logo-image

INDvsSL Series : शिखर धवन हो सकते हैं श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया के कप्तान 

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस साल जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ होने वाली लिमिटेड ओवर की सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर सकते हैं. भारत को तीन वन डे और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करना है.

Updated on: 12 May 2021, 08:31 AM

नई दिल्ली :

IND vs SL Series : टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस साल जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ होने वाली लिमिटेड ओवर की सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर सकते हैं. भारत को तीन वन डे और तीन टी20 मैचों की सीरीज के लिए श्रीलंका का दौरा करना है. हालांकि उसी दौरान टीम के बड़े खिलाड़ी टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड में व्यस्त होंगे. ऐसे में शिखर धवन को टीम की कमान सौंपी जा सकती है. वहीं टीम में आईपीएल खेलने वाले कई खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है. अभी चयन समिति ने टीम का ऐलान तो नहीं किया है, वहीं अभी तक बीसीसीआई की ओर से पूरे शेड्यूल का भी ऑफिशियल एनाउंसमेंट भी नहीं किया है. 

यह भी पढ़ें : श्रीलंका दौरे के लिए कौन होगा कप्तान, जानिए क्या हो सकती है पूरी टीम 

इस बीच माना जा रहा है कि श्रीलंका जाने वाली टीम में भुवनेश्वर कुमार, पृथ्वी शॉ, हार्दिक पांड्या और ईशान किशन टीम का हिस्सा हो सकते हैं. तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज 13 जुलाई से एक ही आयोजन स्थल पर होगी.  ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव जिन्होंने आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के लिए और उसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवरों की सीरीज में काफी अच्छा किया था इन्हें भी टीम में शामिल किया जा सकता है.  युवाओं में स्पिनर राहुल चाहर, तेज गेंदबाज चेतन सकारिया को भी टीम इंडिया में जगह मिल सकती है जबकि राहुल चाहर के भाई दीपक चाहर को भी मौका मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें : IND vs SL : एक ही मैदान में होंगे सारे मैच, दर्शकों को स्टेडियम आने की...

चेतन सकारिया ने आईपीएल के इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था और सात मैचों में सात विकेट लिए थे. रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडीकल भी धवन और शॉ के अलावा तीसरे ओपनर के तौर पर श्रीलंका जा सकते हैं.  पांच में से चार चयनकर्ताओं से आईएएनएस ने टीम को लेकर जानने की कोशिश की लेकिन अबतक उनकी ओर से जवाब नहीं आया है. अनुभव को देखते हुए शिखर धवन भारत की कमान संभालने के लिए बेहतर खिलाड़ी हैं और यह भी है कि उन्होंने अपने राज्य दिल्ली की टीम की कमान संभाल हुई है. करीब 35 साल के शिखर धवन ने भारत के लिए अब तक 34 टेस्ट, 142 वनडे और 65 टी20 मुकाबले खेले हैं. शिखर धवन दिल्ली कैपिटल्स के लिए इस साल आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे. उन्होंने आठ मैचों में 54.38 के औसत से 380 रन बनाए थे.
शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने दिल्ली कैपिटल्स को ओपनिंग साझेदार के रूप में मजबूती दी थी. दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल 2021 के स्थगित होने से पहले अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर थी. रोहित शर्मा के कप्तानी में 2018 में हुई निदहास ट्रॉफी में शिखर धवन ने उपकप्तानी संभाली थी. उस टूर्नामेंट के कुछ खिलाड़ी अब भारतीय टेस्ट टीम का अहम हिस्सा हैं जो इंग्लैंड जाएंगे. वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, लोकेश राहुल और शार्दुल ठाकुर निदहास ट्रॉफी में भारतीय टीम का हिस्सा थे और अब ये सभी रोहित शर्मा के साथ टेस्ट टीम का हिस्सा हैं. 20 सदस्यीय भारतीय टीम को कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले और इंग्लैंड के विरुद्ध पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड रवाना होना है. 

(input ians)