News Nation Logo

INDvsNZ : श्रेयस अय्यर के पहले शतक से भारत ने बनाए 347 रन, पहली पारी की पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें

IANS | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Feb 2020, 12:37:27 PM
श्रेयस अय्यर Shreyas Iyer

श्रेयस अय्यर Shreyas Iyer (Photo Credit: आईएएनएस)

Hamilton:  

India vs New Zealand 1st ODI match : श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) के करियर के पहले शतक के अलावा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और लोकेश राहुल (Lokesh Rahul) के अर्धशतकों के दम पर भारत ने पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड के सामने 348 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer First Century)ने मुश्किल समय में आते हुए कप्तान के साथ बेहतरीन साझेदारी की और 107 गेंदों पर 103 रनों की पारी खेली. कप्तान विराट कोहली ने उनका अच्छा साथ देते हुए 51 और राहुल ने नाबाद 88 रन बना भारत को 50 ओवरों में चार विकेट पर 347 रनों के स्कोर तक पहुंचाया. केन विलियम्सन की गैरमौजूदगी में न्यूजीलैंड की कप्तानी कर रहे टॉम लाथम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया. भारत की ओर से नई सलामी जोड़ी पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल पदार्पण कर रहे थे. पृथ्वी शॉ ने जहां 20 रन बनाए तो मयंक अग्रवाल ने 32 रन। दोनों ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़ टीम को सधी हुई शुरूआत दी.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : श्रेयस अय्यर का शतक, केएल राहुल का अर्धशतक, भारत ने बनाए 347 रन, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

पृथ्वी शॉ अपने पहले वनडे में शुरुआत में गेंद को बल्ले के बीचों बीच ले नहीं पा रहे थे. विकेट पर कुछ देर टिकने के बाद उन्होंने लय हासिल करते हुए तीन शानदार चौके लगाए. इसी बीच लाथम ने विकेट लेने के लिए गेंदबाजी में बदलाव किया. कोलिन डी ग्रैंडहोम आए और अपने पहले ही ओवर में पृथ्वी का विकेट ले गए. पृथ्वी का कैच विकेटकीपर लाथम ने पकड़ा. मयंक को टिम साउदी अपनी आउटस्विंगर से शुरू से ही परेशान कर रहे थे और ऐसी ही एक बाहर जाती छोटी गेंद पर मयंक ने कट खेला जो टॉम ब्लंडल ने पकड़ा. मयंक ने 31 गेंदों का सामना कर छह चौके लगाए.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : श्रेयस अय्यर ने जड़ा वन डे करियर का पहला शतक

इसके बाद कप्तान विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने कीवी गेंदबाजों के लिए मुश्किल पैदा कर दी. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की. दोनों बल्लेबाजों के रन करने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो रही थी. विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. इसके तुरंत बाद कोहली लेग स्पिनर ईश सोढ़ी की गुगली को पढ़ नहीं पाए जो उनका विकेट ले गई. कप्तान का विकेट 156 के कुल स्कोर पर गिरा. कोहली ने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके मारे.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी ये क्‍या खेलने लगे, VIDEO Viral

श्रेयस अय्यर पर कोहली के जाने के असर नहीं पड़ा. वह अपना खेल खेलते रहे. केएल राहुल उनका अच्छा साथ दे रहे थे. अय्यर ने आसानी से अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. लेकिन शतक पूरा करने के बाद वह साउदी की गेंद पर आउट हो गए. श्रेयस अय्यर 292 के कुल स्कोर पर आउट हुए. अय्यर और राहुल ने चौथे विकेट के लिए 136 रन जोड़े. अय्यर के बाद राहुल और केदार जाधव ने तेजी से रन बना भारत को विशाल स्कोर तक पहुंचाया. राहुल ने अपनी नाबाद पारी में 64 गेंदों खेलीं जिनमें तीन पर चौके और चार पर छक्के लगाए. जाधव ने 15 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के की मदद से 25 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए साउदी ने दो विकेट लिए. सोढ़ी और डी ग्रैंडहोम के हिस्से एक विकेट आया.

First Published : 05 Feb 2020, 12:37:27 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.