News Nation Logo
Banner

INDvsNZ : बड़ा खुलासा, टीम इंडिया को इसलिए मिली 10 विकेट से करारी हार, देखें आंकड़े

भारत को वेलिंगटन में पहले टेस्ट मैच में दस विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. भारत टॉस हार गया और पहले बल्लेबाजी करते हुए उसकी टीम 165 रन पर सिमट गई.

Bhasha | Updated on: 25 Feb 2020, 12:37:59 PM
टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit: gettyimages)

New Delhi:

India vs New Zealand Test Series : भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को लगता है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टॉस (India vs New Zealand Toss) की भूमिका अहम रही, लेकिन अभी तक के रिकार्ड कुछ और ही कहानी बयां करते हैं. क्योंकि भारत ने कीवी (India vs New Zealand) सरजमीं पर केवल एक बार टॉस और मैच दोनों जीते हैं. भारत को वेलिंगटन में पहले टेस्ट मैच में दस विकेट से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. भारत टॉस हार गया और पहले बल्लेबाजी करते हुए उसकी टीम 165 रन पर सिमट गई. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 348 रन बनाकर 183 रन की बढ़त ली. भारतीय बल्लेबाज दूसरी पारी में भी नहीं चले और केवल 191 रन ही बना पाए. विराट कोहली ने मैच के बाद कहा था, टॉस महत्वपूर्ण साबित हुआ. इसके साथ ही हम बल्लेबाजी इकाई के रूप में प्रतिस्पर्धी होने पर गर्व करते हैं, लेकिन यहां हमने पर्याप्त प्रतिस्पर्धा नहीं दिखाई.

यह भी पढ़ें ः BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली पर बनेगी फिल्‍म! डायरेक्‍टर होंगे करण जौहर

रिकार्डों की बात करें तो भारत ने अब तक न्यूजीलैंड में कुल 24 टेस्ट मैच खेले है, जिनमें से पांच में जीत दर्ज की जबकि नौ मैच उसने गंवाए हैं. बाकी दस मैच ड्रा समाप्त हुए. भारत ने न्यूजीलैंड में जो पांच मैच जीते हैं उनमें से चार मैचों में उसने टॉस गंवाया था. न्यूजीलैंड में टॉस गंवाने पर भारतीय रिकार्ड 11 मैचों में चार जीत और चार हार का है, जबकि इसके विपरीत टॉस जीतने पर उसका रिकार्ड 13 मैचों में एक जीत और पांच हार का हैं. भारत ने पिछले 44 वर्षों में यानी पांच फरवरी 1976 से लेकर अब तक न्यूजीलैंड में 19 टेस्ट मैचों में केवल एक मैच जीता है, जबकि आठ मैच उसने गंवाए हैं. इन 19 मैचों में से 12 मैच में भारत ने टॉस जीता था, लेकिन उसे केवल एक मैच में जीत मिली. यह मैच भारत ने हैमिल्टन में 2009 में जीता था जिसमें वर्तमान टीम के सदस्य इशांत शर्मा भी खेले थे. विराट कोहली ने टॉस को महत्वपूर्ण करार दिया. इसका मतलब, वह भी टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करना पसंद करते.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी को नहीं जानते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, तो किसे जानते हैं, पढ़ें यह खबर

भारतीय रिकार्ड भी कहता है कि उसके लिए न्यूजीलैंड में बाद में बल्लेबाजी करना अच्छा रहा है. भारत ने कीवी धरती पर 13 मैचों में पहले क्षेत्ररक्षण किया और इनमें से चार मैच में उसे जीत और इतने ही मैचों में हार मिली. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम केवल एक मैच जीत पाई और वह भी मार्च 1968 में. विराट कोहली अगर इन परिस्थितियों पर गौर करते हैं तो फिर वह क्राइस्टचर्च में 29 फरवरी से शुरू होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में टाॅस जीतने पर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला कर सकते हैं. 

First Published : 25 Feb 2020, 12:37:59 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×