News Nation Logo

IPL 2017 DD Vs GL: ऋषभ पंत और सैमसन के तूफान में उड़ी गुजरात लायंस टीम, प्लेऑफ की दौड़ से बाहर

दिल्ली ने अपने घर फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच में 17.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर गुजरात की ओर से रखे गए 209 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल कर लिया।

IANS | Updated on: 05 May 2017, 12:16:54 AM
ऋषभ पंत ने बनाए 97 रन, शतक से चूके (फाइल फोटो-पीटीआई)

highlights

  • इस जीत के साथ दिल्ली डेयरडेविल्स के अब 10 मैचों से 8 अंक हो गए हैं
  • गुजरात के 11 मैचों से केवल छह अंक हैं, और अब उसे तीन और मैच खेलने हैं, प्लेऑफ से बाहर
  • ऋषभ पंत ने 43 गेंदों में 97 रनों की पारी खेली, संजू सैमसन ने 61 रन बनाए

नई दिल्ली:

ऋषभ पंत (97) और संजू सैमसन (61) की तूफानी पारियों के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन के 42वें मैच में गुजरात लांयस को सात विकेट से हरा दिया।

दिल्ली ने अपने घर फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच में 17.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर गुजरात की ओर से रखे गए 209 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल कर लिया।

इस हार के बाद गुजरात प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर हो गया है। वहीं, आईपीएल अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड बनाकर दिल्ली ने खुद को प्लेऑफ की दौड़ में बरकरार रखा है।

दिल्ली ने अपना पहला विकेट तीसरे ओवर में 24 के कुल स्कोर पर कप्तान करुण नायर (12) के रूप में खो दिया था लेकिन इसके बाद पंत और संजू ने दूसरे विकेट के लिए 10.3 ओवर में 143 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत के करीब पहुंचाया। इन दोनों के बाद श्रेयस अय्यर (नाबाद 14) और कोरी एंडरसन (नाबाद 18) ने दिल्ली को 15 गेंद पहले जीत दिलाई।

43 गेंदों में नौ छक्के और छह चौके मारने वाले पंत जब आउट हुए तब दिल्ली को जीत के लिए 30 रनों की ही दरकार थी। उनसे पहले संजू 31 गेंदों में 61 रनों की पारी खेल पवेलियन लौट चुके थे। उन्होंने अपनी पारी में सात छक्के लगाए। उनकी पारी में एक भी चौका शामिल नहीं था।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: राहुल त्रिपाठी बने 'वन मैन आर्मी', उनके आगे महंगे खिलाड़ी हुये फेल

इससे पहले गुजरात लायंस ने कप्तान सुरेश रैना (77) और दिनेश कार्तिक (65) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी के दम पर मेजबान दिल्ली डेयरडेविल्स के सामने 209 रनों का लक्ष्य रखा था। टॉस हारकर गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 208 रन बनाए।

रैना और कार्तिक ने तीसरे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की। यह गुजरात की तरफ से इस आईपीएल में पहली शतकीय साझेदारी है। इन दोनों ने 12 ओवर में 11.08 की औसत से रन जोड़े।

गुजरात को ड्वायन स्मिथ (9) ने अच्छी शुरूआत दी और पहले ओवर की पहली दो गेंदों पर शाबाज नदीम पर दो चौके जड़े। लेकिन अगले ओवर में कागिसो रबाडा ने पहली ही गेंद पर ब्रेंडन मैक्लम (1) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। अगली ही गेंद पर नदीम ने सीधे विकटो पर गेंद को मारते हुए स्मिथ को पवेलियन पहुंचाया। इसी ओवर में मार्लन सैमुएल्स ने रैना का मुश्किल कैच छोड़ा। इसके अगली गेंद पर रैना को श्रेयस अय्यर ने एक और जीवनदान दिया।

रैना ने दो जीवनदानों का भरपूर फायदा उठाया और तेजी से रन बनाए। रैना और कार्तिक की जोड़ी ने पावरप्ले के खत्म होने तक टीम का कुल स्कोर 58 तक पहुंचा दिया था। सातवें ओवर में समी की गेंद पर रैना को तीसरा जीवनदान मिला। सैमुएल्स इस बार भी रैना का कैच नहीं पकड़ पाए। रैना इस समय 41 रनों पर थे।

यह भी पढ़ें: शाहिद अफरीदी अब भी नहीं भूले गौतम गंभीर की गाली, कहा- 'अच्छे दोस्त' नहीं हैं हम

रैना ने नौवें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। कार्तिक शुरू में धीमा खेल रहे थे और रैना एक छोर से रन बन हे थे। पैर जमने के बाद कार्तिक ने भी बड़े शॉट लगाए। कार्तिक ने 13वें ओवर में कोरी एंडरसन को लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया।

इस साझेदारी का अंत दुर्भाग्यूपर्ण तरीके से हुआ। रैना रन लेने की जल्दबाजी में दूसरे छोर से निकल पड़े। कार्तिक ने उन्हें वापस भेजा लेकिन रैना क्रिज में लौटते उससे पहले राबाडा ने विकेट पर सीधा निशाना मार उनकी पारी का अंत किया। रैना ने 43 गेंदों का सामना करते हुए चार छक्के और पांच चौके लगाए।

रैना के जाने का असर कार्तिक पर नहीं पड़ा और उन्होंने इसी ओवर में समी पर दो चौके तथा एक छक्का जड़ा। लेकिन अगले ओवर में कोरी एंडरसन ने पैट कमिंस की गेंद पर शानदार कैच पकड़ कर कार्तिक को पवेलियन भेजा। कार्तिक ने 34 गेंदों में पांच छक्के और इतने ही चौकों की मदद से 65 रनों की पारी खेली।

ईशान किशन सिर्फ चार रन बना कर आउट हुए। फिंच 19 गेंदों में 27 रनों का योगदान दिया। जेम्स फॉल्कनर ने एक रन बनाया। रवींद्र जडेजा (नाबाद 18) ने अंतिम ओवर में दो छक्के मार गुजरात को 208 के स्कोर तक पहुंचाया।

यह भी पढ़ें: 'द कपिल शर्मा' शो में होगी एडल्ट फिल्मों की इस एक्ट्रेस की एंट्री, कपिल शर्मा खेलने वाले हैं नया दांव

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 May 2017, 11:49:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.