logo-image

IndVsSL Mohali Test: पहले दिन Team India ने बनाए 6/357 रन

पंत ने पारी के 76वें ओवर में एंबुल्देनिया को खास तौर पर निशाना बनाया. उन्होंने इस ओवर में दो छक्के, दो चौके और एक डबल की मदद से 22 रन बटोरे.

Updated on: 04 Mar 2022, 07:04 PM

मोहाली:

मोहाली: भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली टेस्ट के पहले दिन 6 विकेट के नुकसान पर 357 रन बनाए. पहले दिन का खेल खत्म होने तक रविंद्र जाडेजा 45 रन और रविचंद्रन अश्विन 10 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले, दिन के आखिरी सत्र में रिषभ पंत ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. हालांकि वो दुर्भाग्यशाली रहे कि अपना शतक पूरा नहीं कर सके और 96 रनों के स्कोर पर सुरंगा लकमल के शिकार बन गए. उन्हें 332 रनों के कुल स्कोर पर सुरंगा लकमल ने क्लीन बोल्ड कर दिया. पंत ने 97 गेंदों पर 96 रन बनाए, जिसमें 9 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. पंत के अलावा हनुमा विहारी ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली, उन्होंने 58 रन बनाए.

कप्तान ने दिलाई तेज शुरुआत, कोहली के शतक का अब भी इंतजार

इससे पहले, भारत और श्रीलंका के बीच आज पहले टेस्ट मैच की शुरुआत मोहाली में हुई. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बतौर कप्तान अपने पहले मैच में टॉस जीता और बल्लेबाजी चुनी. उन्होंने खुद मयंक अग्रवाल (Mayank Aggarwal) के साथ ओपनिंग की और टीम को तेज शुरुआत दिलाई. हालांकि वो अपनी पारी को ज्यादा लंबी नहीं खींच सके और महज 28 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से 29 रन बनाकर पहले विकेट के तौर पर आउट हो गए। तब तक टीम इंडिया के खाते में महज 9.5 ओवरों में 52 रन जुड़ चुके थे. उन्हें कुमारा ने उनके ही मजबूत शॉट पुल पर लकमल के हाथों कैच आउट कराया. इसके बाद जम चुके मयंक अग्रवाल 33 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें एंबुल्देनिया ने एलबीडब्ल्यू आउट किया.

जमने के बाद आउट हुए भारतीय बल्लेबाज

भारत के लिए आज विराट कोहली (Virat Kohli) चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे. यही उनकी बैटिंग पोजिशन भी है. तीसरे नंबर पर हनुमा विहारी ने बल्लेबाजी की. विराट कोहली से शतक की उम्मीद में आए दर्शकों को निराशा ही मिली. हालांकि उन्होंने 45 रन बनाए और उन्हें एंबुल्देनिया ने क्लीन बोल्ड कर दिया. हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) अर्धशतक पूरा करके 58 रन बनाकर क्लीन बोल्ड हुए, उन्हें विश्वा फर्नांडों ने बोल्ड किया. कोहली का विकेट 170 रनों के स्कोर पर गिरा, तो 175 के कुल स्कोर पर विहारी चौथे विकेट के तौर पर आउट हुए. इसके बाद पंत-अय्यर ने पांचवें विकेट के लिए 53 रन जोड़े. अय्यर 27 रन बनाकर धनंजय डिसिल्वा के शिकार बने. उनका विकेट कुल 228 रनों के स्कोर पर गिरा.

पंत की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी, जाडेजा ने जमकर निभाया साथ

पंत ने पारी के 76वें ओवर में एंबुल्देनिया को खास तौर पर निशाना बनाया. उन्होंने इस ओवर में दो छक्के, दो चौके और एक डबल की मदद से 22 रन बटोरे. इसके अगले ही ओवर में उन्होंने धनंजय डिसिल्वा पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने पहले तो धनंजय के सिर के ऊपर से गेंद को 4 रनों के लिए बाउंड्री के बाहर भेजा, हालांकि गेंद बाउंड्री से ठीक पहले गिरी और छक्के के लिए मारे गए शॉट पर चार रन ही मिले तो अगली ही बॉल को फिर से बॉलर के सिर के ऊपर से मारा और गेंद 6 रनों के लिए बाउंड्री से बाहर चली गई. पंत का ये छक्का सिर्फ एक हाथ की ताकत के दम पर आया. इस दौरान पंत और रविंद्र जाडेजा ने महज 108 गेंदों पर 100 रनों की पार्टनरशिप कर डाली, जिसमें जाडेजा का योदगान 33 रनों का रहा. पंत जब आउट हुए, तब दोनों 104 रनों की साझेदारी कर चुके थे. जिसमें जाडेजा का योगदान 35 रनों का रहा. 

श्रीलंका के लिए सुरंगा लकमल, विश्वा फर्नांडो, लहिरू कुमारा, धनंजय डिसिल्वा ने एक-एक विकेट लिए हैं तो लसिथ एंबुल्देनिया ने दो विकेट हासिल किये हैं.