News Nation Logo

INDvsENG : टीम इंडिया क्‍यों हारी मैच, जानिए हार के 5 बड़े कारण 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुकाबले मे भारत को 8 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ मेहमान टीम ने पांच मैचों की सीरीज मे 1-0 की लीड ले ली है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Mar 2021, 11:06:33 PM
jason roy joss buttler

jason roy joss buttler (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मुकाबले मे भारत को 8 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ मेहमान टीम ने पांच मैचों की सीरीज मे 1-0 की लीड ले ली है. इंग्लैंड ने टास जीतने के बाद भारत को 20 ओवर में 7 विकेट पर 124 रनों पर सीमित किया और फिर 15.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. इंग्लैंड के लिए जेसन राय ने सबसे अधिक 49 रन बनाए. इसके अलावा जोस बटलर ने 28, डेविड मलान ने नाबाद 24 के साथ ही जानी बेयर्सटो ने नाबाद 26 रनों का योगदान दिया.  भारत के लिए युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर ने एक-एक सफलता हासिल की.

  1. हार का कारण 
    टॉस हारकर बैटिंग कर रहे भारत ने मेहमान टीम को 125 रनों का लक्ष्य दिया. भारत के लिए सिर्फ श्रेयस अय्यर का बल्ला चल सका. श्रेयस अय्यर ने 67 रनों की पारी खेली. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही उसने 20 ओवर में सात विकेट पर 124 रन बनाए. उसने मात्र 20 रनों पर अपने तीन अहम विकेट गंवा दिए थे. सबसे पहले लोकेश राहुल का विकेट गिरा. राहुल को जोफ्रा आर्चर ने बोल्ड किया. उस समय भारत का कुल योग दो रन था. राहुल का स्थान लेने आए कप्तान विराट कोहली शून्‍य को आदिल राशिद ने चलने नही दिया और तीन रन के कुल योग पर उन्हें क्रिस जार्डन के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद 20 के कुल योग पर शिखर धवन (4) का विकेट गिरा. शिखर को मार्क वुड ने बोल्ड किया. यहीं से टीम इंडिया की गाड़ी पटरी से उतर गई. 

  2. हार का कारण 
    शिखर धवन की विदाई के बाद ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने पारी को सम्भालने की कोशिश की और इस दौरान कई आकर्षक शाट लगाए. लेकिन पंत 48 के कुल योग पर बेन स्टोक्स की गेंद पर विकेट के पीछे जेमी बेयर्सटो के हाथों लपक लिए गए. ऋषभ पंत ने 21 रन बनाए. ऋषभ पंत ने 23 गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया. ऋषभ पंत के आउट होने के बाद अय्यर और हार्दिक पांड्या  ने स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. पांड्या 102 के कुल योग पर हालांकि आउट हो गए. ये भारत की हार का दूसरा बड़ा कारण रहा. अगर ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या कुछ और देर क्रीज पर टिकते तो भारत का स्‍कोर और भी बड़ा हो सकता था. 

  3. हार का कारण 
    लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम कभी भी मुश्किल में नहीं दिखी. जेसन रॉय और जोस बटलर ने बिना किसी परेशानी के पहले विकेट के लिए 48 गेंदों पर 72 रन जोड़े. बटलर 72 के कुल योग पर आउट हुए. बटलर ने 24 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद जेसन 89 के कुल योग पर आउट हुए. जेसन अपने अर्धशतक से सिर्फ एक रन से चूक गए. जेसन की 32 गेंदों की पारी मे चार चौके और तीन छक्के शामिल हैं. इसके बाद मलान और बेयर्सटो ने टीम को कोई नुकसान नहीं होने दिया. मलान ने 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि बेयर्सटो ने 17 गेंदों की तेज पारी में दो छक्के और एक चौका लगाया. टीम इंडिया को जरूरत थी कि पहले छह ओवर में कम से कम दो से तीन विकेट ले, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और टीम इंडिया मैच से पूरी तरह से बाहर हो गई. 

  4. हार का कारण 
    रोहित शर्मा का टीम में न होना भी हार का एक बड़ा कारण रहा. हालांकि पहले ये तय लग रहा था कि रोहित शर्मा खेलेंगे, लेकिन टॉस के वक्‍त कप्‍तान विराट कोहली ने जब ये बताया कि रोहित शर्मा को रेस्‍ट दिया गया है तो सभी चौंक गए. हालांकि इसके बाद उम्‍मीद थी कि शिखर धवन और केएल राहुल की जोड़ी कुछ कमाल करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. दोनों सलामी बल्‍लेबाजों में से कोई भी खिलाड़ृी बड़ी पारी नहीं खेल पाया. 

  5. हार का कारण 
    कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर इस मैच में टॉस हो गए. विराट कोहली अगर टॉस जीते होते तो शायद वे भी पहले गेंदबाजी का ही फैसला करते. हालांकि टॉस जीतना हारना किसी के भी बस में नहीं होता, टॉस हारने के बाद भी अगर टीम इंडिया के बड़े बड़े नामों ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी या गेंदबाजी की होती तो मैच भारत की पकड़ में होता. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 11:06:33 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.