News Nation Logo
Banner

INDvsNZ : रोहित शर्मा ने विराट कोहली को फिर छोड़ा पीछे, जानें क्‍या है वह रिकार्ड

T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) साथ-साथ चल रहे हैं. चाहें वो इस फॉरमेट में सबसे अधिक रनों की बात हो या फिर 50 से अधिक का स्कोर करने का, दोनों के बीच लगातार प्रतिस्पर्धा जारी है.

IANS | Updated on: 02 Feb 2020, 03:18:32 PM
विराट कोहली और रोहित शर्मा

विराट कोहली और रोहित शर्मा (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

Most Fifties in T20 : T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) साथ-साथ चल रहे हैं. चाहें वो इस फॉरमेट में सबसे अधिक रनों की बात हो या फिर 50 से अधिक का स्कोर करने का, दोनों के बीच लगातार प्रतिस्पर्धा जारी है. माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड के साथ जारी पांचवें T20 मुकाबले से पहले T20 फारमेट में सबसे अधिक बार 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाने के मामले में रोहित शर्मा और विराट कोहली बराबरी पर थे, लेकिन 60 रनों की पारी के साथ अब रोहित शर्मा अपने कप्तान से आगे निकल गए हैं. रिटायर्ड हर्ट होने वाले रोहित शर्मा के नाम इस फॉरमेट में 25 ऐसी पारियां हो गई हैं, जो 50 रनों से अधिक की हैं. 108 T20 मैच खेल चुके रोहित ने 21 बार अर्धशतक लगाया है और उनके नाम इस फारमेट में सबसे अधिक चार शतक हैं. विराट कोहली पांचवें T20 में नहीं खेले. उनके नाम 24 अर्धशतक हैं. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : मनीष पांडे का कमाल का रिकार्ड, पूरी सीरीज में आउट नहीं कर पाई न्‍यूजीलैंड

विराट कोहली ने हालांकि इस फारमेट में 82 मैचों में अब तक एक भी शतक नहीं लगाया है. इस फारमेट में हालांकि सबसे अधिक रन बनाने का रिकार्ड कोहली के नाम है. कोहली ने 2794 रन बनाए हैं जबकि रोहित के नाम 2773 रन हैं. सबसे अधिक बार 50 या उससे अधिक की पारी के मामले में आयरलैंड के पॉल स्टर्लिग (17), न्यूजीलैंड के मार्टिन गुपटिल (17) दूसरे स्थान पर हैं. गुपटिल के नाम इस फारमेट में दो शतक हैं लेकिन स्टर्लिग शतक नहीं लगा सके हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : रोहित शर्मा का अर्धशतक, भारत ने बनाए 163 रन. टीम इंडिया की पूरी डिटेल यहां जानें

आपको बता दें कि भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के सामने 164 रनों का लक्ष्य रखा है. टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 163 रन बनाए. इसमें सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के 45, कप्तान रोहित शर्मा के 60 (रिटायर्ड हर्ट) और श्रेयस अय्यर के नाबाद 33 रन शामिल हैं. मनीष पांडे चार गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 11 रनों पर नाबाद रहे. भारत ने राहुल के अलावा संजू सैमसन (2) तथा शिवम दुबे (5) के विकेट गंवाए. सैमसन का विकेट आठ रनों के कुल योग पर गिरा. यह तीसरा मैच है, जब सैमसन मौके को भुना नहीं सके और पांच गेंदों का सामना करने के बाद पवेलियन लौटे.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली बाहर, रोहित शर्मा भी रिटायर, अब कौन बनेगा कप्‍तान

इसके बाद राहुल और नियमित कप्तान विराट कोहरी की गैरमौजूदगी में कप्तानी कर रहे रोहित ने पारी को सम्भाला. 96 के कुल योग पर राहुल अपने अर्धशतक से पांच रन दूर थे कि हामिश बेनेट ने उन्हें कैच आउट करा दिया. राहुल ने 33 गेदों का सामना कर चार चौके और दो छक्के लगाए. राहुल की विदाई के बाद रोहित और अय्यर ने जिम्मेदारी ली। रोहित ने इसी बीच अपना 21वां अर्धशतक पूरा किया. रोहित 60 के निजी योग पर मसल स्ट्रेन के कारण रिटायर्ड हर्ट हुए. रोहित की पारी में 41 गेंदें और तीन चौके तथा तीन छक्के शामिल रहे. रोहित का स्थान लेने आए दुबे का विकेट 148 के कुल योग पर गिरा. इस पारी के साथ रोहित टी-20 मैचों में सबसे अधिक 25 बार 50 या उससे अधिक का स्कोर पूरा किया. वह विराट कोहली (24) से आगे निकल गए हैं. कोहली ने 24 बार अर्धशतक लगाए हैं. उनके नाम हालांकि एक भी शतक नहीं है. इसके बाद हालांकि अय्यर और पांडे ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया. अय्यर ने 31 गेंदों पर एक चौका और तीन छक्के लगाए. न्यूजीलैंड की ओर से स्कॉट कुगेलेजिन ने दो और हामिश बेनेट ने एक विकेट लिया. पांच मैचों की सीरीज में भारत 4-0 से आगे चल रहा है.

First Published : 02 Feb 2020, 03:18:32 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो