logo-image

टीम इंडिया का सिलेक्‍टर बनने के लिए इंटरव्‍यू शुरू, जानिए कौन कौन है रेस में

पूर्व भारतीय स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन बुधवार को सबसे पहले क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के सामने पहुंचे, जो दो राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को चुनने के लिए साक्षात्कार ले रही है.

Updated on: 04 Mar 2020, 03:01 PM

Mumbai:

पूर्व भारतीय स्पिनर लक्ष्मण शिवरामकृष्णन (Sivaramakrishnan) बुधवार को सबसे पहले क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) के सामने पहुंचे, जो दो राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को चुनने के लिए साक्षात्कार ले रही है. मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) और गगन खोड़ा (gagan Khoda) का कार्यकाल खत्म होने से चयन समिति में दो स्थानों को भरने के लिए सीएसी ने पांच उम्मीदवारों की छंटनी की है, जिसमें राजेश चौहान (Rajesh Chauhan), हरविंदर सिंह (Harvinder Singh), वेंकटेश प्रसाद (Venkatesh Prasad), शिवरामकृष्णन (Sivaramakrishnan) और सुनील जोशी (Sunil Joshi) शामिल हैं. पूर्व भारतीय खिलाड़ियों मदन लाल, सुलक्षणा नाईक और आरपी सिंह की मौजूदगी वाली सीएसी ने अब से कुछ ही देर पहले दोपहर में दक्षिण मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में चयन की प्रक्रिया शुरू की. उम्मीद है कि बुधवार को ही दो नए चयनकर्ताओं के नाम की घोषणा कर दी जाएगी. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने स्पष्ट कर दिया है कि नया चयन पैनल ही 12 मार्च से धर्मशाला में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू हो रही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज की टीम का चयन करेगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से पहले बोले एमएस धोनी, CSK को लेकर कह दी यह बड़ी बात

आपको बता दें कि निर्वतमान चयन समिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद और उनके साथी गगन खोड़ा के स्थान पर नए चयनकर्ताओं को चुना जाएगा. इन दो पदों के लिए कुल 44 आवेदन मिले थे. आवेदकों में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज अजित अगरकर भी शामिल थे, जिन्हें इस पद के लिए प्रमुख दावेदार माना जा रहा था. पूर्व विकेटकीपर नयन मोंगिया ने भी आवेदन किया था. बताया जाता है कि अजीत अगरकर के नाम पर भी विचार किया गया, लेकिन आखिर में सीएसी ने शिवा, वेंकटेश प्रसाद, राजेश चौहान, सुनील जोशी और हरविंदर सिंह को बुलाने का फैसला किया. तीन अन्य चयनकर्ताओं जतिन परांजपे, शरणदीप सिंह और देवांग गांधी का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उनके नाम पर विचार किया जा सकता है. अजीत अगरकर का नहीं चुना जाना इस बात का संकेत है कि बोर्ड राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के लिए मौजूदा क्षेत्रीय नीति पर कायम रह सकता है. अगर ऐसा होता है तो पंजाब और रेलवे की तरफ से खेलने वाले हरविंदर को खोड़ा की जगह मध्य क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना जा सकता है, जबकि शिवरामाकृष्णन, प्रसाद और जोशी में से किसी एक को एमएसके प्रसाद की जगह दक्षिण क्षेत्र के लिए प्रतिनिधि के रूप में चयनसमिति में रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 जीतने पर भी विजेता टीम को होगा 10 करोड़ का घाटा, जानें कैसे

वेंकटेश प्रसाद को इस पद पर कुछ अनुभव है. वह जूनियर चयन पैनल का हिस्सा रह चुके हैं. इस 50 साल के खिलाड़ी ने 33 टेस्ट और 161 वनडे खेलकर क्रमश: 96 और 196 विकेट लिए हैं. 50 साल शिवरामाकृष्णन ने नौ टेस्ट और 16 वनडे जबकि हरविंदर ने तीन टेस्ट और 16 वनडे खेले हैं. दौड़ में शामिल दो अन्य उम्मीद्वारों राजेश चौहान और सुनील जोशी ने क्रमश: 21 टेस्ट और 35 वनडे व 15 टेस्ट और 69 वनडे खेले हैं. सीएसी की नियुक्ति 31 जनवरी को की गई थी लेकिन उसकी पहली बैठक मंगलवार को हुई.