logo-image

INDvsNZ : छह फीट आठ इंच के गेंदबाज ने किया वन डे डेब्‍यू, पहले ही मैच में झटका विकेट

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे वन डे मैच में न्‍यूजीलैंड ने अपने सबसे लंबे और घातक गेंदबाज का मैदान में उतरा है.

Updated on: 08 Feb 2020, 12:31 PM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे वन डे मैच में न्‍यूजीलैंड ने अपने सबसे लंबे और घातक गेंदबाज का मैदान में उतरा है. अपने वन डे क्रिकेट का डेब्‍यू करते हुए न्‍यूजीलैंड के काइल जेमीसन (Kyle Jameson) ने शानदार गेंदबाजी की और भारतीय सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ को आउट भी कर दिया. पृथ्‍वी शॉ इस मैच में अच्‍छे फार्म में दिख रहे थे, लेकिन काइल जेमीसन ने उन्‍हें चलता कर दिया.
आपको बता दें कि अपने तेज गेंदबाजों के चोटिल होने से परेशान न्यूजीलैंड टीम ने जब अपनी टीम का ऐलान किया था, उसमें काइल जेमीसन का नाम शामिल था. काइल जेमीसन को न्‍यूजीलैंड का सबसे लंबा क्रिकेटर माना जाता है. उनकी लंबाई छह फुट आठ इंच के करीब है. इतनी लंबाई और किसी भी न्यूजीलैंड के खिलाड़ी की नहीं है. बड़े और लंबे गेंदबाज भी उनके आगे छोटे ही नजर आते हैं. बता दें कि चोट के कारण ट्रेंट बोल्ट, लाकी फर्ग्युसन और मैट हेनरी जैसे गेंदबाज सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं थे, इसलिए काइल जेमीसन को टीम में शामिल किया गया है. काइला के नाम से मशहूर काइल जेमीसन ने घरेलू क्रिकेट में अपनी लंबाई का अच्छा फायदा उठाया है और उनके बाउंसर का सामना करने में बल्लेबाजों को परेशानी होती है. आकलैंड में जन्में और केंटरबरी में पले-बढ़े 25 साल के काइल जेमीसन ने हाल में न्यूजीलैंड ए की ओर से यहां दौरे पर आई भारत ए के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन किया था. जेमीसन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी कोच पीटर फुल्टन से भी लंबे हैं जिन्हें ‘टू मीटर पीटर’ बुलाया जाता है. न्यूजीलैंड बोर्ड ने 2016 में उन्हें लेकर ट्वीट किया था, टू मीटर पीटर से आगे बढ़िए. न्यूजीलैंड के सबसे लंबे क्रिकेटर छह फीट आठ इंच के काइल जेमीसन से मिलिए.

काइल जेमीसन अपने अंतरराष्‍ट्रीय वन डे क्रिकेट करियर के पहले ही मैच के पहले की ओवर में पृथ्‍वी शॉ को आउट किया. जब वे गेंदबाजी के लिए आए तो भारतीय टीम भी एक वक्‍त भयभीत नजर आई. उन्‍होंने अपनी पहली पांच गेंदों पर केवल एक ही रन दिया. इसके बाद आखिरी गेंद पर उन्‍होंने पृथ्‍वी शॉ को आउट कर दिया. पृथ्‍वी शॉ ने 19 गेंद में 24 रन की पारी खेली. उन्‍होंने छह चौके जड़े, लेकिन काइल जेमीसन ने उन्‍हें आउट कर दिया.

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क मैदान पर जारी दूसरे वनडे मैच में भारत के सामने जीत के लिए 274 रनों का लक्ष्य रखा है. मेजबान न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 273 रनों का स्कोर बनाया. न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने नाबाद 73, ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने 79 और हेनरी निकोलस ने 41 रनों का योगदान दिया. गुप्टिल ने 79 गेंदों पर आठ चौके और तीन छक्के जबकि टेलर ने 74 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के लगाए. कीवी टीम ने अंतिम पांच ओवरों में 53 रन बटोरे. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने तीन, शार्दूल ठाकुर ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया.