logo-image

IPL: इतिहास के पहले सीजन में ही धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को मिली थी हार, राजस्थान रॉयल्स बना था चैंपियन

साल 2008 में शुरू हुए IPL ने आज के समय पूरी दुनिया में अपनी जबरदस्त पकड़ बना ली है. IPL की तर्ज पर ही कई क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरूआत हो चुकी है.

Updated on: 04 Mar 2020, 10:31 AM

नई दिल्ली:

IPL यानि इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिनों का समय बच गया है. ऐसे में दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग IPL में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. 29 मार्च से शुरू हो रहे IPL 2020 का पहला मैच मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और रनर-अप चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. IPL 2019 के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया था. IPL 2020 शुरू होने से पहले हम आप सभी क्रिकेट फैंस को IPL का इतिहास बताने जा रहे हैं. आज हम यहां IPL के पहले सीजन की कुछ खास बातें बताएंगे, जो साल 2008 में खेला गया था.

ये भी पढ़ें- BAN vs ZIM: तमीम इकबाल का रिकॉर्ड शतक, बांग्लादेश ने रोमांचक मैच में जिम्बाब्वे को 4 रन से हराया

IPL की तर्ज पर शुरू हुए कई टूर्नामेंट

साल 2008 में शुरू हुए IPL ने आज के समय पूरी दुनिया में अपनी जबरदस्त पकड़ बना ली है. IPL की तर्ज पर ही कई क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरूआत हो चुकी है, जिनमें Big Bash League, Pakistan Super League, Bangladesh Premier League, Caribbean Premier League, Mzansi Super League जैसे तमाम क्रिकेट लीग शामिल हैं. साल 2008 में खेले गए IPL के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को 3 विकेट से हराकर खिताब जीता था. उस समय ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज शेन वॉर्न राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी कर रहे थे.

राजस्थान जहां दिल्ली डेयरडेविल्स को हराकर फाइनल में पहुंची थी तो वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स ने किंग्स 11 पंजाब को हराकर IPL इतिहास के पहले फाइनल में जगह बनाई थी. 1 जुन 2008 को मुंबई के DY Patil Stadium में खेला गया IPL के पहले सीजन का फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक था. राजस्थान को मैच की आखिरी गेंद पर जीत मिली थी.

ये भी पढ़ें- साल के अंत तक के लिए स्थागित हो सकते हैं टोक्यो ओलम्पिक: जापान मंत्री

शॉन मार्श ने जीता था Orange Cap

IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को Orange Cap से सम्मानित किया जाता है, जबकि सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को Purple Cap से नवाजा जाता है. IPL के पहले सीजन में Orange Cap और Purple Cap जीतने वाले दोनों ही खिलाड़ी विदेशी थे. IPL 2008 में 11 मैचों की 11 पारियों में 616 रन बनाने वाले किंग्स 11 पंजाब के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज शॉन मार्श को Orange Cap से सम्मानित किया गया था. जबकि 11 मैचों में सबसे ज्यादा 22 विकेट लेने वाले राजस्थान रॉयल्स के पाकिस्तानी तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने Purple Cap जीता था.

ये भी पढ़ें- क्या कोरोना वायरस से रद्द हो सकता है IPL? बृजेश पटेल ने दिया बड़ा बयान

पाकिस्तानी खिलाड़ियों को किया गया बैन

IPL के पहले सीजन में पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था, लेकिन उसी साल मुंबई में हुए आतंकी हमलों के बाद IPL में पाकिस्तान के सभी खिलाड़ियों को बैन कर दिया गया. इतना ही नहीं भारत ने पाकिस्तान के साथ सभी खेल संबंध भी खत्म कर दिए थे. पाकिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल के पहले सीजन में ही हिस्सा ले पाए थे, जिसके बाद पड़ोसी देश का कोई भी खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं दिखा. IPL मुख्य रूप से उन भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक शानदार प्लेटफॉर्म है जो जबरदस्त प्रतिभा के धनी होते हैं और किसी कारण से उभर कर सामने नहीं आ पाते हैं. यही वजह है कि आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों को वरीयता देने के लिए कुछ कानून भी बनाए गए हैं जिनके अनुसार एक टीम में केवल 4 विदेशी खिलाड़ी ही खेल सकते हैं.