News Nation Logo

International Women's Day: हरमनप्रीत के लिए आज का दिन है बहुत खास, जानिए क्‍यों 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान हरमीनप्रीत के लिए आज का दिन बहुत ही खास है. आठ मार्च को ही विश्‍व महिला दिवस मनाया जाता है और इसी दिन हरमनप्रीत अपना 32वां जन्‍मदिन मना रही हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Mar 2021, 03:01:35 PM
Harmanprit kaur

Harmanprit kaur (Photo Credit: Harmanprit kaur instagram)

नई दिल्‍ली :

Happy BirthDay to Harmanpreet Kaur : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान हरमीनप्रीत (Harmanpreet Kaur) के लिए आज का दिन बहुत ही खास है. आठ मार्च को ही अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस (International Women Day) मनाया जाता है और इसी दिन हरमनप्रीत अपना 32वां जन्‍मदिन मना रही हैं. हरमन ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई है. पुरुष क्रिकेटरों को तो सभी जानते हैं, लेकिन भारत ही नहीं बल्‍कि विश्‍व की जिस महिला क्रिकेटर को फैंस अच्‍छी तरह से जानते हैं, उसमें हरमनप्रीत कौर का भी नाम शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021:  Delhi Capitals का पूरा शेड्यूल, जानिए कब और कहां होंगे मैच

हरमनप्रीत कौर T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को अब भी अपने पहले टी20 इंटरनेशनल शतक का इंतजार है. लेकिन हरमनप्रीत कौर ये काम कर चुकी हैं. इससे समझा जा सकता है कि वे कितनी बड़ी क्रिकेट खिलाड़ी हैं. वैसे हरमनप्रीत कौर का जन्म 1989 में पंजाब के मोगा में हुआ था. हरमनप्रीत कौर एक बार इंटरव्‍यू में ये बताया था कि भारत के पूर्व विस्फोटक और सलामी बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग को अपना आदर्श मानती हैं, अगर आपने हरमनप्रीत कौर की बल्‍लेबाजी देखी हो तो आप जानते ही होंगे कि वे भी वीरेंद्र सहवाग की ही तरह आक्रामक बल्‍लेबाज मानी जाती हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021:  Royal Challengers Bangalore कब और कहां खेलेगी अपने मैच, जानिए पूरा शेड्यूल

हाल ही में हरमनप्रीत कौर ने 100 वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. वे ऐसा करने वाली पांचवीं भारतीय महिला क्रिकेटर बन गई हैं. उनसे पहले कप्तान मिताली राज, झूलन गोस्वामी, अंजुम चोपड़ा, अमिता शर्मा भी वनडे इंटरनेशनल में 100 मैच खेल चुकी हैं. अभी कुछ ही दिन पहले हरमनप्रीत कौर ने ट्विटर पर #askharman के जरिए फैंस के सवालों के जवाब दिए थे, तब एक फैंन ने उसने पूछा था कि आपने अपनी पहली सैलरी का क्या किया था, इस पर हरमनप्रीत ने  बताया था कि उन्होंने अपनी पहली सैलरी अपने पिता को दी थी. इस जवाब ने सभी फैंस का दिल जीत लिया था.

यह भी पढ़ें : IPL 2021: Kolkata Knight Riders के मैच कब और कहां होंगे, जानिए पूरा शेड्यूल 

हरमनप्रीत साथ ही 100 वनडे और टी-20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. हरमनप्रीत ने अपने करियर में अब तक 39.45 की औसत से 2412 रन बनाए हैं. इसमें उनके नाम तीन शतक और 11 अर्धशतक हैं. वनडे में नाबाद 171 उनका सर्वोच्च स्कोर है, जोकि उन्होंने 2017 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों पर बनाया था.  हरमनप्रीत भारतीय महिला टी-20 टीम की कप्तान भी हैं. खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन्होंने 26.98 की औसत से 114 मैचों में 2186 रन बनाए हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 03:01:35 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो