News Nation Logo
Banner

इंजमाम-उल-हक ने 21 बाद साल स्वीकार किया भारत-पाक सीरीज का वो कड़वा सच

इस शो में अश्विन ने उस मैच की यादों को ताजा करते हुए इंजमाम से पूछा क्या गांगुली सचमुच आउट थे जिसके जवाब में इंजमाम ने कहा कि वो उस समय मैदान पर नहीं थे लेकिन वो निर्णय विवादस्पद था.  

Written By : रवींद्र प्रताप सिंह | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 21 Nov 2020, 05:12:53 PM
injamam with ashwin

इंजमाम के साथ अश्विन (Photo Credit: यूट्यूब)

नई दिल्ली :

पूर्व पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम के कप्‍तान इंजमाम उल हक ने आखिरकार 21 सालों के बाद सच स्‍वीकार ही कर लिया. पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर इंजमाम उल हक ने साल 1999 में भारत के साथ खेली गई टेस्ट सीरीज में सौरव गांगुली को गलत आउट दिया गया था. इंजमाम उल हक ने भारत के स्टार स्पिन गेंदबाज आर अश्विन के साथ एक यूट्यूब इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया कि सौरव गांगुली को आउट दिया जाना विवादस्पद फैसला था. इस शो में अश्विन ने उस मैच की यादों को ताजा करते हुए इंजमाम से पूछा क्या गांगुली सचमुच आउट थे जिसके जवाब में इंजमाम ने कहा कि वो उस समय मैदान पर नहीं थे लेकिन वो निर्णय विवादस्पद था.  

आपको बता दें कि चौथी पारी में टीम इंडिया को जीत के लिए 271 रनों का लक्ष्य मिला और भारत की शुरुआत बहुत निराशाजनक रही महज 6 रन पर ही पहला विकेट गवां देने के बाद भारतीय टीम का शीर्षक्रम इस मुकाबले में बुरी तरह से चरमरा गया और देखते ही देखते टीम इंडिया के 4 विकेट महज 82 रनों पर खो दिए थे. अब मैदान पर सचिन तेंदुलकर के साथ सौरव गांगुली मौजूद थे आपको बता दें कि उस दौर में सौरव गांगुली टेस्ट क्रिकेट के स्टार बल्लेबाज हुआ करते थे ऐसे में पूरे देश की उम्मीदें सौरव गांगुली पर आ टिकीं थीं लेकिन सकलैन मुश्ताक की गेंद को मारने के चक्कर में गांगुली ने शॉट खेला, गेंद सिली पॉइंट के फील्डर से टकरा कर जमीन पर गिर गई और उसे विकेट कीपर मोइन खान ने लपक लिया. 

सौजन्य- यूट्यूब

हालांकि क्रिकेट में इसे विवादस्पद निर्णय कहा जाएगा लेकिन हम आपको उस मैच का वीडियो दिखाएंगे जहां आप खुद इस बात का निर्णय कर सकते हैं कि गांगुली आउट थे या नहीं. इस वीडियो के ठीक पांचवें मिनट पर गांगुली का वो शॉट दिखाई देगा जिसपर वो विवाद हुआ था. आप इस वीडियो के पांचवें मिनट पर साफ तौर पर देख सकते हैं कि किस तरह से गेंद सिली प्वाइंट के फील्डर से टकराने के बाद जमीन पर टकराई थी जिसके विकेटकीपर मोइन खान ने उसे लपका था और आउट की अपील की थी. इसके बाद गांगुली खुद भौचक्के रह गए थे कि अचानक ये अपील कैसी और जब तक वो कुछ समझ पाते तबतक दोनों अंपायरों ने आपस में बातचीत करके गांगुली के आउट होने का निर्णय दे दिया था.

इस मैच में पाकिस्तान ने भारतीय बल्लेबाजी के शीर्षक्रम को ध्वस्त कर दिया था लेकिन सचिन तेंदुलकर मैदान पर डटे रहे सचिन ने इस मैच में 136 रनों की जुझारू पारी खेली और टीम इंडिया को जीत के मुहाने तक ले गए. सचिन तेंदुलकर ने विकेट-कीपर नयन मोगिया के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया और छठे विकेट के लिए नयन मोंगिया के साथ 136 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को जीत के मुहाने पर ला खड़ा कर दिया. नयन मोंगिया 52 रन बनाकर वसीम अकरम के शिकार बने उसके कुछ ही देर बाद सचिन तेंदुलकर भी पीठ में दर्द की वजह से ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और सकलैन को हिट करने के चक्कर में लांग-ऑफ पर लपक लिए गए. भारतीय टीम के पुछल्ले बल्लेबाज टीम को जीत का सेहरा न पहना सके और भारत ने ये मैच 12 रनों से गवां दिया.

First Published : 21 Nov 2020, 04:57:59 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो