logo-image

INDvsSA : लखनऊ में पहली बार हो रहा है वन डे मैच, दर्शकों ने अब कही बड़ी बात

कोरोना वायरस के खौफ के कारण इकाना स्टेडियम में 15 मार्च को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच को बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में कराने के फैसले से शहर के क्रिकेट प्रेमियों में गहरी निराशा है.

Updated on: 13 Mar 2020, 04:06 PM

Lucknow:

कोरोना वायरस के खौफ के कारण इकाना स्टेडियम में 15 मार्च को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच को बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में कराने के फैसले से शहर के क्रिकेट प्रेमियों में गहरी निराशा है. क्रिकेट प्रेमी इस बात को लेकर काफी निराश है कि उत्तर प्रदेश की राजधानी में पहली बार होने वाले पहले एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वह कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन की धुआंधार बल्लेबाजी नहीं देख पाएंगे. इकाना स्टेडियम में यह पहला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच हो रहा है और इससे पहले नवंबर 2018 में इस स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी-20 क्रिकेट मैच हुआ था.

यह भी पढ़ें ः बंगाल को हराकर सौराष्‍ट्र बना रणजी ट्रॉफी का चैंपियन, पढ़ें पूरी डिटेल

बिना दर्शकों के होने वाले मैच के चलते इकाना स्टेडियम को लगभग 15 करोड़ रुपये का नुकसान होगा. इसमें चार से पांच करोड़ रुपये के तो केवल टिकट बिके है. शहर के गोमती नगर इलाके में बने अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता करीब 50 हजार है. शहर के क्रिकेट प्रेमी इस मैच में दर्शकों के प्रवेश नहीं दिये जाने से काफी उदास है. शहर के एमबीए छात्र अक्षत मनु ने कहा, हमने अपने दोस्तों के साथ मैच देखने के लिए काफी तैयारियां की थी. टीम इंडिया की नीली जर्सी भी खरीद ली थी और भारत के तिरंगे के साथ अपने देश की टीम के खिलाड़ियों खासकर विराट कोहली की हौसला-अफजाई करने की चाहत थी लेकिन कोरोना वायरस की वजह से यह सारे अरमान अब अधूरे रह गए.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल फैंस के लिए बुरी खबर, 15 अप्रैल तक के लिए टूर्नामेंट स्थगित

गोमती नगर के नेहरू इंक्लेव में रहने वाले छात्र विधात्र पांडेय ने कहा, हमने अपने पापा से पांच हजार रुपये वाला मैच का टिकट मंगाया था और दोस्तों के साथ मैच देखने की योजना बनाई थी, लेकिन इस कोरोना वायरस के चक्कर ने सारा मजा किरकिरा कर दिया. अब दोस्तों के साथ घर पर मैच देखेंगे लेकिन जो मजा शिखर धवन के छक्कों को देखने का स्टेडियम में है वह घर पर टीवी में कहां है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दिल्‍ली में नहीं होगा कोई मैच तो कहां हो सकते हैं, जानिए सारी डिटेल

क्रिकेट मैच में दर्शकों के प्रवेश पर पाबंदी से युवा क्रिकेट प्रेमी तो मायूस है, साथ ही इकाना स्टेडियम में पिछले एक महीने से मैच की तैयारियों में लगे स्टेडियम के कर्मचारी भी उदास हैं. इकाना स्टेडियम के प्रबंध निदेशक उदय सिन्हा ने कहा कि पिछले एक माह से स्टेडियम में कर्मचारी तैयारियों में लगे हुये थे, लेकिन चूंकि मैच कराना हमारी पहली प्राथमिकता है इसलिये हम अपनी तरफ से स्टेडियम में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे. उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ के निदेशक सचिव युध्दवीर सिंह ने 'भाषा' को बताया कि एक सप्ताह के अंदर जिन दर्शकों ने टिकट खरीद लिए थे, उनके पैसे उन्हें वापस कर दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि जिन्होंने ऑनलाइन टिकट खरीदे थे, उनके पैसे ऑनलाइन वापस किये जायेंगे और जिन्होंने स्टेडियम की बुकिंग विंडो से टिकट खरीदे थे उन्हें विंडो से पैसे वापस किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि करीब 50 प्रतिशत टिकट अभी तक बिके है. उन्होंने कहा कि जिनके पास मैच के पास है वह भी मान्य नहीं होंगे क्योंकि स्टेडियम में किसी भी दर्शक का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित होगा.उन्होंने कहा कि सिर्फ टीवी क्रू, स्वास्थ्य अधिकारी और स्टेडियम स्टॉफ को ही अंदर जाने की अनुमति होगी और वह भी पूरी तरह से जांच पड़ताल के बाद.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 की सबसे बड़ी खबर, दिल्‍ली में नहीं होगा आईपीएल का कोई भी मैच

गौरतलब है कि करोना वायरस के संक्रमण के डर के कारण राजधानी के इकाना क्रिकेट स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 15 मार्च को होने वाले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में दर्शक नहीं होंगे और मैच खाली स्टेडियम में खेला जाएगा. सिंह ने बृहस्पतिवार की शाम जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद "भाषा" को बताया था कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए बिना दर्शकों के खाली स्टेडियम में क्रिकेट मैच कराने का फैसला किया गया है. इससे पहले जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया था कि प्रशासन ने भारत सरकार के स्वास्थ्य परामर्श से उप्र क्रिकेट संघ को अवगत करा दिया गया है.