News Nation Logo

INDvsNZ : रॉस टेलर ने रचा इतिहास, पहले ही टेस्‍ट मैच में जड़ा शानदार शतक

भारत और न्‍यूजीलैंड (New Zealand Vs India 2020) के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच आज खेला जा रहा है. पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 21 Feb 2020, 05:15:21 AM
Ross Taylor रॉस टेलर

Ross Taylor रॉस टेलर (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

Ross Taylor century 100 test : भारत और न्‍यूजीलैंड (New Zealand vs India 2020) के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्‍ट मैच आज खेला जा रहा है. पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. ऐसे में टीम इंडिया (Team India) को पहले बल्‍लेबाजी के लिए मैदान पर आना पड़ा. सुबह सुबह तेज हवा और पिच की नमी का फायदा तेज गेंदबाज उठा सकें, इसलिए केन विलियमसन (Kane Williamson) ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. लेकिन आज का मैच न्‍यूजीलैंड के अनुभवी बल्‍लेबाज रॉस टेलर के लिए काफी खास रहा. इस मैच में उतरते ही रॉस टेलर ने टेस्‍ट में अपना शतक पूरा कर लिया. रॉस टेलर का यह सौवां टेस्‍ट मैच है. रॉस टेलर (Ross Taylor) इससे पहले जब भारत के खिलाफ T20 सीरीज खेल रहे थे, तब भी उन्‍होंने पांचवें मैच में अपना सौवां मैच खेला था. इस तरह से रॉस टेलर (Ross Taylor) न्‍यूजीलैंड के ऐसे पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं, जिन्‍होंने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 100 से अधिक मैच खेले हैं. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : ऋषभ पंत की टीम इंडिया में वापसी, यहां देखिए पूरी टेस्‍ट टीम

न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर अपने देश के लिए क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 100-100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इस मैच को खेलने से पहले रॉस टेलर ने कहा था कि अभी तक उन्होंने अपने करियर में जो कुछ भी हासिल किया है उससे वो काफी खुश हैं. टेलर ने 2006 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. वह अपने देश के लिए 100 टेस्ट, 231 वनडे और 100 T20 मैच खेल चुके हैं. वह भारत के खिलाफ आज वेलिंग्टन में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलने उतरे. टेलर ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा था, मैंने अपने करियर में अभी तक जो हासिल किया है उससे मैं काफी खुश हूं. मुझे लगता है कि मैं वो कर रहा हूं जो मैं करना चाहता था. मैं हमेशा से न्यूजीलैंड के लिए खेलना चाहता था. टेलर ने कहा कि उनके परिवार ने हमेशा उनका साथ दिया है और इसी कारण वह अभी तक का सफर तय कर सके हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 1st Test Day 1 LIVE : भारत का पहला विकेट गिरा, पृथ्‍वी शॉ 16 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 16/1

रॉस टेलर ने कहा था, मेरे दिल में वेलिंग्टन का विशेष स्थान है. परिवार का समर्थन होना भी खास है. मेरी पत्नी ने तीन बच्चे खुद के दम पर पाले हैं. मेरे बच्चे जानते हैं कि उनके पिता क्या करते हैं. आप चाहे कितने भी रन कर लो अंत में आपका परिवार आपके साथ रहता है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, मेरे परिवार ने काफी कुछ कुर्बान किया है. मेरे बच्चों ने कई शानदार जगहों को देखा है और मेरी बेटी भारत जाना चाहती है. रॉस टेलर ने अपने देश के लिए 17,000 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाए हैं. जब शुक्रवार को वे अपना 100 टेस्‍ट मैच खेलने उतरे तब उनका पूरा परिवार उनके साथ नजर आया. उनकी पत्‍नी और बच्‍चे भी इस मैच से पहले उनके साथ देखे गए.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : ऋषभ पंत की वापसी के संकेत, रिद्धिमान साहा पर मंडराए संकट के बादल

रॉस टेलर को खेलते हुए अब काफी वक्‍त हो चुका है. ऐसे में उनके संन्‍यास को लेकर भी सवाल उठाए जाने लगे हैं. हालांकि रॉस टेलर अभी और भी मैच खेलने के लिए अपने आप को तैयार कर रहे हैं. पिछले दिनों एक इंटरव्‍यू के दौरान रॉस टेलर ने कहा था, मैं 2023 विश्व कप में खेलने की संभावना इनकार नहीं करूंगा, लेकिन मुझे लगता है कि अभी लंबा सफर तय करना है. मैं अभी अगले साल की तरफ देख रहा हूं. इस दौरान T20 विश्व कप और घरेलू सत्र से मुझे अपने बारे में पता चलेगा. रॉस टेलर ने कहा था, क्या मैं खुद को खेलने के लिए प्रेरित कर पाउंगा? क्या मैं अच्छा खेल पाउंगा? क्या मैं फिट रहूंगा? और क्या मैं टीम में जगह पाने का हकदार रहूंगा? अगर इन सभी सवालों का जवाब हां में मिला तो जाहिर है कि 2023 मेरे लिए एक विकल्प होगा. आक्रामक क्रिकेट से पहचान बनाने वाले इस खिलाड़़ी ने कहा कि वह खेल को जारी रखना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए वह खुद पर ज्यादा दबाव नहीं डालेंगे उन्होंने कहा, आप हमेशा अच्छा करना चाहते हैं और सबसे पहले यह खेल जरूरी है. इसके साथ ही आप खुद पर अतिरिक्त दबाव नहीं डाल सकते. आपको मैदान में जाकर खेल का लुत्फ़ उठाना होता हैं और एक बार में एक मैच के बारे में सोचना होता है. रॉस टेलर 100 टेस्ट खेलने के मामले में ब्रेंडन मैकुलम, डेनियल विटोरी और स्टीफन फ्लेमिंग जैसे न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः Big News : बदल जाएगा क्रिकेट, अब हर साल होगा ICC का बड़ा टूर्नामेंट, जानिए डिटेल

इस मैच से पहले तक रॉस टेलर ने अपने टेस्‍ट करियर में 99 टेस्ट मैचों में 46.28 के औसत से 7174 रन बनाए हैं, जिसमें 19 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने 231 वनडे में 8570 रन बनाए हैं जिसमें 21 शतक व 51 अर्धशतक शामिल हैं. रॉस टेलर ने 100 T20 में सात अर्धशतकों की मदद से 1909 रन बनाए हैं.

(इनपुट एजेंसी)

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 21 Feb 2020, 05:13:03 AM