logo-image

जब तक मोदी सत्ता में हैं, भारत-पाकिस्तान क्रिकेट सीरीज नामुमकिन, किसने कही यह बात

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के रिश्तों में तल्खी के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर निशाना साधा है.

Updated on: 24 Feb 2020, 05:51 AM

Karachi:

India vs Pakistan cricket match : पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के रिश्तों में तल्खी के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) पर निशाना साधा है. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार अफरीदी ने एक साक्षात्कार में कहा कि पड़ोसी भारत से रिश्ते खराब होने के पीछे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं और वह जब तक सत्ता में हैं, भारत और पाकिस्तान क्रिकेट टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज (India vs Pakistan series) का होना संभव नहीं होगा. अपने समय में विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए भारत में भी सराहे जाने वाले शाहिद अफरीदी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादित टिप्पणी करते हुए कहा, मुझे नही लगता कि नरेंद्र मोदी के सत्ता में रहते हमें भारत से कोई जवाब मिलेगा. इससे भी आगे बढ़ते हुए शाहिद अफरीदी ने कहा कि हम अब उनकी मानसिकता को समझ गए हैं. दोनों देशों की जनता ऐसा नहीं चाहती लेकिन एक आदमी दोनों देशों के रिश्तों को तबाह कर सकता है.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 1st Test Day 4 LIVE: चौथे दिन का खेल शुरू, रहाणे और हनुमा विहारी क्रीज पर

शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) का आयोजन पूरी तरह से पाकिस्तान में कराने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, मेरे लिए पीएसएल का पाकिस्तान लौटना बहुत बड़ी बात है. हमने देखा कि श्रीलंका, बांग्लादेश, विश्व एकादश की टीमें पाकिस्तान आईं. क्रिकेट पाकिस्तान लौटेगा. हमें इसके पूरी तरह से लौटने की पूरी उम्मीद है. पीएसएल को पाकिस्तान में कराना बहुत बड़ी उपलब्धि है.

यह भी पढ़ें ः IND vs NZ : फिर नहीं चला विराट का बल्‍ला, बुमराह का सूखा हुआ खत्‍म, जानें मैच का पूरा हाल

आपको याद होगा कि इससे पहले पाकिस्‍तान के तेज गेंदबाज रहे शोएब अख्‍तर ने भी कुछ इसी तरह की बात कही थी और भारत से अपील की थी कि दोनों देश आपस में क्रिकेट खेलें, भले ही ही किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर ही क्‍यों न खेलें. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर का मानना है कि भारत और पाकिस्तान को फिर से द्विपक्षीय क्रिकेट संबंध शुरू करने चाहिए. उन्होंने साथ ही कहा कि जब दोनों देशों के बीच जब अन्य खेल खेले जा सकते हैं और व्यापारिक संबंध जारी रह सकते हैं तो फिर क्रिकेट क्यों नहीं. शोएब अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर दो एशियाई देशों के बीच क्रिकेट मैचों को आयोजित ना कराने पर हितधारकों की भी आलोचना की और कहा कि दोनों देशों के बीच जब बिना किसी परेशानी के अन्य खेल हो सकते हैं तो फिर क्रिकेट क्यों नहीं.

यह भी पढ़ें ः NZvIND : तीसरे दिन का खेल खत्‍म, जानें अब न्‍यूजीलैंड से कितने पीछे है टीम इंडिया

शोएब अख्तर ने सवालिया अंदाज में कहा, हम डेविस कप खेल सकते हैं, हम एक-दूसरे के साथ कबड्डी खेल सकते हैं तो फिर क्रिकेट में क्या गलत है? अगर आप संबंधों को तोड़ना चाहते हैं तो फिर आप व्यापार भी रोकिए, कबड्डी भी खेलना रोकिए. केवल क्रिकेट ही क्यों? जब भी क्रिकेट की बात आती है तो हम इसे राजनीतिक रूप दे देते हैं. यह बेहद निराशाजनक है. हम टमाटर-प्याज खा सकते हैं, उसका बिजनेस कर सकते हैं तो फिर क्रिकेट क्यों नहीं खेल सकते? रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर अख्तर ने भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज को किसी तटस्थ स्थान पर आयोजित कराने का सुझाव दिया.

यह भी पढ़ें ः T20 विश्‍व कप में भारत का मुकाबला अब बांग्‍लादेश से, कब कहां देखें मैच, यहां जानें पूरी डिटेल

उन्होंने कहा, मैं समझ सकता हूं कि भारत पाकिस्तान नहीं आ सकता और पाकिस्तान भारत नहीं जा सकता. लेकिन किसी तटस्थ स्थान पर एशिया कप खेलते हैं, चैंपियंस ट्रॉफी खेलते हैं तो हम द्विपक्षीय सीरीज क्यों नहीं खेल सकते. मेजबानी के लिए हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ देशों में शुमार हैं. भारत यह खुद देख चुका है. अख्तर ने आगे कहा, वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर से पूछिए हम लोग उनसे कितना प्यार करते हैं. दो देशों के बीच मनमुटाव का असर क्रिकेट पर नहीं पड़ना चाहिए. उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान जल्द ही द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज खेल सकते हैं. पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, पाकिस्तान दौरा करने के लिए बहुत सुरक्षित जगह है. भारत की कबड्डी टीम यहां आई और उन्हें खूब सारा प्यार मिला. बांग्लादेश टेस्ट खेलने के लिए यहां आ चुकी है.