logo-image

INDvsNZ : पिच पर उतरते ही पृथ्‍वी शॉ-मयंक अग्रवाल ने की दिलीप वेंगसरकर-पार्थसारथी की बराबरी, जानें कैसे

भारत के लिए इस मैच में खास ये है कि टीम इंडिया (Team India) की ओर से मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और पृथ्‍वी शॉ (Prithvi Shaw) अपने वन डे करियर का शुभारंभ कर रहे हैं.

Updated on: 05 Feb 2020, 08:00 AM

नई दिल्‍ली:

India vs New Zealand 1st ODI : भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है. इस मैच में एक बार फिर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) टॉस हार गए और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरा. भारत के लिए इस मैच में खास ये है कि टीम इंडिया (Team India) की ओर से मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और पृथ्‍वी शॉ (Prithvi Shaw) अपने वन डे करियर का शुभारंभ कर रहे हैं. भारत की यह चौथी सलामी जोड़ी है, जो पहली बार साथ साथ अपने वन डे करियर की शुरुआत कर रही है. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार भारत की सलामी जोड़ी के तौर पर दिलीप वेंगसरकर (Dilip Vengsarkar) और पीएच शर्मा, यानी पार्थसारथी (Partha Sarathi) पहली बार अपने वन डे करियर की शुरुआत करने मैदान में उतरे थे. इसके बाद अब मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ आज न्‍यूजीलैंड के ही खिलाफ अपना पहला वन डे मैच खेलने उतरे हैं. इससे पहले केएल राहुल (KL Rahul) और करुण नायर (Karun Nair) ने भी अपने करियर की शुरुआत एक ही मैच में कि थी और दोनों साथ साथ बतौर सलामी जोड़ी मैदान में उतरे थे. इसके साथ ही भारत की यह चौथी सलामी जोड़ृी है जो एक साथ अपने वन डे करियर की शुरुआत करने मैदान में उतरी है. इससे पहले सुनील गावस्‍कर और सुधीर नाईक ने भी अपने करियर की शुरुआत एक साथ एक ही दिन एक ही मैच में की थी.

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है. इस मैच में न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान टॉम लाथम ने टॉस जीत लिया और उन्‍होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. इससे पहले T20 सीरीज में भी विराट कोहली शुरुआती चार मैचों में कप्‍तान थे और वे चारो मैचों में टॉस हार गए थे. यह सिलसिला वन डे मैचों में भी जारी रहा. इससे पहले पांच T20 मैचों की सीरीज को टीम इंडिया ने 5-0 से अपने नाम किया था, अब वन डे क्रिकेट की बारी है. विश्‍व कप 2019 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को हार मिली थी, वहीं टीम इंडिया का जीत का सपना भी टूट गया था. अब उसके बाद पहली बार दोनों टीमें वन डे में आमने सामने हैं. टीम इंडिया की कोशिश होगी कि जिस तरह उसने T20 में न्‍यूजीलैंड का सफाया किया था, उसी तरह ओडीआई सीरीज को भी अपने नाम किया जाए. इसके लिए पहला ही मैच जीतकर टीम न्‍यूजीलैंड पर दबाव बनाने के लिए मैदान में उतरेगी. वहीं न्‍यूजीलैंड टीम की कोशिश होगी कि वन डे सीरीज में तो कम से कम जीत हासिल की जाए.
सीरीज के लिए चोटिल रोहित शर्मा टीम से बाहर हो गए हैं. वहीं शिखर धवन पहले ही बाहर थे. कप्‍तान विराट कोहली ने कहा है कि केएल राहुल वन डे में सलामी बल्‍लेबाजी करने नहीं उतरेंगे. मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ ओडीआई में बतौर सलामी बल्‍लेबाज मैदान में उतरेंगे. मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ दोनों ही बल्‍लेबाज आज अपने वन डे क्रिकेट का डेब्‍यू कर रहे हैं. इससे पहले दोनों खिलाड़ी टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं, लेकिन उनका वन डे का यह पहला मैच होगा.

ये रही टीम इंडिया : मयंक अग्रवाल, पृथ्‍वी शॉ, विराट कोहली, श्रेयस, केएल राहुल, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्‍मद शमी, जसप्रीत बुमराह