News Nation Logo

IPL 2017 final MI Vs RPS: आईपीएल का फाइनल मुकाबला आज, धोनी, पांड्या के अलावा ये खिलाड़ी पलट सकते हैं मैच

पिछले तीन मुकाबलो में हारने के बाद मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा पर फाइनल मैच में टीम को जीत दिलाने का दबाव होगा।

News Nation Bureau | Edited By : Desh Deepak | Updated on: 21 May 2017, 01:40:09 PM
IPL 2017 final MI Vs RPS

नई दिल्ली:

रविवार को आईपीएल का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच में मुंबई इंडियंस और पुणे टीम आमने सामने होगी। बता दें कि मुंबई इंडियंस इससे पहले तीन बार फाइनल खेल चुकी है। रविवार को होने वाले एस मैच में मुंबई चौथी बार फाइनल खेलने उतरेगी।

आईपीएल 10 के लीग राउंड में दोनों ही टीमें दो बार भिड़ी थी, जिनमें दोनों ही मैच पुणे के नाम रहे थे। फिर क्वालिफायर मुकाबले में भी मुंबई को हार का मुंह देखना पड़ा था। पिछले तीन मुकाबलो में हारने के बाद मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा पर फाइनल मैच में टीम को जीत दिलाने का दबाव होगा।

आईए जानते ऐसे पांच खिलाड़ियों के बारे में जो मैच को पलट सकते हैं:

हार्दिक पाड्या
इस आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए हार्दिक पंड्या ऑलराउंडर के तौर पर शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। वहीं स्लॉग ओवर्स में सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं। इस टूर्नामेंट में मुंबई इंडियंस की टीम ने कई मौकों पर बड़े से बड़े लक्ष्य को अगर बौना साबित किया है तो उसमें हार्दिक पाड्या का अहम रोल रहा है।

और पढ़ेंः '102 नॉट आउट' का फर्स्ट लुक हुआ लीक तो खुद BIG B ने शेयर कर दिया असली लुक

इस सीजन में स्लॉग ओवर्स में बल्लेबाजी करते हुए हार्दिक पांड्या का स्ट्राइक रेट 300 का रहा है। इसके अलावा उनकी गेंदबाजी और फील्डिंग टीम के लिए बोनस है ऐसे में वो अपनी टीम के लिए फाइनल में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह
मुंबई की टीम ने क्वालीफायर के दूसरे मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से मात देते हुए फाइनल में अपनी जगह अगर बनाई थी तो उसमें मुंबई के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का योगदान महत्वपूर्ण रहा था।

और पढ़ेंः PM मोदी से मिलेंगे रजनीकांत? राजनीति में आने की अटकलें हो रही हैं तेज

उन्होंने 3 ओवरों में मात्र 7 रन खर्च करते हुए कोलकाता टीम के 3 बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई। ऐसे में अब उनकी यही कोशिश है कि वह अपने इस प्रदर्शन को पुणे के खिलाफ होने वाले आईपीएल के फाइनल में भी दोहराएं। आईपीएल 10 में बुमराह अभी तक कुल 18 विकेट हासिल कर चुके हैं।

कीरोन पोलार्ड
आईपीएल 10 में भले ही पोलार्ड फॉर्म से जूझ रहें हो लेकिन वो कितने खतरनाक बल्लेबाज हैं ये उनके आकड़ें बताते हैं। पोलार्ड टी 20 क्रिकेट में अबतक 7000 से ज्यादा रन बना चुके हैं ऐसे में उनका अनुभव फाइनल में मुंबई इंडियंस की खिताबी जीत के लिए अहम रहेगा।

महेंद्र सिंह धोनी
पिछले कुछ मैचों में महेंद्र सिंह धोनी ने अपना फॉर्म हासिल कर लिया है और वो टीम की जीत में अहम योगदान दे रहे हैं। पिछले मैच में मुंबई पर पुणे की जीत में महेन्द्र सिंह धोनी सितारा बनकर चमके हैं।

आखिरी के ओवरों में धोनी की बल्लेबाजी ने ना सिर्फ वानखेड़े को झूमने पर मजबूर कर दिया, बल्कि पुणे का फाइनल का टिकट भी कटा दिया है। पुणे सुपरजायंट के फाइनल में पहुंचते ही धोनी के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

और पढ़ेंः BJP नेता सुब्रमण्यम स्वामी का बयान, अनपढ़ और महामूर्ख हैं रजनीकांत

धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा फाइनल मैचों में पहुंचने वाले प्लेयर बन गए हैं. इससे पहले पिछले 6 सीजन के फाइनल धोनी ने बतौर कप्तान खेले हैं और अब 10 साल के इतिहास में ये उनका 7वां फाइनल होगा और ऐसे में वो पुणे को चैंपियन बनाने के लिए जी जान लगा देंगे।

जयदेव उनादकट
पुणे के युवा तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट इस साल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। जयदेव उनादकट अभी तक 11 मैचों में 22 विकेट अपने खाते में डाल चुके हैं। ऐसे में जयदेव उनादकट जरुर अपने प्रदर्शन के दम पर टीम को फाइनल का खिताब दिलाना चाहेंगे।

IPL 10 से जुड़ी हर खबर के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2017, 12:34:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.