logo-image

IPL 2017 FINAL: रोमांचक मुकाबले में पुणे को हरा मुंबई तीसरी बार बना चैम्पियन

IPL 10 को चैंपियन मिल गया है. हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए फाइनल में मुंबई इंडियन्स ने राइजिंग पुणे सपुरजायंट को एक रन से हरा दिया।

Updated on: 22 May 2017, 11:54 AM

highlights

  • मुंबई इंडियन्स ने राइजिंग पुणे सपुरजायंट को एक रन से हरा कर आईपीएल खिताब पर किया कब्जा।
  • पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 129 रन ही बना पाई।
  • राइजिंग पुणे टीम  20 ओवर में 6 विकेट खोकर 128 रन ही बना सकी।

नई दिल्ली:

हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-10 के फाइनल में रविवार को मुंबई इंडियन्स ने राइजिंग पुणे सपुरजायंट को एक रन से हरा दिया। इस जीत के साथ मुंबई ने इतिहास रच दिया है। वह तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई है।

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी मुंबई की टीम ने 20 ओवर में 129 रन ही बना पाई। जवाब में राइजिंग पुणे टीम  20 ओवर में 6 विकेट खोकर 128 रन ही बना सकी। पुणे की तरफ से स्टीव स्मिथ ने मुश्किल विकेट पर कप्तानी पारी खेलते हुए 51 रन (50 गेंद) ठोके, लेकिन जीत नहीं दिला पाए। स्मिथ ने 49 गेंदों में फिफ्टी बनाई। अजिंक्य रहाणे ने 44 रन (38 गेंद, 5 चौके) ठोके। क्रुणाल पांड्या ने 14 रन पर उनका आसान-सा कैच भी छोड़ा था। राहुल त्रिपाठी (3) पगबाधा आउट हुए। रहाणे और स्मिथ के बीच 54 रनों की साझेदारी हुई।

आखरी ओवर में पुणे को जीत के लिए 11 रनों की जरुरत थी लेकिन पुणे केवल 9 रन बना पाई और 1 रन से मैच हार गई। आखिरी ओवर में जॉनसन ने लगातार दो विकेट झटक मुंबई को मैच में हावी कर दिया। मुंबई की ओर से गेंदबाजी करते हुए जसप्रीत बुमराह 2, जबकि मिचेल जॉनसन 3 विकेट लेने में कामयाब रहे।

यह भी पढ़ें: ऐश्वर्या राय, दीपिका पादुकोण के बाद सोनम कपूर की दिलकश अदाओं ने किया मदहोश,देखें तस्वीरें

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का मुम्बई का फैसला सही नहीं रहा। उसने मात्र आठ रन के कुल योग पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों लेंडल सिमंस (3) और पार्थिव पटेल (4) के विकेट गंवा दिए। इन दोनों को जयदेव उनादकट ने आउट किया।

इसके बाद अंबाती रायडू (12) और कप्तान रोहित शर्मा (24) ने तीसरे विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी की। स्कोर 41 रनों तक पहुंचा था कि कप्तान स्टीवन स्मिथ ने रायडू को रन आउट कर मुम्बई को तीसरा झटका दिया।

रोहित 56 के कुल योग पर आउट हुए। रोहित ने 22 गेंदों पर चार चौके लगाए। उन्हें एडम जाम्पा ने आउट किया। केरन पोलार्ड (7) और हार्दिक पांड्या (10) भी कुछ खास नहीं कर सके और क्रमश: 65 तथा 78 के कुल योग पर आउट हुए।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: मुबई इंडियंस Vs पुणे सुपरजाएंट के बीच मैच से पहले जानिए आईपीएल फाइनल से जुड़ी ये दिलचस्प बातें

पिछले मैच में मुम्बई के हीरो रहे कर्ण शर्मा (1) को 79 के कुल योग पर डेनियल क्रिस्टीयन और शार्दुल ठाकुर ने सहभागिता से रन आउट किया। इसके बाद हालांकि क्रूनाल और मिशेल जानसन (नाबाद 13) ने पारी को सम्भालते हुए आठवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े। क्रूनाल ने 38 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के लगाए। जानसन ने 13 गेंदों पर एक छक्का लगाया। पांड्या का विकेट 129 के कुल योग पर गिरा।

पुणे की ओर से उनादकट, क्रिस्टीयन और जाम्पा ने दो-दो विकेट लिए। दो खिलाड़ी रन आउट हुए। इससे पहले 2009 के फाइनल में डेक्कन चार्जर्स ने फाइनल में 143 रन बनाए थे और फिर अच्छी गेंदबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह रनों से हराया था।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: पुणे सुपरजाएंट के खिलाफ मुंबई इंडियंस ने फाइनल में इस बुरे रिकॉर्ड को छोड़ा पीछे