logo-image

INDvsNZ : टीम इंडिया की हार का बड़ा कारण केवल एक मनीष पांडे, जानें क्‍यों और कैसे

भारत और न्‍यूजीलैंड (india vs new zealand ) के बीच खेला गया दूसरा वन डे मुकाबला भी टीम इंडिया (Team India) हार गई. इस तरह से तीन वन डे मैचों की सीरीज भारत अब 2-0 से हार गया है.

Updated on: 08 Feb 2020, 05:00 PM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड (india vs new zealand ) के बीच खेला गया दूसरा वन डे मुकाबला भी टीम इंडिया (Team India) हार गई. इस तरह से तीन वन डे मैचों की सीरीज भारत अब 2-0 से हार गया है. हालांकि अभी तीसरा मैच भी खेला जाना है, लेकिन टीम इंडिया (Team India) इससे पहले ही सीरीज हार गई और अब तीसरा और आखिरी मैच औपचारिकता मात्र रह गया है. लेकिन क्‍या आप इस बड़ी हार का कारण जानते हैं. इस हार का एक ही कारण है और वह हैं भारतीय खिलाड़ी मनीष पांडे (Manish Pandey). अब आप कहेंगे कि मनीष पांडे (Manish Pandey) तो टीम में ही नहीं थे, तो वे हार का कारण कैसे हो सकते हैं. यही नहीं वे तो फील्‍डिंग करने भी मैदान में नहीं उतरे जो मिस फील्‍ड किया हो या फिर कोई कैच छोड़ दिया हो. लेकिन फिर भी कह रहे हैं कि इस हार का कारण मनीष पांडे हैं, लेकिन कैसे हैं, यह अब हम आपको बताते हैं. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : हार के बाद भी बल्‍लेबाज नवदीप सैनी ने जीता दिल, काइल जेमीसन का भी बल्‍ला चला, देखें VIDEO

मनीष पांडे आखिर इस हार कारण क्‍यों हैं. मनीष पांडे को आज के मैच में नहीं खिलाया गया, इसीलिए टीम इंडिया हारी. इससे पहले इसी सीरीज के पहले मैच में भी मनीष पांडे नहीं खेले थे, तब भी भी टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. मनीष पांडे ने जो आखिरी पांच वन डे मैच टीम इंडिया के लिए खेले हैं, उसमें सभी में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है. मनीष पांडे के टीम में रहते, टीम इंडिया जो आखिरी मैच हारे थे, वह श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला में दस दिसंबर 2017 में खेला गया था. इसके बाद मनीष पांडे ने श्रीलंका के ही खिलाफ मोहाली में 13 दिसंबर 2017 में खेला था, इसे भारत ने जीता. इसके बाद श्रीलंका के ही खिलाफ विशाखापट्टनम में 17 दिसंबर 2017 में खेला गया था, यह मैच भी टीम इंडिया ने जीता था. इसके अलावा अफगानिस्‍तान के खिलाफ दुबई में एक वन डे मैच हुआ था, यह मैच टाई रहा था. आपको बता दें कि इसी साल जब आस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आई थी, तब पहला मैच भारत हार गया था. वह भी दस विकेट से. इस मैच में मनीष पांडे नहीं थे. लेकिन इसके बाद के दोनों मैचों में मनीष पांडे खेले और उन दोनों मैचों में भारतीय टीम ने वापसी की. आखिर के दोनों मैच जीतने के बाद भारत ने सीरीज भी अपने कब्‍जे में कर ली थी. इन दोनों मैचों में मनीष पांडे ने दो और नाबाद आठ रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : T20 के शेर वन डे में क्‍यों हुए ढेर, जानिए 5 सबसे बड़े कारण

इस सीरीज का भी पहला मैच टीम इंडिया हार गई थी, लेकिन इसके बाद भी कप्‍तान विराट कोहली, हेड कोच रवि शास्‍त्री और टीम मैनेजमेंट को यह होश नहीं आया कि मनीष पांडे के होने मात्र से टीम इंडिया जीत रही है, ऐसे में आज के मैच में मनीष पांडे को खिलाया जा सकता था. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. पहले मैच में मनीष पांडे पर केदार जाधव को तरजीह दी गई, लेकिन लगातार गेंदबाजों की पिटाई हो रही थी, इसके बाद भी उन्‍हें एक भी ओवर गेंद नहीं दी गई. हालांकि अक्‍सर देखने को मिलता है कि बीच के कुछ ओवरों में केदार जाधव से गेंदबाजी कराई जाती है. आज के मैच में भी केदार जाधव खेले, लेकिन उनसे कोई भी ओवर नहीं कराया गया. पिछले मैच में तो केदार जाधव ने आखिर के ओवर में तेजी से रन भी बनाए थे, लेकिन इस मैच में जाधव ने 27 गेंदों का सामना किया और उसमें मात्र नौ ही रन बनाए और टिम साउदी का शिकार होकर पवेलियन चले गए. ऐसे में समझा जा सकता है कि मनीष पांडे के टीम में होने भर से टीम इंडिया जीत जाती है.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ 2nd ODI Final Report : दूसरे वन डे में भारत को मिली 22 रन से हार, सीरीज भी गंवाई

अब एक और रोचक बात आपको बताते हैं, ये तो रही वन डे की बात, लेकिन T20 के बारे में भी जान लीजिए. मनीष पांडे ने जो पिछले 19 T20 मैच खेले हैं, सभी के सभी में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है. 19 मैचों में एक बार भी ऐसा नहीं हुआ कि मनीष पांडे खेले हों और टीम को हार का सामना करना पड़ा हो. मजेदार बात यह भी है कि हाल ही में इसी दौरे में जब भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड के साथ पांच T20 मैचों की सीरीज खेली तो हर मैच में मनीष पांडे टीम के सदस्‍य थे. और भारत ने इस सीरीज को 5-0 से जीता था. इस सीरीज के पहले मैच में मनीष पांडे ने नाबाद 14 रन बनाए. इसके बाद दूसरे मैच में उनकी बल्‍लेबाजी नहीं आई, लेकिन टीम ने जीत हासिल की. इसके बाद तीसरे मैच में नाबाद 14 रन, चौथे मैच में नाबाद 50 रन और पांचवे मैच में नाबाद 11 रनों की पारी खेली और हर मैच में टीम इंडिया ने जीत हासिल की. यह भी तथ्‍य कुछ कम रोचक नहीं हैं.