logo-image

INDvsNZ : एक ही दिन में दो बल्‍लेबाजों ने किया डेब्‍यू, टीम इंडिया में बड़ा बदलाव

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वन डे सीरीज अब शुरू हो चुकी है. सीरीज का पहला ही मैच टीम इंडिया के लिए बड़ा होने जा रहा है.

Updated on: 05 Feb 2020, 07:25 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वन डे सीरीज अब शुरू हो चुकी है. सीरीज का पहला ही मैच टीम इंडिया के लिए बड़ा होने जा रहा है. पहले ही मैच में भारत की ओर से दो खिलाड़ी एक ही दिन एक ही साथ अपने वन डे करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं. ये मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ हैं. दोनों टीम इंडिया के लिए बतौर सलामी जोड़ी मैदान में उतरेंगे. भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है. इस मैच में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान टॉम लाथम ने टॉस जीत लिया और उन्‍होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. इससे पहले T20 सीरीज में भी विराट कोहली शुरुआती चार मैचों में कप्‍तान थे और वे चारो मैचों में टॉस हार गए थे. यह सिलसिला वन डे मैचों में भी जारी रहा. इससे पहले पांच T20 मैचों की सीरीज को टीम इंडिया ने 5-0 से अपने नाम किया था, अब वन डे क्रिकेट की बारी है. विश्‍व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को हार मिली थी, वहीं टीम इंडिया का जीत का सपना भी टूट गया था. अब उसके बाद पहली बार दोनों टीमें वन डे में आमने सामने हैं. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि जिस तरह उसने T20 में न्‍यूजीलैंड का सफाया किया था, उसी तरह ओडीआई सीरीज को भी अपने नाम किया जाए. इसके लिए पहला ही मैच जीतकर टीम न्‍यूजीलैंड पर दबाव बनाने के लिए मैदान में उतरेगी. वहीं न्‍यूजीलैंड टीम की कोशिश होगी कि वन डे सीरीज में तो कम से कम जीत हासिल की जाए. 

सीरीज के लिए चोटिल रोहित शर्मा टीम से बाहर हो गए हैं. वहीं शिखर धवन पहले ही बाहर थे. कप्‍तान विराट कोहली ने कहा है कि केएल राहुल वन डे में सलामी बल्‍लेबाजी करने नहीं उतरेंगे. मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ ओडीआई में बतौर सलामी बल्‍लेबाज मैदान में उतरेंगे. मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ दोनों ही बल्‍लेबाज आज अपने वन डे क्रिकेट का डेब्‍यू करते हुए नजर आएंगे. इससे पहले दोनों खिलाड़ी टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं, लेकिन उनका वन डे का यह पहला मैच होगा. मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ ने अभी तक भारत के लिए टेस्ट में ही अपना करियर शुरू किया है. पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ, वहीं मयंक अग्रवाल ने भी 2018 के आखिरी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. अब ये दोनों ही बल्‍लेबाज एक बार फिर न्‍यूजीलैंड के खिलाफ एक ही मैच में अपने वन डे करियर का शुभारंभ करेंगे.

सीरीज के पहले मैच में कई बदलाव हुए हैं. मनीष पांडे को पहले वन डे में जगह नहीं दी गई है. केदार जाधव एक बार फिर टीम में वापसी करते हुए दिखाई देंगे. वहीं ऋषभ पंत भी टीम में नहीं हैं. यानी विकेट कीपिंग की जिम्‍मेदारी केएल राहुल ही निभाते हुए नजर आएंगे. वे मध्‍यक्रम में खेलेंगे. 

ये रही टीम इंडिया : मयंक अग्रवाल, पृथ्‍वी शॉ, विराट कोहली, श्रेयस, केएल राहुल, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह