logo-image

INDvsNZ : श्रेयस अय्यर का शतक, केएल राहुल का अर्धशतक, भारत ने बनाए 347 रन, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले वन डे मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 347 रन बनाए. और वह भी चार विकेट के नुकसान पर. अब न्‍यूजीलैंड को इस मैच को जीतने के लिए 348 रन की जरूरत है.

Updated on: 05 Feb 2020, 12:07 PM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले वन डे मैच में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 347 रन बनाए. और वह भी चार विकेट के नुकसान पर. अब न्‍यूजीलैंड को इस मैच को जीतने के लिए 348 रन की जरूरत है. भारत की ओर से श्रेयस अय्यर ने शानदार शतक और केएल राहुल ने नाबाद अर्धशतक पूरा किया. इस तरह से भारत ने इन दोनों बल्‍लेबाजों की मदद से न्‍यूजीलैंड के सामने बड़ा स्‍कोर खड़ा किया. श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की उम्दा पारियों के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में चार विकेट खोकर 347 रन बनाए. श्रेयस अय्यर ने 103 रन बनाए. जबकि केएल राहुल 88 रन बनाकर नाबाद रहे.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : श्रेयस अय्यर ने जड़ा वन डे करियर का पहला शतक

इससे पहले भारतीय कप्‍तान विराट कोहली टॉस हार गए और न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान टॉम लाथम ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. आज के मैच में भारत की ओर से दो खिलाड़ियों ने अपना पहला वन डे मैच खेला. ये मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ हैं. दोनों टीम इंडिया के लिए बतौर सलामी जोड़ी मैदान में एक साथ उतरे. हाल ही में खत्‍म हुई T20 सीरीज में भी विराट कोहली शुरुआती चार मैचों में कप्‍तान थे और वे चारो मैचों में टॉस हार गए थे. यह सिलसिला वन डे मैचों में भी जारी रहा. इससे पहले पांच T20 मैचों की सीरीज को टीम इंडिया ने 5-0 से अपने नाम किया था, अब वन डे क्रिकेट की बारी है. विश्‍व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को हार मिली थी, वहीं टीम इंडिया का जीत का सपना भी टूट गया था. अब उसके बाद पहली बार दोनों टीमें वन डे में आमने सामने हैं. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि जिस तरह उसने T20 में न्‍यूजीलैंड का सफाया किया था, उसी तरह ओडीआई सीरीज को भी अपने नाम किया जाए. इसके लिए पहला ही मैच जीतकर टीम न्‍यूजीलैंड पर दबाव बनाने के लिए मैदान में उतरेगी. वहीं न्‍यूजीलैंड टीम की कोशिश होगी कि वन डे सीरीज में तो कम से कम जीत हासिल की जाए.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी ये क्‍या खेलने लगे, VIDEO Viral

आपको बता दें कि सीरीज के लिए चोटिल रोहित शर्मा टीम से बाहर हो गए हैं. वहीं शिखर धवन पहले ही बाहर थे. कप्‍तान विराट कोहली ने पहले ही कह दिया था कि केएल राहुल वन डे में सलामी बल्‍लेबाजी करने नहीं उतरेंगे. मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ ओडीआई में बतौर सलामी बल्‍लेबाज मैदान में उतरेंगे. मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ दोनों ही बल्‍लेबाज आज अपने वन डे क्रिकेट का डेब्‍यू करते हुए नजर आए. इससे पहले दोनों खिलाड़ी टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं, लेकिन उनका वन डे का यह पहला मैच होगा. मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ ने अभी तक भारत के लिए टेस्ट में ही अपना करियर शुरू किया है. पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ, वहीं मयंक अग्रवाल ने भी 2018 के आखिरी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. सीरीज के पहले मैच में कई बदलाव हुए हैं. मनीष पांडे को पहले वन डे में जगह नहीं दी गई है. केदार जाधव एक बार फिर टीम में वापसी करते हुए दिखाई देंगे. वहीं ऋषभ पंत भी टीम में नहीं हैं. यानी विकेट कीपिंग की जिम्‍मेदारी केएल राहुल ही निभाते हुए नजर आएंगे.