logo-image

INDvsNZ : सुपर ओवर तक गए रोमांचक मुकाबले का पूरा हाल सबसे पहले यहां जानें

हिटमैन रोहित शर्मा ने इस विशेषण को चरितार्थ करते हुए सुपर ओवर की आखिरी दो गेंद पर दो छक्के लगाकर भारत को तीसरे टी20 मैच में बुधवार को रोमांचक जीत और सीरीज में 3-0 की अजेय बढत दिलाई.

Updated on: 29 Jan 2020, 04:53 PM

Hamilton:

हिटमैन रोहित शर्मा ने इस विशेषण को चरितार्थ करते हुए सुपर ओवर की आखिरी दो गेंद पर दो छक्के लगाकर भारत को तीसरे टी20 मैच में बुधवार को रोमांचक जीत और सीरीज में 3-0 की अजेय बढत दिलाई. जीत के लिए 180 रन के लक्ष्य के बिल्कुल करीब पहुंच चुकी न्यूजीलैंड टीम को आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने 179 रन पर रोक दिया जिससे मैच सुपर ओवर तक खिंचा. मोहम्‍मद शमी ने 20वें ओवर में पहले केन विलियमसन और आखिरी गेंद पर रोस टेलर को बोल्ड करके मेजबान से शर्तिया जीत छीन ली. जसप्रीत बुमराह के डाले सुपर ओवर में कीवी कप्तान विलियमसन ने एक छक्का और एक चौका जबकि मार्टिन गुप्टिल ने एक चौका लगाया जिससे मेजबान ने 17 रन बनाए. भारत की ओर से रोहित शर्मा और केएल राहुल उतरे लेकिन पहली चार गेंद पर सिर्फ आठ रन बन सके. आखिरी दो गेंद पर दस रन की जरूरत थी और रोहित ने टिम साउदी पर दो गगनभेदी छक्के जड़कर भारत को जीत दिलाई.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ 3rd T20i Final Report : सुपर ओवर के रोमांच में भारत ने न्‍यूजीलैंड को हराया, सीरीज पर कब्‍जा

इससे पहले रोहित के 40 गेंद में 65 रन की मदद से भारत ने पांच विकेट पर 179 रन बनाए. रोहित ने अपनी आक्रामक पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए. उन्होंने केएल राहुल (19 गेंद में 27 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े. जवाब में विलियमसन के 48 गेंद में 95 रन (आठ चौके और छह छक्के) की मदद से न्यूजीलैंड जीत की ओर बढ गया था. विलियमसन आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर विकेट के पीछे राहुल को कैच दे बैठे. आखिरी गेंद पर न्यूजीलैंड को एक रन की जरूरत थी लेकिन इस ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाने वाले टेलर बोल्ड हो गए.  न्यूजीलैंड टीम पांच गेंद पर तीन रन नहीं बना सकी. इससे पहले न्यूजीलैंड ने लगातार तीसरी बार टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. मेजबान टीम में ब्लेयर टिकनेर की जगह स्काट कजेलेजिन को शामिल किया गया. भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया था.राहुल और रोहित ने आते ही आक्रामक अंदाज में खेलते हुए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की मैदान के चारों ओर धुनाई की.  साउदी और हामिश बेनेट दोनों महंगे साबित हुए. साउदी को कोई विकेट भी नहीं मिल सका जबकि बेनेट ने तीन विकेट लिए. भारत ने पहले छह ओवर में 69 रन बना डाले.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ 3rd T20i Final Report : भारत ने आखिरी गेंद पर टाई कराया मैच, सीरीज में टीम इंडिया आगे

रोहित ने अपना अर्धशतक 23 गेंद में पूरा किया. उन्होंने बेनेट के दूसरे ओवर में 27 रन बनाए. उन्होंने तीसरी बार टी20 क्रिकेट में इतनी गेंद में अर्धशतक पूरा किया है. उन्होंने सबसे तेज पचासा वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में 22 गेंद में लगाया था.  राहुल दूसरे छोर पर कोलिन डि ग्रांडहोमे का शिकार हुए.  शिवम दुबे (तीन) को तीसरे नंबर पर भेजा गया लेकिन यह प्रयोग विफल रहा. वह सात गेंद खेलने के बाद आउट हो गए और भारतीय पारी का प्रवाह भी टूटा. इस दबाव में रोहित भी बेनेट को अपना विकेट गंवा बैठे. भारत ने तीन ओवर में सात रन के भीतर तीन विकेट गंवाए. कप्तान विराट कोहली (27 गेंद में 38 रन) और श्रेयस अय्यर (17 रन) ने चौथे विकेट के लिये 46 रन की साझेदारी की. अय्यर का विकेट 17वें ओवर में गिरा और दो ओवर बाद कोहली भी पवेलियन लौट गए. मनीष पांडे ने 14 और रविंद्र जडेजा ने 10 रन बनाकर भारत को 170 के पार पहुंचाया.