logo-image

IPL History, Part-5: धोनी की CSK को हराकर गौतम गंभीर की KKR ने जीता था पहला IPL खिताब

साल 2012 में खेले गए IPL के 5वें सीजन में गौतम गंभीर की कोलकाता नाइट राइडर्स ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को 5 विकेट से हराकर पहली बार खिताब जीता था.

Updated on: 11 Mar 2020, 12:26 PM

नई दिल्ली:

IPL यानि इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिनों का समय बच गया है. ऐसे में दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग IPL में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. 29 मार्च से शुरू हो रहे IPL 2020 का पहला मैच मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और रनर-अप चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. IPL 2019 के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया था. आज हम यहां IPL के 5वें सीजन की कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं, जो साल 2012 में खेला गया था.

ये भी पढ़ें- इस दिग्गज बल्लेबाज ने जमकर की महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ, बोले- मैच फिनिश करने में मास्टर हैं माही

कोलकाता नाइट राइडर्स ने जीता था पहला खिताब
आईपीएल 2012 का फाइनल मुकाबला 27 मई, 2012 को चेन्नई के Chepauk Stadium में खेला गया था. साल 2012 में खेले गए IPL के 5वें सीजन में गौतम गंभीर की कोलकाता नाइट राइडर्स ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को 5 विकेट से हराकर पहली बार खिताब जीता था. कोलकाता नाइट राइडर्स जहां पहले क्वालिफायर मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स को हराकर फाइनल में पहुंची थी तो वहीं दूसरे क्वालिफायर में चेन्नई सुपरकिंग्स ने भी दिल्ली डेयरडेविल्स को हराकर ही IPL के 5वें सीजन के फाइनल में जगह बनाई थी.

ये भी पढ़ें- ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफायर: विकास कृष्ण फाइनल में, अमित पंघल टूर्नामेंट से बाहर

क्रिस गेल ने जीता था लगातार दूसरा Orange Cap
IPL के 5वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज कैरेबियाई खिलाड़ी क्रिस गेल ने इस सीजन का Orange Cap जीता था. क्रिकेट के Universe Boss ने IPL के 5वें सीजन की 14 पारियों में 733 रन बनाकर Orange Cap की दौड़ में सबसे ऊपर रहे थे और लगातार दूसरी बार Orange Cap पर कब्जा जमाया था. इससे पहले आईपीएल के चौथे सीजन में भी गेल ने ही Orange Cap जीता था. हालांकि, वे अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल 12 का खिताब जिता पाने में सफल नहीं हो सके थे. वहीं दूसरी ओर दिल्ली डेयरडेविल्स के मॉर्ने मॉर्कल ने Purple Cap जीता था. दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज मॉर्कल ने 16 पारियों में 25 विकेट लेकर Purple Cap की जंग में पहला स्थान हासिल किया था.