logo-image

INDvsNZ : इस 5 कारणों से सुपर ओवर तक गया भारत बनाम न्‍यूजीलैंड मैच, यहां जानें

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया तीसरा T20 मैच भारत ने सुपरओवर में अपने नाम किया. इसके साथ ही पांच मैचों की T20 सीरीज में भारत अब तीन मैच जीत चुकी है.

Updated on: 29 Jan 2020, 05:06 PM

New Delhi:

India vs New Zealand 3rd T20i : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया तीसरा T20 मैच भारत ने सुपरओवर में अपने नाम किया. इसके साथ ही पांच मैचों की T20 सीरीज में भारत अब तीन मैच जीत चुकी है. ऐसा पहली बार हुआ है, जब टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड को न्‍यूजीलैंड में T20 सीरीज में हराया हो. इस तरह से टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया. 20 ओवरों के खेल में मैच टाई हो गया और उसके बाद मैच सुपर ओवर तक चला गया. भारती ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 179 रन बनाए. वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने भी 20 ओवर में छह विकेट खेकर 179 रन ही बनाए. मैच तो भारत पहले भी जीत सकता था, लेकिन भारत ने कुछ गलतियां की. आइए जानते हैं पांच वे कारण जिसकी वजह से मैच सुपर ओवर तक चला गया.

  1. कप्‍तान विराट कोहली का गलत निर्णय : कप्‍तान विराट कोहली ने आज फिर टीम की नंबरिंग को लेकर गड़बड़ कर दी. जब भी विराट कोहली खिलाड़ियों के नंबर को लेकर इधर उधर करते हैं, टीम इंडिया को इसका नुकसान मैच हार कर चुकाना पड़ता है. सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल ने टीम इंडिया को अच्‍छी शुरुआत दे दी थी और उसके बाद जब रोहित आउट हुए तो खुद आने की बजाय विराट कोहली ने शिवम दुबे को नंबर तीन पर भेज दिया. शिवम दुबे कुछ खास नहीं कर सके और सात गेंद में तीन रन बनाकर आउट हो गए.
  2. दो कैच छोड़े गए : टीम इंडिया ने आज फिर दो बड़े ही साधारण से कैच छोड़ दिए और वह भी एक कैच तो विराट कोहली ने स्‍लिप पर छोड़, जो थोड़ा मुश्‍किल तो था, लेकिन विराट कोहली जैसे फील्‍डर को यह कैच पकड़ना चाहिए था, वहीं दूसरी ओर टीम के सर्वश्रेष्‍ट फील्‍डर रविंद्र जडेजा ने एक बड़ा ही हलुआ टाइप का कैच छोड़ दिया. जिससे न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों को मौका मिल गया कि वे गेंदबाजों पर हावी हो जाएं और हुआ भी ठीक ऐसा ही.
  3. अच्‍छी साझेदारी गई बेकार : भारत मैच में पहले बल्‍लेबाजी करने उतरा था. इस बार रोहित शर्मा और केएल राहुल ने टीम को अच्‍छी शुरुआत दी. रोहित शर्मा जबरदस्‍त फार्म थे और वे धुआंधार पारी खेल रहे थे. रोहित शर्मा और केएल राहुल ने पहले विकेट के लिए आठ ओवर में ही 80 से ज्‍यादा रन जोड़ दिए, लेकिन उनके आउट होते ही टीम दबाव में आ गई और जिस स्‍कोर को 200 के पार पहुंचना चाहिए था, वह 179 रन ही बना सकी.
  4. खराब गेंदबाजी : भारत की ओर से गेंदबाजी भी अच्‍छी नहीं हुई. इस मैच में शार्दुल ठाकुर को फिर मौका दिया गया, उन्‍होंने तीन ओवर में 21 रन दे दिए, हालांकि उन्‍होंने दो विकेट ले लिए. वहीं मोहम्‍मद शमी ने चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट झटके. जिस गेंदबाज से सबसे ज्‍यादा उम्‍मीद थी, यानी जसप्रीत बुमराह, उन्‍होंने चार ओवर में 45 रन दे दिए और उन्‍हें एक भी विकेट नहीं मिला. भारत की ओर से रविंद्र जडेजा ही एकमात्र ऐसे गेंदबाज थे, जिन्‍होंने करीब पांच रन प्रति ओवर की औसत से रन बनाए हैं.
  5. आखिर ओवर में पलटा मैच : करीब करीब हार चुका मैच आखिरी ओवर में जाकर पलट गया. न्‍यूजीलैंड को आखिरी ओवर में नौ रन चाहिए थे, गेंद मोहम्‍मद शमी के हाथों में थी. पहली गेंद पर टेलर ने छक्‍का मार दिया, इससे लगा कि मैच अब न्‍यूजीलैंड की टीम जीत जाएगी, लेकिन तीसरे गेंद पर कप्‍तान केन विलियमसन आउट हो गए और भारत की जीत की गंध आने लगी. आखिरी गेंद पर न्‍यूजीलैंड को एक रन चाहिए था और इस पर मोहम्‍मद शमी ने टेलर को आउट कर दिया और मैच सुपर ओवर की ओर चला गया.