News Nation Logo

INDvsNZ : टीम इंडिया के बल्‍लेबाजों का फ्लॉप शो जारी, 90 रन पर छह विकेट

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 01 Mar 2020, 12:12:03 PM
icc123

न्‍यूजीलैंड क्रिकेट टीम (Photo Credit: आईसीसी ट्वीटर)

Christchurch:  

मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की तूफानी गेंदबाजी से भारत ने रविवार को दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रन पर समेट दिया, लेकिन दूसरी पारी में मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने एक बार फिर निराश किया. पहली पारी के आधार पर सात रन की बढ़त हासिल करने वाले भारत (New Zealand vs India) ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में 90 रन पर छह विकेट गंवा दिए हैं. भारत की कुल बढ़त 97 रन की है. दिन का खेल खत्म होने पर हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) पांच जबकि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एक रन बनाकर खेल रहे थे. दूसरी पारी में ट्रेंट बोल्ट (13 रन पर तीन विकेट) ने गेंद को काफी मूव कराया और भारतीय बल्लेबाजों को लगातार मुसीबत में डालकर रखा. टिम साउथी (20 रन पर एक विकेट), नील वैगनर (18 रन पर एक विकेट) और कोलिन डि ग्रैंडहोम (तीन रन पर एक विकेट) ने भी उनका अच्छा साथ दिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल का सबसे महंगा कप्‍तान कौन है, सैलरी जानकर चौंक जाएंगे आप

हेगले ओवल में दूसरा दिन पूरी तरह से गेंदबाजों के नाम रहा, जिसमें 262 रन पर 16 विकेट गिरे. न्यूजीलैंड ने अपने सभी 10 जबकि भारत ने छह विकेट गंवाए. इससे पहले शमी (81 रन देकर चार विकेट), बुमराह (62 रन देकर तीन विकेट) और रविंद्र जडेजा (22 रन देकर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने न्यूजीलैंड की टीम पहली पारी में 235 रन पर आउट हो गई. टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज टाम लैथम ने सर्वाधिक 52 रन बनाए जबकि काइल जेमीसन ने 49 रन की पारी खेली. दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत खराब रही. बोल्ट ने पारी के दूसरे ओवर में ही मयंक अग्रवाल (03) को पगबाधा कर दिया. पृथ्वी साव भी 14 रन बनाने के बाद साउथी की बाउंसर पर स्लिप में लैथम को आसान कैच दे बैठे. कप्तान विराट कोहली (14) एक बार फिर लय में नहीं दिखे. उन्होंने साउथी पर चौके से खाता खोलने के बाद जेमीसन पर दो चौके मारे लेकिन ग्रैंडहोम की सीधी गेंद को पूरी तरह से चूककर पगबाधा हो गए. चेतेश्वर पुजारा (24) और रहाणे (09) ने इसके बाद कुछ देर विकेटों के पतन पर विराम लगाया. रहाणे हालांकि दो रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब ल वैगनर की गेंद पर ग्रैंडहोम ने डीप स्क्वायर लेग पर उनका कैच टपका दिया. रहाणे हालांकि क्रीज पर बिलकुल भी सहज नहीं दिखे और वैगनर की गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौट गए.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी में बनाए 235 रन, टीम इंडिया को सात रन की लीड, पढ़ें पूरी डिटेल

पुजारा भी इसके बाद बोल्ट की तेजी से अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए जबकि इस तेज गेंदबाज ने रात्रि प्रहरी उमेश यादव (01) को भी बोल्ड किया. इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड का स्कोर आठ विकेट पर 177 रन कर दिया था और टीम पहली पारी में ठोस बढ़त लेने के करीब थी लेकिन जेमीसन और वैगनर (21) ने नौवें विकेट के लिए 51 रन जोड़कर मेहमान टीम के इरादों पर पारी फेर दिया. जडेजा ने चाय से ठीक पहले डीप मिडविकेट वैगनर का शानदार कैच लपकते हुए इस साझेदारी को तोड़ा. पहले सत्र की तरह दूसरे सत्र में भी भारत ने पांच विकेट चटकाए. बुमराह ने लंच के बाद बीजे वाटलिंग (00) और टिम साउथी (00) को जल्दी पवेलियन भेजा. जडेजा ने इसके बाद ग्रैंडहोम (26) को बोल्ड किया.

यह भी पढ़ें ः एशिया कप को लेकर गफलत, अब 3 मार्च को होगा फैसला

वैगनर और जेमीसन ने इसके बाद लगभग 12 ओवर तक भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. जेमीसन हालांकि सिर्फ एक रन से अपना पहला टेस्ट अर्धशतक जड़ने से चूक गए. इससे पहले सुबह के सत्र में भारतीय गेंदबाज छाए रहे. लैथम ने 122 गेंद में 52 रन की जुझारू पारी खेली लेकिन सुबह वह कभी भी लय में नहीं दिखे और बुमराह ने उन्हें काफी परेशान किया. शमी, बुमराह और उमेश यादव की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने सही लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की. उमेश ने टाम ब्लंडेल (30) को पगबाधा करके भारत को पहली सफलता दिलाई. बुमराह ने इसके बाद न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (03) को विकेटकीपर पंत के हाथों कैच कराया. रोस टेलर (15) भी सटीक गेंदबाजी के सामने धैर्य खो बैठे. जडेजा की गेंद को आगे बढ़कर खेलने की कोशिश में वह हवा में लहरा गए और उमेश ने बैकवर्ड प्वाइंट पर अच्छा कैच लपका. इस दौरे पर अब तक नाकाम रहे शमी ने इसके बाद बेहतरीन गेंद पर लैथम को बोल्ड किया. लैथम ने शाट नहीं खेलने का फैसला किया लेकिन अंदर आती गेंद ने उनके स्टंप उखाड़ दिए. उन्होंने 122 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे. शमी ने इसके बाद हेनरी निकोल्स (14) को भी स्लिप में कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच कराया.

First Published : 01 Mar 2020, 12:12:03 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.