News Nation Logo
Banner

INDvsNZ : केएल राहुल ने तोड़ा धोनी का रिकार्ड, मोहम्‍मद कैफ बोले Swiss knife!

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले वन डे मैच में भले श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए शतक पूरा कर लिया हो, लेकिन इस मैच के असली हीरो तो केएल राहुल (KL Rahul) ही रहे.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Feb 2020, 03:22:02 PM
केएल राहुल Lokesh Rahul

केएल राहुल Lokesh Rahul (Photo Credit: gettyimages)

नई दिल्‍ली:

India vs New Zealand 1st ODI : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे पहले वन डे मैच में भले श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए शतक पूरा कर लिया हो, लेकिन इस मैच के असली हीरो तो केएल राहुल (KL Rahul) ही रहे. केएल राहुल (Lokesh Rahul) जो T20 में पारी की शुरुआत करने आते हैं, लेकिन इस में उन्‍होंने मध्‍यक्रम की जिम्‍मेदारी निभाई और शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए अपना अर्धशतक भी पूरा किया. केएल राहुल ने इस मैच में 64 गेंदों का सामना किया और इस दौरान उन्‍होंने 88 रनों की पारी खेल दी. इसके बाद फिर वे चर्च में आ गए हैं. कप्‍तान विराट कोहली ने मैच से पहले ही कर दिया था कि केएल राहुल इस मैच में सलामी बल्‍लेबाजी के लिए नहीं आएंगे, वे मध्‍यक्रम में खेलेंगे और विकेटकीपिंग की अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी भी निभाएंगे. लेकिन नीचे बल्‍लेबाजी के लिए आने के बाद भी उन्‍होंने अपनी लय नहीं बिगड़ने दी और कमाल की बल्‍लेबाजी का मुजायरा पेश किया. इस पारी के दौरान केएल राहुल ने कुछ ऐसा कर दिया कि टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी भी उनसे पीछे रह गए हैं. 

यह भी पढ़ें : भारत से हार के बाद शोएब अख्‍तर ने अपनी टीम के लिए कह दी बड़ी बात

भारत ने अपने न्‍यूजीलैंड दौरे की शानदार शुरुआत की थी. पांच T20 मैचों की सीरीज तो भारत ने 5-0 से अपने नाम कर ली थी. इसमें से दो मैच तो सुपर ओवर तक गए, लेकिन इन मैचों को भी भारत ने अपने नाम कर लिया. वहीं पूरी सीरीज में न्‍यूजीलैंड की टीम जीत के लिए तरसती हुई दिखाई दी. अब वन डे की बारी है. पहले वन डे मैच में कप्‍तान विराट कोहली टॉस हार गए और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतरना पड़ा. आज भारत की ओर से दो सलामी बल्‍लेबाजों पृथ्‍वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने अपने वन डे मैच में डेब्‍यू किया. इन दोनों टीम इंडिया को ठोस शुरुआत तो दी, लेकिन वे ज्‍यादा देर तक टिक नहीं पाए. वहीं दूसरे छोर पर श्रेयस आज भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे थे. इसके बाद बारी आई केएल राहुल की. जिस तरह का फार्म उन्‍होंने T20 मैचों में दिखाया था, वह यहां भी जारी रखा. उन्‍होंने आते ही पहले सधी हुई बल्‍लेबाजी की, लेकिन जब टीम को रनों की जरूरत हुई और ओवर खत्‍म होने लगे तो तेजी से भी रन बनाए. वे न्‍यूजीलैंड के खिलाफ लगातार रन बनाते जा रहे हैं, क्रिकेट का फॉर्मेट भले ही बदल जाए. 64 गेंदों में 88 रनों की पारी के दौरान उन्‍होंने पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड तोड़ दिया. इस पारी में राहुल ने तीन चौके जड़े और छह आसमानी छक्‍के भी मारे. लोकेश राहुल ने किस तरह की बल्‍लेबाजी की, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्‍होंने 137 से भी अधिक के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए. केएल राहुल अब न्‍यूजीलैंड की जमीन पर वन डे में भारतीय विकेट कीपर के तौर पर सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं. इससे पहले एमएस धोनी ने बतौर भारतीय विकेट कीपर सबसे ज्‍यादा 85 रन बनाए थे, अब 88 रन बनाकर वे सबसे ज्‍यादा रन बना चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः INDvsNZ : श्रेयस अय्यर के पहले शतक से भारत ने बनाए 347 रन, पहली पारी की पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें

उधर केएल राहुल की इस शानदार बल्‍लेबाजी से वे सभी के चहेते बल्‍लेबाज बन गए हैं. इस वक्‍त हर ओर केवल केएल राहुल की ही चर्चा हो रही है. एक वक्‍त टीम इंडिया के शानदार फील्‍डरों में से एक मोहम्‍मद कैफ ने उनके बारे में कमाल की टिप्‍पणी कर दी है. कैफ ने उन्‍हें स्‍विस नाइफ कहा है. कैफ ने स्‍विस नाइफ कहने से पहले राहुल के बारे में कहा कि वे अपनी तरह के खास खिलाड़ी हैं. कैफ ने कहा कि राहुल इस वक्‍त मैदान पर टीम इंडिया के लिए कुछ भी कर सकते हैं. वे भारत के लिए पारी का आगाज कर रहे हैं, विकेटकीपिंग भी कर रहे हैं, स्‍टैंड इन कप्‍तान और फिनिशर की भूमिका भी वे निभा रहे हैं. केएल राहुल टीम इंडिया का अपना स्विस नाइफ हैं. आपको बता दें कि वन डे सीरीज से पहले खेली गई T20 सीरीज में उन्‍होंने कुल 224 रन बनाए थे. उन्‍हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया था.

First Published : 05 Feb 2020, 03:21:22 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.