News Nation Logo

BREAKING

Banner

INDvsNZ : रोहित शर्मा के बगैर एक भी मैच नहीं जीत पाए कप्‍तान विराट कोहली, देखें आंकड़े

आखिरकार भारत का लंबा न्‍यूजीलैंड दौरा (India tour to New Zealand) खत्‍म हो गया है. पहले टेस्‍ट की ही तरह दूसरा टेस्‍ट भी टीम इंडिया (Team India) हार गई. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत खेला जा रहा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Mar 2020, 07:37:07 AM
virat kohli rohit sharma

विराट कोहली और रोहित शर्मा (Photo Credit: आईएएनएस)

New Delhi:

India vs New Zealand 2nd Test result : आखिरकार भारत का लंबा न्‍यूजीलैंड दौरा (India tour to New Zealand) खत्‍म हो गया है. पहले टेस्‍ट की ही तरह दूसरा टेस्‍ट भी टीम इंडिया (Team India) हार गई. यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के तहत खेला जा रहा है. इस सीरीज के पहले तक भारत ने इस चैंपियनशिप के तहत कोई भी मैच नहीं हरा था. यानी इस सीरीज से पहले भारत ने सात मैच खेले थे और सभी में जीत हासिल की थी. लेकिन अब भारत लगातार दो मैच हार गई है. ऐसे में टीम इंडिया (Team India) को इस सीरीज से कोई अंक नहीं मिला है, वहीं न्‍यूजीलैंड पूरे 120 अंक लेने में कामयाब हो गया है. अब बात करते हैं इस सीरीज की. ऐसा लगता है कि हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बगैर कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) अधूरे हैं. इस सीरीज में जब तक रोहित शर्मा टीम के साथ थे, तब तक भारत ने कोई मैच नहीं हारा था, लेकिन जैसे ही रोहित शर्मा चोट लगने के कारण वापस आए, भारत ने एक भी मैच नहीं जीत पाया है.

यह भी पढ़ें ः NZvIND : हार के बाद कप्‍तान विराट कोहली ने बताए हार के कारण, आप भी जानिए

भारत का न्‍यूजीलैंड का यह दौरा काफी लंबा था. पहले पांच मैचों की T20 सीरीज खेली गई, उसके बाद तीन वन डे हुए और अब दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज खत्‍म हो गई है. रोहित शर्मा T20 सीरीज में टीम इंडिया के साथ थे, हालांकि एक मैच में उन्‍हें आराम दिया गया था, उस मैच में भी टीम इंडिया जीत गई थी. यानी जब तक रोहित शर्मा टीम के साथ थे, भारत कोई मैच नहीं हारा था. टीम इंडिया के स्‍टार बल्‍लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा पांचवें और अंतिम T20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान पिंडली में लगी चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ आगे की सीरीज से बाहर हो गए थे. माउंट मोनगानुई में मैच के दौरान तेजी से एक रन लेने के प्रयास में रोहित शर्मा की पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था. उन्हें 41 गेंद में 60 रन बनाने के बाद रिटायर्ड हर्ट होकर लौटना पड़ा था. तब रोहित शर्मा केवल वन डे सीरीज से ही बाहर हुए थे. माना जा रहा था कि टेस्‍ट सीरीज से पहले रोहित शर्मा ठीक हो जाएंगे और टेस्‍ट में एक बार फिर से ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. वन डे सीरीज के बाद पता चला कि रोहित शर्मा टेस्‍ट सीरीज से भी बाहर हो गए हैं. ऐेसे में वन डे और टेस्‍ट मैच दोनों में मयंक अग्रवाल और पृथ्‍वी शॉ को सलामी जोड़ी की भूमिका निभानी पड़ी. ये दोनों ही बल्‍लेबाज न तो वन डे में चले और न ही टेस्‍ट सीरीज के एक भी मैच में. ऐसे में इसका खामियाजा टीम इंडिया को भुगतना पड़ा. पहले वन डे सीरीज में न्‍यूजीलैंड ने भारत का सफाया किया, वहीं इसके बाद टेस्‍ट सीरीज को भी 2-0 से जीत लिया.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : विराट कोहली के करियर पर दाग, आठ साल बाद टीम इंडिया का सूपड़ा साफ

इतना ही नहीं, केएल राहुल भी टेस्‍ट सीरीज का हिस्‍सा नहीं थे. केएल राहुल वन डे सीरीज में तो थे, लेकिन उनसे सलामी बल्‍लेबाजी नहीं कराई गई. वे मध्‍यक्रम में खेलते हुए दिखाई दिए थे. उन्‍होंने वन डे सीरीज में रन भी बनाए थे. इसके बाद भी टीम इंडिया हार गई. लगातार अच्‍छा खेलने के बाद भी केएल राहुल को टेस्‍ट सीरीज में मौका नहीं दिया गया. इस पर भारत के पू्र्व कप्‍तान और भारत को पहला विश्‍व कप दिलाने वाले कपिल देव ने सवाल भी उठाए थे. केएल राहुल को T20 सीरीज में तो मैन ऑफ द सीरीज का पुरस्‍कार भी मिला था. जब भारत पहला टेस्‍ट हार गया था और दूसरे टेस्‍ट में भी हालत पतली हो चुकी थी, तब विश्‍व विजेता टीम के कप्‍तान कपिल देव ने कहा था, मुझे समझ में नहीं आया, जब हम खेले थे और अब जो हो रहा है उसमें काफी अंतर है. आप जब टीम को बनाते हो तो आपको अपने खिलाड़ियों को आत्मविश्वास देना होता है. जब आप कई सारे बदलाव करते हैं तो इसका कोई औचित्य नहीं होता. प्रबंधन हर प्रारूप के लिए विशेष खिलाड़ी में विश्वास रखता है. राहुल शानदार फॉर्म में हैं लेकिन वे बाहर बैठे हैं. इसका कोई औचित्य नहीं है. मुझे लगता है कि जब खिलाड़ी फॉर्म में होता है तो उसे खेलाना चाहिए. ये केवल कपिल देव का ही सवाल नहीं था. केएल राहुल के फैंस हों या फिर भारतीय क्रिकेट के फैंस, उन्‍होंने भी इस पर सवाल उठाए थे.

यह भी पढ़ें ः World Test Championship : टीम इंडिया की हार के बाद इस तरह बदल गई प्‍वाइंट्स टेबल

अब टीम इंडिया को अपने ही घर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वन डे सीरीज खेलनी है. इस सीरीज का पहला मैच 12 मार्च को खेला जाएगा. सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान जल्‍द होने वाला है. ऐसे में पूरी संभावना है कि केएल राहुल तो वन डे टीम में हैं ही, साथ ही रोहित शर्मा भी टीम में वापसी करते हुए नजर आएंगे. हालांकि कुछ खिलाड़ियों को आराम भी दिया जाना है. इन तीन वन डे के बाद टीम इंडिया के ज्‍यातार खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलना है, जिसका पहला मैच 29 मार्च से खेला जाएगा. आईपीएल करीब दो महीने तक चलेगा. यानी टीम इंडिया के खिलाड़ियों को लगातार खेलना पड़ेगा.

First Published : 02 Mar 2020, 10:47:45 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो