logo-image

INDvsNZ : सीरीज में बुरी तरह हारने के बाद अंग्रेजी में क्‍या बोले कप्‍तान विराट कोहली, आप हिंदी में जानिए

न्यूजीलैंड ने भारत को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम की. कीवी टीम ने 0-5 से टी-20 सीरीज गंवाने के बाद शानदार वापसी कर भारत को 14 साल बाद किसी द्विपक्षीय सीरीज में क्वीन स्वीप पर बाध्य किया.

Updated on: 11 Feb 2020, 04:53 PM

Mount maunganui:

न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 0-3 से गंवाने वाले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि मैदान पर उनके साथी अपनी काबिलियत के साथ न्याय नहीं कर सके. न्यूजीलैंड ने भारत को पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम की. कीवी टीम ने 0-5 से टी-20 सीरीज गंवाने के बाद शानदार वापसी कर भारत को 14 साल बाद किसी द्विपक्षीय सीरीज में क्वीन स्वीप पर बाध्य किया. विराट कोहली ने मैच के बाद कहा, पहले मैच में हम दौड़ में थे. सभी तीन मैचों में हमारा कम्पोजर और हमारी फील्डिंग स्तरीय नहीं थी. हमने जिस तरह से वापसी की, वह सकारात्मक है लेकिन फील्ड के अंदर हम अपनी क्षमता के साथ न्याय नहीं कर सके.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : विराट कोहली ने विदेश जाकर कटाई टीम इंडिया की नाक, 31 साल बाद सीरीज में सूपड़ा साफ

विराट कोहली ने कहा कि वनडे सीरीज में कीवी टीम के कुछ सदस्यों के लिए अच्छा अनुभव वाली रही. बकौल कप्तान, टी-20 सीरीज में हमने शानदार प्रदर्शन किया लेकिन वनडे सीरीज कीवी टीम के कुछ साथियों के लिए उपलब्धि भरी रही. उन्होंने अपनी उपयोगिता साबित की. टेस्ट चैम्पियनशिप को देखते हुए हर एक मैच अहम था. मुझे लगता है कि हमारी टेस्ट टीम काफी संतुलित है लेकिन हमें सकारात्मक सोच के साथ मैदान पर उतरना होगा. दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेली जानी है, जिसी शुरुआत 21 फरवरी से होगी.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : केएल राहुल ने शतक जड़कर कर ली सुरेश रैना के रिकार्ड की बराबरी, जानिए क्‍या है कीर्तिमान

उधर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने कहा, हमें पता है वे हर प्रारूप में बेहतरीन टीम है लेकिन हमारे लिए खिलाड़ियों के काम को लेकर स्पष्टता जरूरी थी. एकदिवसीय टीम इस लय को लेकर आस्ट्रेलिया जाएगी. भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ शानदार प्रयास. इस मुकाबले में 80 रन की पारी खेल मैन आफ द मैच बने हेनरी निकोल्स ने कहा, टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में हारने के बाद 3-0 की जीत के साथ वापसी करना अच्छा रहा. आज जिस तरह से मार्टिन गुप्टिल ने बल्लेबाजी की उससे हमें काफी मदद मिली. हमारी किस्मत अच्छी थी कि इस सीरीज में हमें अच्छी शुरुआत मिली.

यह भी पढ़ें ः INDvnZ : पूरी वन डे सीरीज में क्‍यों हुआ टीम इंडिया का सूपड़ा साफ, यहां जानें 5 सबसे बड़े कारण

आपको बता दें कि न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के अंतिम मुकाबले में भारत को पांच विकेट से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप हासिल कर ली. भारत ने लोकेश राहुल (112) के करियर के पांचवें शतक की बदौलत सात विकेट पर 296 रन का स्कोर बनाया, जिसे न्यूजीलैंड ने 17 गेंद शेष रहते पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत को 14 साल बाद किसी द्विपक्षीय सीरीज में क्लीन स्वीप झेलना पड़ा है. मेजबान न्यूजीलैंड की ओर से हेनरी निकोलस ने 80, मार्टिन गुप्टिल ने 66, कोलिन डी ग्रैंडहोम ने नाबाद 58 और टॉप लाथम ने 32 रनों की पारी खेली. भारत के लिए युजवेंद्र चहल ने तीन और शार्दूल ठाकुर तथा रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिए.