News Nation Logo

BREAKING

Banner

INDvsNZ : पांचवें T20 मैच में भी देखने के लिए मिलेंगे बदलाव, जानिए कौन होगा अंदर बाहर

पिछले दो मैचों में हार की कगार पर पहुंचकर जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम पांचवें और आखिरी T20 मैच में रविवार को उतरेगी तो उसकी नजरें न्यूजीलैंड का 5-0 से सूपड़ा साफ करने पर लगी होंगी.

Bhasha | Updated on: 01 Feb 2020, 02:51:53 PM
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड मैच

भारत बनाम न्‍यूजीलैंड मैच (Photo Credit: फाइल फोटो)

Mount maunganui:

India vs New Zealand T20 Match : पिछले दो मैचों में हार की कगार पर पहुंचकर जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम पांचवें और आखिरी T20 मैच में रविवार को उतरेगी तो उसकी नजरें न्यूजीलैंड का 5-0 से सूपड़ा साफ करने पर लगी होंगी. न्यूजीलैंड ने तीन या अधिक मैचों की दो देशों T20 सीरीज में कभी सारे मैच नहीं गंवाए हैं. वर्ष 2005 से उसने अपनी सरजमीं पर दो देशों की T20 सीरीज में सिर्फ एक बार सभी मैच गंवाए हैं, जब फरवरी 2008 में इंग्लैंड ने उसे 2-0 से मात दी थी. भारत अगर यह सीरीज 590 से भी जीतता है तो T20 रैंकिंग में पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद पांचवें स्थान पर रहेगा.

यह भी पढ़ें ः ZIM vs SL: कुशल मेंडिस की जुझारू पारी ने श्रीलंका को बचाया, हरारे टेस्ट हुआ ड्रॉ

भारतीय कप्तान विराट कोहली का इरादा हालांकि इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप को देखते हुए प्रयोग का होगा. चौथे टी20 मैच में भी यही किया गया लेकिन संजू सैमसन और शिवम दुबे को उतारने का प्रयोग नाकाम रहा. संजू सैमसन को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित मौकों में भी बल्लेबाजी क्रम में ऊपर उतारा गया लेकिन वह आक्रामक खेलने के प्रयास में आउट हो गए. टीम प्रबंधन को उनसे संयमित पारी की उम्मीद होगी. दूसरी ओर दुबे के पास तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को खेलने के लिए फुटवर्क नहीं है.

यह भी पढ़ें ः India vs NZ Series : चौथा मैच जीतने के बाद बोले मनीष पांडे, क्लीन स्वीप करना चाहेंगे हम

मनीष पांडे छठे नंबर पर अपनी जगह पुख्ता कर रहे हैं, जबकि श्रेयस अय्यर को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है. सवाल विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह का है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद से केएल राहुल दोहरी भूमिका निभा रहे हैं. कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिए हैं कि वह तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी विकेटकीपिंग करेंगे. राहुल शानदार फार्म में हैं, लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें आराम देकर ऋषभ पंत को उतार सकता है. इस प्रारूप में यह 2019-20 सत्र का भारत का आखिरी मैच है. इसके बाद सिर्फ आईपीएल खेलना है चूंकि श्रीलंका के खिलाफ अगली सीरीज काफी बाद में है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में पहले वनडे में चोटिल होने के बाद से ऋषभ पंत बेंच पर हैं. वह पूरी तरह से फिट हो चुके हैं, लेकिन अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पा रहे. गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है जबकि मोहम्मद शमी वापसी कर सकते हैं. दूसरी ओर कंधे की चोट से उबर सके केन विलियमसन इस मैच में कप्तानी करेंगे. न्यूजीलैंड की टीम दोनों मैचों में जीत के करीब पहुंचकर सुपर ओवर में हारी है. उसे अंतिम क्षणों तक दबाव बनाने का शऊर सीखना होगा.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : भारत न्‍यूजीलैंड मैच में आई धोनी की याद, भरोसा न हो तो यहां देखिए

ये रही टीमें 

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रोस टेलर, स्काट कुगेलिन, कोलिन मुनरो, टाम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, हामिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और ब्लेयर टिकनर

First Published : 01 Feb 2020, 02:51:53 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो