logo-image

INDvsNZ : ऋषभ पंत की टीम इंडिया में वापसी, यहां देखिए पूरी टेस्‍ट टीम

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हो चुका है. पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया.

Updated on: 21 Feb 2020, 03:57 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हो चुका है. पहले टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन (Kane Williamson) ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया. यानी पहले दिन मैच में भारत को बल्‍लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरना होगा. मैच में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बड़ा बदलाव किया है. न्‍यूजीलैंड दौरे के दौरान पहली बार विकेट कीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को खेलने का मौका मिला है. अब तक खेली गई T20 सीरीज और वन डे सीरीज में कोई भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. लेकिन अब पहले ही टेस्‍ट में उन पर कप्‍तान विराट कोहली ने भरोसा जताया है.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 1st Test Day 1 LIVE : न्‍यूजीलैंड ने जीता टॉस, केन विलियमसन ने पहले गेंदबाजी का किया फैसला

T20 सीरीज में भारत ने न्‍यूजीलैंड का 5-0 से सफाया किया था, वहीं तीन वन डे मैचों की सीरीज को भारत ने 0-3 से गंवा दिया था. यानी तीन सीरीज में भारत और न्‍यूजीलैंड 1-1 की बराबरी पर है. आज का पहला मैच वेलिंग्टन के बेसिन रिजर्व में होगा. भारत के न्यूजीलैंड दौरे की शुरूआत T20 सीरीज से हुई थी जहां टीम इंडिया ने किवी टीम को उसी के घर में बुरी तरह से रौंदौ था. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड का 5-0 से सफाया कर बताया था कि 20-20 क्रिकेट में टीम इंडिया का कोई मुकाबला नहीं. T20 सीरीज के बाद बारी थी वनडे सीरीज की जहां टीम इंडिया न्यूजीलैंड के हाथों विश्‍व कप सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने के लिए बेकरार थी, लेकिन टी-20 में मेजबानों का सूपड़ा साफ करने वाली कोहली एंड कंपनी 50 ओवर के मैच में ऐसे धराशायी हुई कि वो सीरीज में एक मैच भी नहीं जीत पाई और उसे 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था जो उसकी पिछली 31 सालों में सबसे करारी हार थी लेकिन अब मुकाबला है क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट का जहां दोनों ही टीम अपनी बादशाहत दिखाना चाहेगी.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : ऋषभ पंत की वापसी के संकेत, रिद्धिमान साहा पर मंडराए संकट के बादल

इसमें कोई शक नहीं कि टेस्ट में भारतीय टीम न्यूजीलैंड पर भारी है, लेकिन जैसे ही बात होती है भारतीय टीम के न्यूजीलैंड की सरजमी में प्रदर्शन की तो वहां मामला कुछ गड़बड़ हो जाता है और यहां टीम इंडिया एक-एक जीत के लिए तरस जाती है. अगर न्यूजीलैंड की जमीन पर खेलें टेस्ट मैचों की बात की जाए तो भारत ने 1968 से लेकर अब तक किवीलैंड मे कुल 23 टेस्ट मैच खेलें हैं जिसमें से भारतीय टीम सिर्फ 5 टेस्ट मैच जीतने में कामयाब रही तो वहीं 8 मैचों में टीम इंडिया को मुंह की खानी पड़ी जबकि 10 मैचों का नतीजा नहीं निकल पाया. टेस्ट क्रिकेट में मौजूदा प्रदर्शन पर गौर किया जाए को टीम इंडिया इस वक्त शानदार फॉर्म में है. ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में टीम इंडिया 360 प्वाइंट्स के साथ टॉप पर है और कोहली एंड कंपनी की नजरें अब किवी टीम को धूल चटाने की है ताकि विराट एंड कंपनी साल के पहले टेस्ट के इम्तिहान को पास कर सके.

यह भी पढ़ें ः Big News : बदल जाएगा क्रिकेट, अब हर साल होगा ICC का बड़ा टूर्नामेंट, जानिए डिटेल

वैसे जब टेस्ट क्रिकेट की बात आती है जो टीम इंडिया यकीनन न्यूजीलैंड की टीम पर भारी होती दिखती है. ये आंकड़ें कह रहे हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत 1955 में हुई थी. तब से लेकर अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 57 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से भारतीय टीम को 21 मैचों में जीत मिली है तो वहीं 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. 26 मैच ऐसे रहे जब दोनों टीमों में से किसी भी टीम के हाथ बाजी नहीं लगी.

यह भी पढ़ें ः 35 साल का यह बल्‍लेबाज अभी खेलेगा 2023 के विश्‍व कप तक खेलेगा, जानें उसका नाम

ये रही टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन
पृथ्‍वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्‍विन, इशांत शर्मा, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह