logo-image

INDvsNZ : मेडन ओवर डालकर जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, जानें फिर क्‍या बोले

न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को पांचवें T20 मुकाबले में 12 रन देकर तीन विकेट लेने के बाद मैन ऑफ द मैच चुने गए भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा है कि उन्होंने मौजूदा दौरे से काफी कुछ सीखा है.

Updated on: 03 Feb 2020, 09:04 AM

नई दिल्‍ली:

India vs New Zealand series : न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को पांचवें T20 मुकाबले में 12 रन देकर तीन विकेट लेने के बाद मैन ऑफ द मैच चुने गए भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा है कि उन्होंने मौजूदा दौरे से काफी कुछ सीखा है. भारत ने पांच मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से हराया. मैच के बाद जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah maiden over in T20) ने कहा, अच्छा महसूस कर रहा हूं. यह मैच एक समय पर किसी के भी पाले में जा सकता था लेकिन हमें यकीन था कि हम एक या दो ओवर अच्छा निकालने के बाद इस पर पकड़ बना सकते हैं. हवा काफी तेज थी और मैं हवा की मदद लेने का प्रयास कर रहा था. यहां मैंने काफी कुछ सीखा है। छोटे मैदानों पर कैसी गेंदबाजी करनी है, यह मेरे लिए नया था. शानदार परिणाम रहा.

यह भी पढ़ें ः शुभमन गिल ने ठोका नाबाद दोहरा शतक, टेस्‍ट टीम के लिए दावा

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए पांचवें T20 मैच में जसप्रीत बुमराह ने एक रिकार्ड भी अपने नाम कर लिया. वे अब T20 में सबसे ज्‍यादा मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के नुवान कुलसेकरा के साथ सबसे ज्‍यादा मेडन ओवर फेंकने वाले गेंदबाज थे, लेकिन अब वे सबसे आगे निकल गए हैं. जसप्रीत बुमराह अब T20 में सात मेडन ओवर डालने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : बाउंड्री पर बैठे विराट कोहली और केन विलियमसन क्‍या कर रहे थे बात, आप भी जानिए

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पांचवां और आखिरी T20 मैच चल रहा था. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए कुल 163 रन बनाए और न्‍यूजीलैंड के सामने 164 रन का लक्ष्य रखा था. न्‍यूजीलैंड बल्‍लेबाजी के लिए आई और पहले ही ओवर में सात रन बनाए लिए. यह ओवर वाशिंगटन सुंदर ने डाला था. इसके बाद गेंद थमाई गई जसप्रीत बुमराह को. बुमराह ने इस ओवर में कोई रन तो नहीं ही दिया, साथ ही एक विकेट भी झटका. इस तरह से यह मेडन विकेट गया. इसी के साथ जसप्रीत बुमराह ने दूसरे की ओवर में नुवान कुलसेकरा का रिकार्ड तोड़ दिया.  अब यह भी जान लीजिए कि सात ओवर तो जसप्रीत बुमराह ने मेडन डाले हैं, वहीं नुवान कुलसेकरा ने छह ओवर मेडन डाले हैं, वहीं पांच मेडन ओवर डालने वाले तो कई गेंदबाज हैं. जिसमें भारत के हरभजन सिंह, श्रीलंका के अजंता मेंडिस, आयरलैंड के जोंनस्‍टन, पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद आमिर, अफगानिस्‍तान के मोहम्‍मद नबी और संयुक्‍त अरब अमीरात के नवीद ने किए हैं. यानी पांच ओवर डालने वाले बहुत सारे गेंदबाज हैं.

यह भी पढ़ें ः 5-0 से न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ करने पर क्रिकेट जगत ने भारतीय टीम को इस अंदाज में दी बधाई

अपना पहला ही ओवर मेडन डालने वाले जसप्रीत बुमराह ने इस पूरे मैच में शानदार गेंदबाजी की. इस मैच में उन्‍होंने चार ओवर फेंके और महज 12 रन देकर तीन विकेट लिए. इतनी किफायती गेंदबाजी के बल पर ही टीम इंडिया ने इस मैच को जीतने में कामयाबी हासिल की. क्‍योंकि इस मैच में भारत ने काफी कम रन बनाए थे और अगर जसप्रीत बुमराह ने अगर अच्‍छी गेंदबाजी न की होती तो भारत के हाथ से ये मैच फिसल गया होता. भारत ने आखिरी ओवर में यह मैच सात रन से जीत लिया था और पांच मैचों की सीरीज 5-0 से जीत लिया था. T20 सीरीज खत्‍म हो गई है और अब बारी वन डे सीरीज की है. दोनों टीमों के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज पांच जनवरी से शुरू होगी. इसके बाद दो टेस्‍ट मैच भी खेले जाएंगे. सीरीज के आखिरी मैच में जसप्रीत बुमराह ने जिस तरह की गेंदबाजी का जलवा दिखाया है, उससे उम्‍मीद की जानी चाहिए वे वन डे में भी शानदार गेंदबाजी करेंगे और टीम इंडिया की जीत में बड़ी भूमिका निभाएंगे.