logo-image

Cricket in Olympics : ओलंपिक्स 2028 में क्रिकेट की एंट्री पर लग गई अंतिम मुहर, जानें किस फॉर्मेट में खेला जाएगा मैच

Cricket in Olympics 2028 : इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी ने क्रिकेट को ओलंपिक्स 2028 में शामिल करने का आधिकारिक ऐलान कर दिया है. क्रिकेट के साथ चार अन्य खेल भी ओलंपिक्स 2028 में जोड़े गए हैं.

Updated on: 16 Oct 2023, 01:34 PM

नई दिल्ली:

Cricket in Olympics 2028 : क्रिकेट फैंस के लिए बड़ी एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. अमेरिका के लॉस एंजिलिस में साल 2028 में होने वाले ओलंपिक गेम्स में क्रिकेट की एंट्री हो चुकी है. इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी की मुंबई बैठक में इस पर अंतिम फैसला लिया गया. इस बैठक में क्रिकेट के साथ ही 4 अन्य खेलों को भी ओलंपिक्स 2028 में शामिल करने का फैसला लिया गया. जिसमें बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस भी शामिल हैं. बता दें कि इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले सप्ताह ही इन पांच खेलो को ओलंपिक्स 2028 में शामिल करने के लॉस एंजिल्स खेल आयोजकों के प्रस्ताव पर बातचीत की मंजूरी दे दी थी.

ओलंपिक 2028 में क्रिकेट के साथ बेसबॉल-सॉफ्टबॉल, फ्लैग फुटबॉल, स्क्वैश और लैक्रोस भी आयोजित होंगे. इन पांच खेलों को लेकर बीते शुक्रवार को ही फैसला ले लिया गया ता. फिर रविवार से मुंबई में इस मामले में आखिरी दौर की बातचीत चली और फिर आज (सोमवार) दोपहर इन खेलों को ओलंपिक्स में शामिल करने का आधिकारिक ऐलान कर दिया गया. 

ओलंपिक्स 2028 में क्रिकेट टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा. इसमें महिला और पुरुष दोनों टीमों का इवेंट होगा. फिलहाल, 6-6 टीमों को ही एंट्री दिए जाने का प्रस्ताव रखा गया है. आने वाले दिनों में इस पर टीमों की संख्या को लेकर स्पष्टता आ सकती है.

128 साल बाद ओलंपिक्स में क्रिकेट की एंट्री

क्रिकेट इससे पहले 1900 के पेरिस ओलंपिक्स में खेला गया था. इसके बाद से इसका आयोजन नहीं हुआ था. अब 128 साल बाद इसकी ओलंपिक्स में वापसी होने जा रही है. लंबे समय से क्रिकेट को ओलंपिक्स में शामिल करने की कोशिशें चल रही थी. अब जाकर क्रिकेट को इसमें एंट्री मिली है. ICC ने इसके लिए कड़ी मेहनत की है.