logo-image

INDvsNZ : विराट कोहली को आराम, रोहित शर्मा बने कप्‍तान, जानें क्‍या हुआ टीम में बदलाव

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच चल रही सीरीज पांच T20 मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच अब खेला जाएगा. इस मैच में विराट कोहली को आराम दिया गया है, वहीं टीम का कप्‍तान रोहित शर्मा को बनाया गया है.

Updated on: 02 Feb 2020, 12:27 PM

New Delhi:

India vs New Zealand : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच चल रही सीरीज पांच T20 मैचों की सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच अब खेला जाएगा. इस मैच में विराट कोहली को आराम दिया गया है, वहीं टीम का कप्‍तान रोहित शर्मा को बनाया गया है. चौथे मैच में जब रोहित शर्मा को आराम दिया गया था, तभी इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि अगले मैच में रोहित शर्मा ने सिर्फ वापसी करेंगे, बल्‍कि हो सकता है, वे बतौर कप्‍तान टीम में आएं और हुआ भी यही. आज विराट कोहली को आराम दिया गया है, ऐसे में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है. भारत ने पांचवें और आखिरी टी-20 मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. पांच मैचों की सीरीज में भारत 4-0 से आगे है. पिछले मैच में कीवी टीम के नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज केन विलियम्सन बांए कंधे में चोट के कारण बाहर हो गए थे. इस मैच में भी विलियम्सन नहीं खेल रहे हैं. टिम साउदी उनकी जगह कप्तानी कर रहे हैं. भारत ने अपने नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया और उनकी जगह रोहित शर्मा कप्तानी कर रहे हैं. भारत ने पहले ही सीरीज अपने नाम कर ली है. उसकी कोशिश अब 5-0 से क्लीन स्वीप हासिल करन की है. वहीं न्यूजीलैंड की कोशिश इस मैच में जीत हासिल कर साख को किसी तरह बचाने की होगी. न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है.

आज के मैच में कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है. ऐसे में इस सीरीज में पहली बार ऐसा हुआ है कि भारत ने टॉस जीता हो, अभी खेले गए चार मैचों में कप्‍तान विराट कोहली टॉस हारते रहे हैं, लेकिन इस बार रोहित शर्मा ने बाजी कर ली. वहीं इस मैच में इसके अलावा कोई और बदलाव नहीं किया गया है. केवल विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा आए हैं. ऐसे में संजू सैमसन, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर आज भी खेलेंगे. वहीं मोहम्‍मद शमी और रविंद्र जडेजा आज भी टीम में नहीं हैं. ऐसे में संभावना है कि संजू सैमसन आज भी पारी की शुरुआत करने के लिए उतरें. चौथे मैच में भी संजू सैमसन ने पारी की शुरुआत की थी, लेकिन वे ज्‍यादा देर तक टिककर नहीं खेल पाए और आउट होकर चले गए. आज के मैच में संभावना जताई जा रही थी कि ऋषभ पंत को मौका दिया जाएगा, लेकिन आज भी ऐसा नहीं हुआ है. ऋषभ पंत के लिए अब टीम में वापसी करना मुश्‍किल साबित हो रहा है. यह सीरीज का आखिरी मैच है, ऐसे में इस पूरी सीरीज में ऋषभ पंत अभी तक एक भी मैच नहीं खेले हैं. अब देखना यह भी दिलचस्‍प है कि T20 सीरीज के बाद अब क्‍या वन डे सीरीज में ऋषभ पंत को मौका दिया जाएगा या फिर वे उस सीरीज में भी बाहर ही बैठेंगे.

भारत इस सीरीज में अब तक 4-0 से आगे है. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि सीरीज का आखिरी मैच जीतकर न्‍यूजीलैंड का सूपड़ा साफ किया जाए. वहीं न्‍यूजीलैंड सीरीज का कम से कम आखिरी मैच तो जीतना चाहेगी. न्यूजीलैंड में पहली बार T20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया आज होने वाले पांचवें और आखिरी T20 मैच में 5-0 की क्लीन स्वीप के लक्ष्य के साथ मैदान पर उतरेगी. कीवी टीम को पिछले दो मैचों में सुपर ओवर में हार का सामना करना पड़ा है. ये ऐेसे मैच थे, जो न्‍यूजीलैंड जीत सकता था, लेकिन भारतीय टीम के जुझारू क्रिकेटरों ने न्‍यूजीलैंड को ऐसा करने से ऐन वक्‍त पर रोक दिया. आपको याद रखना होग कि कप्तान विराट कोहली ने सीरीज जीतने के बाद कहा था कि उनकी टीम जीत की लय जारी रखना चाहेगी.
आपको याद दिला दें कि गेंदबाजी में भी टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज टिम साउदी सुपर ओवर में 18 रन का बचाव नहीं कर पाए थे और भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने उनके ओवर में लगातार दो छक्के लगाकर मैच जिता दिया था. चौथे मैच में भी कीवी टीम अंतिम ओवर में सात रन नहीं बना पाई थी और भारतीय तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर ने सात रन बचाने के अलावा दो विकेट भी हासिल किए थे.

ये रही टीम इंडिया : केएल राहुल, संजू सैमसन, रोहित शर्मा, श्रेयस, शिवम दुबे, मनीष पांडे, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड : टिम साउदी, मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, टिम सेइफर्ट, डार्ली मिशेल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, मिशेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, हामिश बेनेटे