logo-image

INDvsNZ : मनीष पांडे का कमाल का रिकार्ड, पूरी सीरीज में आउट नहीं कर पाई न्‍यूजीलैंड

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पांच T20 मैचों की सीरीज में भारतीय बल्‍लेबाज मनीष पांडे (Manish Pandey) ने एक कमाल का रिकार्ड अपने नाम कर लिया.

Updated on: 02 Feb 2020, 02:56 PM

नई दिल्‍ली:

India vs New Zealand T20 Match : भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पांच T20 मैचों की सीरीज में भारतीय बल्‍लेबाज मनीष पांडे (Manish Pandey) ने एक कमाल का रिकार्ड अपने नाम कर लिया. मनीष पांडे (Manish Pandey innings) को वैसे तो मौके कम ही मिलते हैं, लेकिन न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में उन्‍हें मौके दिए जा रहे हैं और वे रन भी बना रहे हैं, लेकिन तारीफ इतनी नहीं है. रन तो विराट कोहली (Virat Kohli), केएल राहुल (KL Rahul) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी बना रहे हैं, लेकिन मनीष पांडे ने जो कारनामा अपने नाम किया है, वह तो ये तीनों बल्‍लेबाजी नहीं और कोई भी नहीं कर सका. मनीष पांडे को इस पूरी सीरीज में कोई भी न्‍यूजीलैंड का गेंदबाज आउट नहीं कर सका. यानी पूरी सीरीज में वे नॉट आउट नाबाद रहे. इस सीरीज के पांचों मैचों में वे खेले और केवल एक बार ऐसा हुआ कि वे बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में नहीं उतरे. चार बार वे बल्‍लेबाजी के लिए आए, लेकिन उन्‍हें आउट कोई भी नहीं कर सका. आज भी वे बल्‍लेबाजी के लिए आए, लेकिन आउट नहीं हुए और 11 रन बनाए और नाबाद रहे. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : रोहित शर्मा का अर्धशतक, भारत ने बनाए 163 रन. टीम इंडिया की पूरी डिटेल यहां जानें

मनीष पांडे की कमाल की पारियों की बात करें उससे पहले जरा भारत की पूरी पारी की बात जान लीजिए. कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल की पारियों से एक समय बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहे भारत को न्यूजीलैंड ने पांचवें और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में तीन विकेट पर 163 रन ही बनाने दिए. रोहित ने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले 41 गेंदों पर 60 रन बनाए. जिसमें तीन चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं. उन्होंने केएल राहुल (33 गेंदों पर 45) के साथ दूसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी की. इनके अलावा श्रेयस अय्यर ने 31 गेंदों पर नाबाद 33 रन बनाए. जब तक रोहित और राहुल क्रीज पर थे तो भारत अच्छी स्थिति में लग रहा था लेकिन स्कॉट कुगलीन (25 रन देकर दो) और हामिश बेनेट (21 रन देकर दो) की अगुवाई में कीवी गेंदबाजों ने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. राहुल के आउट होने से भारतीय लय गड़बड़ाई जबकि इसके बाद रोहित पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पवेलियन लौट गए. रोहित के बाहर लौटने के बाद भारत ने अंतिम 20 गेंदों पर केवल 25 रन बनाए. इनमें साउदी (चार ओवर 52 रन) का अंतिम ओवर भी शामिल हैं जिसमें मनीष पांडे (चार गेंदों पर नाबाद 11) ने छक्का और चौका लगाया. अय्यर ने 12वें ओवर में क्रीज पर कदम रखने पर साउदी और मिशेल सैंटनर पर छक्के लगाए थे, लेकिन डेथ ओवरों में वह अपेक्षित तेजी नहीं दिखा पाए.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली बाहर, रोहित शर्मा भी रिटायर, अब कौन बनेगा कप्‍तान

सीरीज के पहले चार मैच जीतने के कारण भारत ने कप्तान विराट कोहली को विश्राम दिया और बल्लेबाजी लाइनअप में बदलाव किए. रोहित ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन वह पारी का आगाज करने नहीं उतरे. उनकी जगह पारी की शुरुआत करने वाले संजू सैमसन (दो) दूसरी बार मौके का फायदा नहीं उठा पाए और दूसरे ओवर में ही शार्ट कवर पर कैच देकर पवेलियन लौट गए. राहुल ने न्यूजीलैंड के कार्यवाहक कप्तान साउदी के पारी के तीसरे ओवर में ही एक छक्का और दो चौके लगाये और फिर स्कॉट कुगलीन पर खूबसूरत छक्का लगाया. भारत ने पावरप्ले में एक विकेट पर 53 रन बनाए. रोहित ने रन गति बनाये रखने में पूरा योगदान दिया. सैंटनर और ईश सोढ़ी पर सहजता से जमाए गए छक्कों से उनके कौशल का पता चलता है. उन्होंने रिटायर्ड हर्ट होने से पहले साउदी पर चौका जड़कर 35 गेंदों पर अपना 21वां अर्धशतक पूरा किया और फिर सोढ़ी की गेंद छह रन के लिए भेजी.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी को अगर वापसी करनी है तो जल्दी करें फैसला, जानें किसने कही यह बड़ी बात

अब फिर वापस लौटते हैं मनीष पांडे की ओर. मनीष पांडे ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले मैच में नाबाद 14 रन की पारी खेली. दूसरे मैच में उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला. तीसरे मैच में मनीष पांडे ने फिर 14 रनों की नाबाद पारी खेली. इसके बाद चौथे मैच में मनीष पांडे ने 50 नाबाद रन बनाए और अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद पांचवें और आखिरी मैच में उन्‍होंने 11 रन की नाबाद पारी खेली.पूरी सीरीज में वे आउट नहीं हुए. हालांकि अभी तक लगातार नाबाद पारियों की बात करें तो मनीष पांडे लगातार आठ पारियों में नाबाद रह चुके हैं. यह अपने आप में अद्भुत रिकार्ड है. साथ ही यह भी जान लीजिए कि मनीष पांडे पिछले कुछ महीनों में जिन मैचों में खेले हैं, उसमें उन्‍होंने तो शानदार पारियां खेली हैं, वहीं टीम इंडिया ने भी जीत दर्ज की है.