लिए फंड रिलीज को भी मंजूरी

4. अजित चंदिला पर बैन: हरियाणा के अजित चंदिला 2012 के आईपीएल में सौरव गांगुली, जेसी राइडर और रोबिन उथप्पा को एक के बाद एक पवेलियन भेज सनसनी फैला दी थी। हालांकि, हैट्रिक से सबका ध्यान खींचने वाले इस खिलाड़ी पर 2013 में जीवन भर के लिए बैन लगा दिया गया।

उन पर स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होने का आरोप लगा था। हालांकि, बाद में उन पर से यह आरोप हटा लिए गए लेकिन बैन जारी है।

5. आईपीएल से ललित मोदी की छुट्टी: आईपीएल को बड़ी पहचान दिलाने वाले ललति मोदी पर नीलामी के दौरान कानून के उल्लंघन के आरोप लगे। साथ ही उन पर बीसीसीआई और इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को बिना सूचित किए ऐसे ही एक दूसरे टूर्नामेंट के आयोजन की कोशिश करने के भी आरोप लगे।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: गेल, वॉटसन हैं बेंगलुरू के विराट प्लेयर्स, जो बनायेंगे RCB को सीजन 10 का चैंपियन!

6. पुणे और कोच्ची टीम की विदाई: बीसीसीआई ने कोच्ची टस्कर्स पर आईपीएल के जुड़ी शर्तों के उल्लंघन का आरोप लगाया। उन्होंने निर्धारित समय सीमा तक बैंक गारंटी जमा नहीं कराई और इस कारण बोर्ड ने टीम को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

सहारा की पुणे वॉरियर्स पर भी यही आरोप लगे और बीसीसीआई ने अपना करार टीम के साथ खत्म कर लिया।

7. शाहरुख खान पर लगा वानखेड़े में प्रवेश करने पर रोक: बॉलीवुड और क्रिकेट का कनेक्शन किसी से छिपा नहीं है। कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक शाहरुख खान पर मैदान के अधिकारियों के साथ बदतमीजी और गाली-गलौज का आरोप लगा। इसके बाद उन पर 2013 में महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) ने पांच साल का बैन लगा दिया। हालांकि, अब यह बैन हट चुका है।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: युवराज, भुवनेश्वर, वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद को फिर बना सकते हैं आईपीएल चैंपियन

First Published : 30 Mar 2017, 06:02:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Ipl Ipl 2017 Bcci
×