logo-image

INDvsNZ : रोहित शर्मा का अर्धशतक, भारत ने बनाए 163 रन. टीम इंडिया की पूरी डिटेल यहां जानें

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें और आखिरी T20 मैच में टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 164 रन का लक्ष्य दिया है.

Updated on: 02 Feb 2020, 02:17 PM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पांचवें और आखिरी T20 मैच में टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 164 रन का लक्ष्य दिया है. भारत ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्‍लेबाजी की और तीन विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए. भारत की ओर से सबसे ज्‍यादा रन कप्‍तान रोहित शर्मा ने बनाए, उन्‍होंने 41 गेंदों पर शानदार 60 रन की पारी खेली. लेकिन उनके चोट लग गई, इससे वे रिटायर होकर वापस चले गए. आखिरी ओवर में मनीष पांडे ने शानदार चार गेंदों पर 11 रन की पारी खेली, इससे टीम का स्‍कोर 163 तक पहुंच सका. भारत ने बे ओवल मैदान पर जारी पांचवें और अंतिम टी-20 मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड के सामने 164 रनों का लक्ष्य रखा है. टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट पर 163 रन बनाए. इसमें लोकेश राहुल के 45, कप्तान रोहित शर्मा के 60 (रिटायर्ड हर्ट) और श्रेयस अय्यर के नाबाद 33 रन शामिल हैं. मनीष पांडे चार गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 11 रनों पर नाबाद रहे. इस पारी के साथ रोहित टी-20 मैचों में सबसे अधिक 25 बार 50 या उससे अधिक का स्कोर पूरा किया. वह विराट कोहली (24) से आगे निकल गए हैं. कोहली ने 24 बार अर्धशतक लगाए हैं। उनके नाम हालांकि एक भी शतक नहीं है. न्यूजीलैंड की ओर से स्कॉट कुगेलेजिन ने दो और हामिश बेनेट ने एक विकेट लिया. पांच मैचों की सीरीज में भारत 4-0 से आगे चल रहा है.

भारत इस सीरीज में अब तक 4-0 से आगे है. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि सीरीज का आखिरी मैच जीतकर न्‍यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया जाए. वहीं न्‍यूजीलैंड सीरीज का कम से कम आखिरी मैच तो जीतना चाहेगी. न्यूजीलैंड में पहली बार T20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया आज होने वाले पांचवें और आखिरी T20 मैच में 5-0 की क्लीन स्वीप के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरेगी. कीवी टीम को पिछले दो मैचों में सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा है. ये ऐेसे मैच थे, जो न्‍यूजीलैंड जीत सकता था, लेकिन भारतीय टीम के जुझारू क्रिकेटरों ने न्‍यूजीलैंड को ऐसा करने से ऐन वक्‍त पर रोक दिया. आपको याद रखना होग कि कप्तान विराट कोहली ने सीरीज जीतने के बाद कहा था कि उनकी टीम जीत की लय जारी रखना चाहेगी. 

आपको याद दिला दें कि गेंदबाजी में भी टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज टिम साउदी सुपर ओवर में 18 रन का बचाव नहीं कर पाए थे और भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने उनके ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर मैच जिता दिया था. चौथे मैच में भी कीवी टीम अंतिम ओवर में सात रन नहीं बना पाई थी और भारतीय तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने सात रन बचाने के अलावा दो विकेट भी हासिल किए थे. आखिरी T20 मैच में टीम इंडिया के सामने एक बड़ी मुसीबत सामने आ गई है. टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा को मैच के दौरान ही चोट लग गई, इससे वे रिटायर होकर बाहर चले गए हैं. अब बड़ा सवाल यह खड़ा हो गया कि टीम की कप्‍तानी कौन करेगा. दिक्‍कत यह है कि विराट कोहली को वैसे ही इस मैच में आराम दिया गया था, इसीलिए रोहित शर्मा को इस मैच के लिए कप्‍तान बनाया गया था, लेकिन वे भी 60 रन की शानदार पारी खेलकर रिटायर होकर चले गए. उनके पैर में चोट लगी थी.  अब बड़ा सवाल यही खड़ा हो गया कि इस मैच में जब भारतीय टीम फील्‍डिंग करेगी तब भारत की ओर से कप्‍तानी कौन करेगा. हालांकि इसके लिए भारत के पास बहुत सारे विकल्‍प हैं, लेकिन कौन टीम की कमान संभालेगा यह भी बड़ा सवाल है. केएल राहुल आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब की कप्‍तानी करते हैं और श्रेयस भी आईपीएल में दिल्‍ली की कप्‍तानी करते हैं, ऐसे में इन दोनों का ही दावा काफी मजबूत माना जा रहा है. लेकिन देखना होगा कि टीम प्रबंधन किसे कमान सौंपता है. 

इससे पहले भारत ने बे ओवल मैदान पर खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टी-20 मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पांच मैचों की सीरीज में भारत 4-0 से आगे है. पिछले मैच में कीवी टीम के नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज केन विलियम्सन बांए कंधे में चोट के कारण बाहर हो गए थे. इस मैच में भी विलियम्सन नहीं खेल रहे हैं. टिम साउदी उनकी जगह कप्तानी कर रहे हैं. भारत ने अपने नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया और उनकी जगह रोहित शर्मा कप्तानी कर रहे हैं. भारत ने पहले ही सीरीज अपने नाम कर ली है. उसकी कोशिश अब 5-0 से क्लीन स्वीप हासिल करन की है. वहीं न्यूजीलैंड की कोशिश इस मैच में जीत हासिल कर साख को किसी तरह बचाने की होगी. न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है.